पोषण आहार अभियान के अंतर्गत मीडिया कार्यशाला हुई संपन्न

दतिया से प्रशान्त गुप्ता की रिपोर्ट

 

दतिया @rubarunews.com  पोषण माह के अंतर्गत संचालनालय महिला बाल विकास भोपाल द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र दतिया के सभागार में पोषण अभियान 2020 के अंतर्गत आयोजित की कार्यशाला का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए अतिथियों ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलन कर किया।

 

कार्यशाला में अतिथि के रूप में प्रबंधक पुनीत कुमार, बाल कल्याण समिति सदस्य श्रीमती कृष्णा कुशवाहा, बालमित्र एवं जिला बाल संरक्षण समिति सदस्य रामजीशरण राय, जिला समन्वयक चाई परियोजना जाकिर खान उपस्थित रहे।

 

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी महेंद्र सिंह अम्ब न अतिथियों व प्रतिभागियों के स्वागत कर अभियान की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि जिले में शासन द्वारा दिए गए निर्देशानुसार 1 सितंबर से 30 सितंबर तक अभियान संचालित किया गया। अभियान की कार्ययोजना अनुसार जिला स्तरीय एवं आंगनवाड़ी कार्यक्रम आयोजित करने हेतु श्रृंखलाबद्ध प्रक्रिया संचालित की गई। जिसके तहत जिले में सामुदायिक स्तर पर प्रथम सप्ताह में गर्भवती महिलाओं के संबंध में जानकारी दी गई।द्वितीय सप्ताह में 6 माह से 2 वर्ष तक के बच्चों के संबंध में जानकारी दी गई। तृतीय सप्ताह में 2 से 6 वर्ष तक के बच्चों की जानकारी दी गई। इसी प्रकार चौथे सप्ताह में किशोरी बालिकाओं के बारे में जानकारी दी गई। यह प्रक्रिया निरन्तर जारी रहेगी। अभियान की गतिविधियों से प्रभावित होकर कुपोषण के विरुद्ध संचालित युद्ध मेंहम सब अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे ऐसी शासन की मंशा है।

 

कार्यक्रम में जाकिर खान ने महिला की गर्भावस्था से लेकर 2 वर्ष तक के बच्चे की उम्र तक सुनहरी 1000 दिन के बारे में बताते हुए प्रस्तुतीकरण प्रस्तुत किया उन्होंने आयरन सप्लीमेंटेशन के बारे में जानकारी दी।

 

कार्यशाला में वरिष्ठ समाजसेवी रामजीशरण राय द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय में बच्चों को कुपोषण एवं खून की कमी से दूर रखने के लिए अभिभावकों को अपनी सोच में परिवर्तन लाने के साथ ही बच्चों को उनके सर्वांगीण विकास में सहयोगी पोषक तत्वों से भरपूर पोषण आहार प्रदान करने की मुहिम चलाना पड़ेगी और पोषण युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करने की बात कही। जैसे कि नूडल्स, पॉपकॉर्न, मैगी आदि का त्याग या कम से कम उपयोग किया जाए और चना, गुड़, मूंगफली, दलिया, हरी सब्जियाँ और इसके साथ ही अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन करने की अपील की।

 

 

मीडिया कार्यशाला का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी महेंद्र सिंह द्वारा बताया कि अभियान में मीडिया साथियों की अद्वितीय भूमिका रहेगी हम विभागीय कार्ययोजना अनुसार हम जो कार्यक्रम करते हैं उसकी निश्चित व्यक्ति और निश्चित लोगों तक उसकी पहुंच बन पाती है लेकिन मीडिया द्वारा जो समाचार प्रकाशित किए जाते हैं प्रसारित किए जाते हैं उनकी पहुंच कई गुना ज्यादा लोगों तक होती है अतः आप सभी दतिया को पोषित बनाने में अभियान योद्धा बनें ऐसी अपील है। आप सबकी सहभागिता से प्राप्त परिणाम हमें अपने जिले में पोषकता देखने को मिलेगा एसी उम्मीद और आकांक्षा है।

 

इस अवसर पर जनसंपर्क विभाग से श्री मित्तल, अम्बकेश शर्मा, वन स्टॉप सेंटर प्रशासक श्रीमती सलमा कुरेशी, मीडिया से संतोष तिवारी स्वदेश समाचार, सुश्री रजनी लिटोरिया दबंग न्यूज़ प्रशांत गुप्ता रूबरू न्यूज़ सहित विभागीय अधिकारी व मीडिया साथी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में परियोजना अधिकारी प्रदीप जी द्वारा आभार व्यक्त किया गया। उक्त जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र सिंह अम्ब द्वारा दी गई।