गांधी ज्ञान केन्द्र पुस्तकालय एवं वाचनालय का हुआ शुभारंभ

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्म दिवस 2 अक्टूबर के शुभ अवसर पर पंचायत समिति हिण्डोली की ग्राम पंचायत सथूर में शुक्रवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने गांधी ज्ञान केन्द्र पुस्तकालय एवं वाचनालय का विधिवत शुभारंभ किया तथा विभिन्न विभागों द्वारा अबतक की गई गतिविधियों, कार्यक्रमों का समयबद्व एवं सफल क्रियान्वयन की समीक्षा कर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में जिले में महात्मा गांधी आदर्श ग्राम योजनान्तर्गत ग्राम सथूर का चयन कर उसे गांधीवादी जीवन मूल्यों के अनुसरण तथा विभिन्न विकास योजनाओं के अभिसरण के आधार पर सामूदायिक सहयोग से समग्र रूप से विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि विकास के क्रम में शुक्रवार को प्रारंभ गांधी ज्ञान केन्द्र पुस्तकालय एवं वाचनालय में शीघ्र ही विभिन्न स्तरों से प्रयास कर 5 हजार ज्ञानवर्धक पुस्तकों की व्यवस्था की जायेगी। केन्द्र में पंचायत के विद्यार्थी व ग्रामीण पुस्तकों का अध्ययन कर ज्ञान वर्धन कर सकेगें। साथ ही विद्यार्थी विभिन्न स्तरों पर आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी कर सकेगें। इस दौरान उन्होंने भवन में स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण योजना के तहत शौचालय निर्माण के विकास अधिकारी हिण्डोली को निर्देश दिए।

पंचायत के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में सीईओ प्रतिहार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उन्होंने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि सीएससी शौचालय का शीघ्र निर्माण कर आमजन के उपयोग के लिए प्रारंभ किया जावे। पंचायत में बनने वाले कचरा संग्रहण केन्द्र (डंपिंग यार्ड) निर्माण के लिए उपखण्ड स्तर से शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर जिला स्तर पर प्रेषित किये जावे। पंचायत से नियमित कचरा संग्रहण व सफाई कार्य अभियान के रूप में किया जावे। पंचायत में सोशल डिस्टेंसिंग की कडाई से पालना करवायी जावे।

उन्होंने निर्देश दिए कि पंचायत में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत माॅडल खेल मैदान, तालाब एवं श्मशान घाट का विकास करवाया जावे। साथ ही पंचायत भवन के सामने स्थित तालाब का सोंदर्यकरण व विकसित करवायी जाने की कार्यवाही की जावे। बालिका विद्यालय में चारदिवारी निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार कर विभाग को भिजवाया जावे। बैठक में कृषि विभाग के उप निदेशक रमेश चंद जैन व नरेगा के एक्सईएन प्रियव्रत सिंह ने ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

इस दौरान हिण्डोली के उपखण्ड अधिकारी मुकेश चोधरी, पुलिस उप अधीक्षक श्याम सुंदर, विकास अधिकारी राजकुमार सोनी, थानाधिकारी मुकेश कुमार, सथूर पंचायत की सरपंच श्रीमती सोनिया सैनी, ग्राम विकास अधिकारी विष्णु श्रृंगी तथा जनप्रतिनिधि सुश्री कविता भाट सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।