दिव्यांगजन हमारे समाज का अभिन्न अंग हैं – स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>> दिव्यांगजन हमारे समाज का अभिन्न अंग हैं। उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाना हम सभी का नैतिक दायित्व है। हमें सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक दिव्यांगजन तक पहुंचाना है ताकि वह आत्मनिर्भर होकर स्वाभिमान के साथ जी सके। यह बात लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन मुख्यालय पर दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा के दौरान कही।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने इन योजनाओं का लाभ सभी दिव्यांगजनों तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि दिव्यांगजनों की शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार तथा पुनर्वास संबंधी कार्य केवल शासकीय दायित्व ही नहीं है बल्कि यह सभी का नैतिक दायित्व भी है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे पूरी गंभीरता से काम करें ताकि जिले का कोई भी दिव्यांगजन अपने अधिकारों से वंचित न रहे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने विभिन्न विभागों द्वारा दिव्यांगजनों के लिए संचालित गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि अधिक से अधिक दिव्यांगजनों को योजनाओं का लाभ मिल सके।

 

कायाकल्प अवार्ड समारोह में भिण्ड जिला अस्पताल को मिला द्वितीय स्थान

क्षय रोग से पीडित मरीजो का निरंतर उपचार किया जावे-कलेक्टर

कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप रवाना

दतिया मृत कौआ के नमूने में बर्डफ्लू स्ट्रैन एच-5 की पुष्टि