पंचायतराज आमचुनाव, 2020- द्वितीय चरण के तहत नैनवां पंचायत समिति में मतदान आज

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- बूंदी जिले में पंचायतराज आम चुनाव, 2020 के द्वितीय चरण में नैनवां पंचायत समिति में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए 27 नवंबर को सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। मतदान दिवस पर पंचायत समिति नैनवां के संपूर्ण क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।
नैनवां पंचायत समिति में निर्वाचन के लिए नियुक्त मतदान कर्मियों को गुरूवार को हायर सैकेण्डरी स्कूल में द्वितीय एवं अंतिम प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद मतदान दल मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हुए। जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने मतदान कर्मियों को निर्देश दिए कि मतदान के दौरान कोविड-19 गाइड लाइन की पूरी पालना सुनिश्चित कराई जाए। साथ ही निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराई जाए।
179 बूथों पर 1.31 लाख मतदाता करेंगे मतदान
नैनवां पंचायत समिति में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के निर्वाचन में 1 लाख 31 हजार 420 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के लिए 179 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के बीच उचित दूरी के लिए गोले बनाए गए है और मतदान के दौरान केंद्र पर प्रवेश के लिए मास्क अनिवार्य होगा। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत मतदान केन्द्रों पर सैनेटाईजर की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

पंचायत समिति सदस्य के लिए 45 प्रत्याशी चुनाव मैदान में
नैनवां पंचायत समिति में 19 पंचायत समिति सदस्यों के लिए शुक्रवार को निर्वाचन होगा। इसके लिए 45 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनमंे वार्ड 1 में भाजपा से सुरेन्द्र, कांग्रेस से कोमल कुमार, वार्ड 2 से कांग्रेस से शंकर लाल, भाजपा से दीक्षांत व निर्दलीय गणेश दाधीच, वार्ड 3 में भाजपा से मोहनलाल, बीएसपी से सत्यनारायण, कांग्रेस से राजूलाल, वार्ड 4 में भाजपा से रूमका, कांग्रेस से मिथलेश शर्मा व निर्दलीय कल्याणी, वार्ड 5 में कांग्रेस से बछराज गुर्जर, भाजपा से भवंरलाल व निर्दलीय राजूलाल, वार्ड 6 में भाजपा से इन्द्रा बाई, कांग्रेस से मनीषा कुमारी, वार्ड 7 में बीएसपी से रामघनी, भाजपा से बच्ची, कांग्रेस से रामप्रसादी, वार्ड 8 में भाजपा से कुमारी राकेश, कांग्रेस से कमला बाई, वार्ड 9 में कांग्रेस से मैना, भाजपा से अनिता, वार्ड 10 में भाजपा से शैतान सिंह, कांग्रेस से पन्नालाल, वार्ड 11 में कांग्रेस से रामप्रकाश, भाजपा से शोकरण, वार्ड 12 में कांग्रेस से सुगना, भाजपा से ललिता बाई व बीएसपी से हर बाई, वार्ड 13 में कांग्रेस से बुद्धि बाई, भाजपा से सुनिता, वार्ड 14 में कांग्रेस से मिथलेश, भाजपा से संतोष, वार्ड 15 में भाजपा से मोरपाल, कांगे्रस से रामचन्द्र, वार्ड 16 में भाजपा से पदम कुमार, कांग्रेस से मनोज व निर्दलीय मांगीलाल, वार्ड 17 में कांग्रेस से मोहनलाल, भाजपा से कालूराम गुर्जर, वार्ड 18 में भाजपा से रमेशी देवी, कांग्रेस से कविता तथा वार्ड 19 में कांग्रेस से लेखराज, भाजपा से रेशम सिंह प्रत्याशी शामिल है।
5 जिला परिषद सदस्यों के लिए होगा निर्वाचन
पंचायतराज चुनाव के तहत नैनवां पंचायत समिति में 5 जिला परिषद सदस्यों के निर्वाचन के लिए भी शुक्रवार को मतदान होगा। इनमें वार्ड 17 से भारतीय जनता पार्टी के शक्ति सिंह, इण्डियन नेशनल कांग्रेस से शोपाल मीणा, वार्ड 18 से भारतीय जनता पार्टी के कन्हैयालाल मीणा, इण्डियन नेशनल कांग्रेस के संजय गोयल, निर्दलीय पिताम्बर, वार्ड 19 से भारतीय जनता पार्टी के प्रशांत मीणा, इण्डियन नेशनल कांग्रेस के शांतीलाल, वार्ड 20 से इण्डियन नेशनल कांग्रेस की अंजना, भारतीय जनता पार्टी की चन्द्रेश, वार्ड 21 से भारतीय जनता पार्टी की चन्द्रावती कंवर एवं इण्डियन नेशनल कांग्रेस की पवन कंवर शामिल है।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए बूथ पर उपलब्ध रहेगी व्हील चेयर
नैनंवा पंचायत समिति में जिला परिषद् व पंचायत समिति सदस्यों के होने वाले निर्वाचन में दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर उपलब्ध रहेगी। मतदान केद्रों पर बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी अलग पंक्ति बनाकर उन्हे मतदान में प्राथमिकता दी जाएगी।
मतदान केन्द्र से 200 मीटर दूरी तक नहीं कर सकेंगे प्रचार।
मतदान केन्द्रों से 200 मीटर दूरी तक कोई भी प्रत्याशी व कार्यकर्ता किसी मतदाता से मत देने की याचना नहीं कर सकता है। राजनैतिक दलों के द्वारा भी मतदान केन्द्रों से 200 मीटर दूरी पर ही पर्ची के लिए बूथ बनाया जा सकता है परन्तु उसमें टेंन्ट नहीं लगा सकेंगे। पर्ची बूथों पर मास्क व सेनेटाइजर की पूरी व्यवस्था करनी होगी।

मतदान के लिए फोटोयुक्त पहचान-पत्र साथ लाना अनिवार्य
नैनंवा पंचायत समिति में जिला परिषद् व पंचायत समिति सदस्यों के होने वाले निर्वाचन में मतदान के लिए मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना आवश्यक है साथ ही मतदान के दौरान मतदाता को निर्वाचन विभाग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र दिखाना होगा। वोटर कार्ड नहीं होने की स्थिति में आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, पेन-कार्ड, मनरेगा जोब कार्ड, पासपोर्ट, सरकारी फोटो पहचान पत्र, फोटोयुक्त पेशन दस्तावेज, दिव्यांग प्रमाण पत्र, आदि वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेज भी मान्य होगे।