गरीब कल्याण पखवाडे की तैयारियां समय सीमा में पूर्ण करें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि राज्य सरकार के निर्देशन पर गरीब कल्याण पखवाडे का आयोजन 16 सितंबर से 26 सितंबर 2020 तक किया जावेगा। इस पखवाडे से संबंधित जिन-जिन अधिकारियों को दायित्व दिये है। उनका निर्वहन समय सीमा में किया जावे। साथ ही गरीब कल्याण पखवाडे की सभी प्रकार की तैयारियां समय सीमा में पूरी की जावे। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाागर में आयोजित टीएल बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे है।
बैठक में प्रभारी अपर कलेक्टर  विनोद सिहं, एसडीएम श्योपुर  रूपेश उपाध्याय, डिप्टी कलेक्टर  बिजेन्द्र सिहं यादव, जिला आपूर्ति अधिकारी  एनएस चैहान, व्हीसी के माध्यम से तहसीलदार विजयपुर  धर्मेन्द्र सिहं चैहान, वीरपुर  वीरसिहं आवासिया, कराहल  शिवराज मीणा एवं सभागार में नायब तहसीलदार कु. रजनी बघेल, मेनेजर लोक सेवा प्रबंधक  योगेश पुरोहित, डीआईओ  कपिल पाटीदार, एसएलआर  नाथूराम सखवार एवं अन्य विभागीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीवास्वत ने कहा कि गरीब कल्याण पखवाडे के अतंर्गत पखवाडे के प्रथम दिन 16 सिंतबर को खाद्य सुरक्षा अधिनिम के अतंर्गत सम्मिलित होने वाले 37 लाख नये हितग्राहियों को खाद्यान वितरण का शुभारंभ किया जावेगा। यह कार्यवाही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा की जावेगी। यह आयोजन राज्य स्तर तथा समस्त जिलों के साथ श्योपुर में भी इसका आयोजन किया जावेगा। इसी प्र्रकार 17 सिंतबर को आॅगनबाडी केन्द्रो में बच्चो को पोषण आहार वितरण का कार्य महिला एवं बाल विकास, पशुपालन एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राज्य स्तर पर किया जावेगा। 18 सितंबर को किसानो को बीमा राशि का सिंगल क्लिक से वितरण कृषि विभाग द्वारा राज्य स्तर तथा चयनित जिले में किया जावेगा। 19 सिंतबर को वन अधिकार अधिनियम के पट्टे वितरण तथा ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स को ब्याज मुक्त 10 हजार रूपये का वितरण, जनजातीय कार्य, राजस्व एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राज्य स्तर तथा चयनित जिलो में किया जावेगा।
इसी प्रकार 20 सिंतबर को संबल योजना के हितग्राहियों को लाभ वितरण श्रम विभाग द्वारा राज्य तथा समस्त जिलो में किया जावेगा। 21 सिंतबर को स्व-सहायता समूहों को सशक्तिकरण करने हेतु प्रतिमाह 150 करोड रूपये का वितरण ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राज्य तथा समस्त जिलो में किया जावेगा। 22 सितंबर को मेधावी विद्यार्थियों को लेपटाप वितरण का कार्य शिक्षा विभाग द्वारा राज्य स्तर पर किया जावेगा। 23 सितंबर को प्रधानमंत्री किसान योजना के हितग्राहियों को केसीसी वितरण तथा कृषको को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने हेतु सहकारी बैंको को 800 करोड रूपये की राशि का प्रदाय, कृषि सहकारिता विभाग द्वारा राज्य और समस्त जिलो में किया जावेगा। 24 सितंबर को उद्यानिकी फसल बीमा योजना में 100 करोड की बीमा राशि का वितरण, उद्यानिकी विभाग द्वारा राज्य तथा चयनित जिलो में किया जावेगा। 25 सिंतबर को बिजली देयको में दी गई राहत (मात्र एक का विधुत बिल प्रदान करना) उर्जा विभाग द्वारा राज्य एवं समस्त जिलो में किया जावेगा। 26 सितंबर को ग्रामीण भजन मंडिलियों को 30 करोड रूपये का वादय यंत्र खरीदने हेतु, आध्यात्म विभाग द्वारा राज्य एवं चयनित जिलो में किया जावेगा। इस पखवाडे के लिए सभी प्रकार की तैयारियां समय सीमा में पूर्ण की जावे।
राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणो की समीक्षा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्वत ने टीएल बैठक के दौरान राजस्व विभाग के जनसुनवाई/समय सीमा के पत्रो की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी राजस्व अधिकारी जनसुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों का निराकरण एक सप्ताह में करें। उन्होने कहा कि  सभी अधिकारी बन्दोबस्त, विस्थापित ग्राम, स्थापना से संबंधित, समयमान- वेेतनमान के प्रकरण, शिकायत शाखा में लंबित प्रकरण, आयोग शाखा से संबंधित प्रकरण, जेसी शाखा एवं नाजिर शाखा इन सभी से संबंधित जितने भी लंबित प्रकरण है। उन्हे संबंधित शाखा के लिंक आफीसर द्वारा निराकृत कर विभाग के ओआईसी से सभी प्रकरणों में फाॅलोअप भरा जावे।
सीएम हेल्पलाइन/सीएम माॅनिट की समीक्षा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्वत ने टीएल बैठक के दौरान राजस्व विभाग के लंबित सीएम हेल्पलाइन एवं सीएम माॅनिट के प्रकरणो की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के तीनो विकासखण्ड के तहसीलदार एल-1 लेबल की शिकायतों का निराकरण कर उनका फाॅलोअप भरें एवं सभी एसडीएम एल-2 लेबल की शिकायतो का निराकरण अपने-अपने स्तर से निराकरण करावे।
पीएम/सीएम कार्यालय से प्राप्त पत्रो की समीक्षा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्वत ने टीएल बैठक के दौरान कहा कि राष्ट्रपति/प्रधानमंत्री कार्यालय से प्राप्त सहारा इंडिया, श्रीराम रियालस्टेट, विश्वामित्र कंपनियों के धोखाधडी प्रकरणो का समय सीमा में पालन प्रतिवेदन अपने-अपने विकासखण्डो से राजस्व अधिकारी भेजना सुनिश्चित करें।
आरसीएमएस के लंबित प्रकरणो की समीक्षा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्वत ने टीएल बैठक के दौरान राजस्व अधिकारियों को आरसीएमएस के अतंर्गत सीमांकन, बटवारे आदि के लंबित प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिये। साथ ही लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से समय सीमा के बाहर जाने वाले आवेदनों की समीक्षा करते हुए उन्होने कहा कि ऐसे कुल 682 प्रकरण है, जो समय सीमा से बाहर है। जिनमें एसडीएम श्योपुर के 549, कराहल के 89, विजयपुर के 13 एवं आरसीएमएस के 26 प्रकरण है। जो लंबित है। इन प्रकरणों को तीनों विकासखण्डो के एसडीएम तत्परता से निराकृत करावे।