पीएम स्वनिधि योजना में प्रकरण तैयार करें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  शिवम वर्मा ने कहा है कि श्योपुर जिले में अतिवर्षा के कारण आई बाढ से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो के प्रभावित परिवारों को 08 करोड 31 लाख रूपयें की राहत राशि वितरित की जा चुकी है। विभागीय अधिकारी प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के प्रकरण तैयार करें। जिनमें 100 से अधिक हितग्राहियों को राशि का वितरण करावे। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
कलेक्टर  शिवम वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाने के लिए अभी फिलहाल 100 प्रकरण बनाये जाकर, बनाये गये प्रकरणों से संबंधित हितग्राहियों को लाभ वितरित करे। उन्होने कहा कि इंशोरेन्स के केस एलडीएम के माध्यम से तैयार कराये जावे। जिससे इंशोरेन्स का लाभ पात्र हितग्राहियों को शीघ्र प्राप्त हो सके। उन्होने कहा कि बाढ़ प्रभावित परिवारों को सहायता राशि वितरित कराने की कार्यवाही राजस्व अधिकारियों द्वारा की जा रही है। उन्होने कहा कि राजस्व अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित परिवारों को 19 अगस्त तक 15 करोड रूपये की राशि हितग्राहियों के खाते में डालने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। जिसमें मकान की पूर्ण क्षति के लिए 95 हजार रूपयें की राशि हितग्राहियों के खाते में डाली जावे।

इसी प्रकार सीईओ जिला पंचायत बाढ़ प्रभावितों को आवश्यकतानुसार बांस, बल्ली वितरण की कार्यवाही शीघ्र सुनिश्चित करावे। इसी प्रकार बाढ़ पीडित ऐसे हितग्राही जिन पर जॉबकार्ड नही है। उनके जॉबकार्ड शिविर लगाकर बनवाये जावे। इसी प्रकार ग्राम सरोदा में स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद विभाग की शिविर लगाई जावे। जिससे ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाकर, उनकों दवाईयां उपलब्ध कराई जावे। इसी प्रकार पशु चिकित्सा शिविर लगाई जाकर ग्रामीणों के पशुओं का उपचार किया जावे। इसके अलावा खाद्य विभाग की ओर से शिविर में खाद्यान सुनिश्चित कराया जावे।
उन्होने कहा कि सरोदा में आयोजित होने वाले शिविर में शत प्रतिशत खाद्यान का वितरण होना चाहिए। इसी प्रकार साफ-सफाई व्यवस्था, पेयजल की सुविधा और बिजली व्यवस्था कायम करने के शत प्रतिशत प्रयास किये जावे।

पुलिस अधीक्षक  अनुराग सुजानिया ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावितों को पुलिस द्वारा भरपूर सहयोग देने की दिशा में कदम उठाये जा रहे है। साथ ही प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सभी गतिविधियों में भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होने कहा कि श्योपुर एसडीएम और एसडीओपी अपने-अपने क्षेत्र में बाढ़ पीडितो के लिए उठाये जा रहे कदमों का क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से करे। साथ ही श्योपुर शहर में राजस्व और पुलिस विभाग के माध्यम से बाढ़ प्रभावितों को सभी सुविधाए मुहैया करानें की दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहे है। इसके अलावा सरोदा में बाढ़ पीडितो के लिए शिविर लगाया जा रहा है। जिसमें राजस्व और पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से सजग होकर पीडित परिवारों को शिविर के माध्यम से सुविधाएं मुहैया कराने के समुचित प्रबंध करें।

अपर कलेक्टर  टीएन सिंह ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो में अभी तक राजस्व विभाग के माध्यम से अभी तक 08 करोड 31 लाख रूपये की राशि वितरित की जा चुकी है। यह राशि जनहानि, पशुहानि, पक्का मकान, कच्चा मकान, पूर्ण मकान क्षति/मरम्मत योग्य नही के लिए प्रदान करने की व्यवस्था जारी है। इसी प्रकार 50 किलो खाद्यान, कपडा, बर्तन, खाद्यान क्षति के रूप में भी राहत राशि प्रदान की गई है।

 

बैठक में पुलिस अधीक्षक  अनुराग सुजानिया, अपर कलेक्टर  टीएन सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  पीएल कुर्वे, सहायक कलेक्टर  विवेक वीके, एसडीएम श्योपुर  विनोद सिंह, कराहल  विजेन्द्र सिंह यादव, एसडीओपी श्योपुर  रामतिलक मालवीय, बडौदा  वीरेन्द्र सिंह कुशवाह, डीपीओ महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री पीएचई  संकल्प गोलिया, जिला आबकारी अधिकारी  राकेश शर्मा, जिला आपूर्ति अधिकारी एनएस चौहान एवं अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com