कोरोना से निजात पाने की जानकारी देने में सहायक बन रहा है वन्या रेडियो

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित शासन की योजनाओ की जानकारी सहरिया समुदाय तक पहुंचाने के लिए वन्या रेडियो के माध्यम से निरंतर प्रयास किये जा रहे है। जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम सेसंईपुरा में संचालित वन्या रेडियो के माध्यम से आदिवासी समाज को कोविड-19 संक्रमण की बीमारी से निजात दिलाने के लिए निंरतर समझाइश दी जा रही है। जिसके कारण वन्या रेडियो जानकारी देने में सहायक बन रहा है।
जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम संेसईपुरा में वन्या रेडियो के माध्यम से 40 किलोमीटर की रेंज में बसे आदिवासी बाहुल्य ग्रामो में नोबल कोरोना वायरस सक्रमण कोविड-19 के बचाव की दिशा में निरंतर जानकारी दी जा रही है। साथ ही कोविड से बचावे के उपाय और तरीके आदिवासी समुदाय तक पहुचाये जा रहे है। इसके अलावा आदिवासी वर्ग के लोगों को शासन की जनहितेषी योजनाओं की जानकारी आदिवासी समुदाय की भाषा में प्रदान की जा रही है। इस जानकारी को आदिवासी विकासखण्ड कराहल के सहरिया परिवार प्रतिदिन प्रातः 6.30 बजे से 11.30 तक शाम को 4.30 बजे से 9.30 बजे तक प्राप्त कर रहे है। वन्या रेडियो की फ्रिक्वेन्सी 90.8 मेगा हटर््स एफएम है। इसे शिवपुरी जिले के पोहरी एवं श्योपुर जिले की कराहल तहसील के लगभगत 40 ग्रामों में सुनने की सुविधा दी जा रही है।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारियों से वन्या रेडियों के माध्यम से कोविड-19 के बचाव के तरीको का प्रसारण आदिवासी बाहुल्य कराहल के 40 किलोमीटर की परधि में आने वाले परिवारो को देने की पहल की जा रही है। साथ ही कृषि दर्शन, बात पते की, डाक्टर से स्वास्थ्य परिचर्चा, जनजागरूकता हमारी विरासत, हमारी सम्पदा, ़क्षेत्रीय लोक गीत, बाल सभा एवं आजाद हिन्द कार्यक्रम के भी प्रसारण सहरिया समुदाय तक पहुंचाये जावे। साथ ही सहरिया समुदाय को जागरूक करने की दिशा में सामाजिक रीति-रिवाज, नशामुक्ति की भी जानकारी भी उपलब्ध कराई जावे। इस दिशा में आदिवासी विकासखण्ड कराहल के बीईओ एसपी भार्गव ने वन्या रेडियो के माध्यम से सहरिया जनसमुदाय के लिए सकारात्मक बदलाव की दिशा में वन्या रेडियो से जानकारी उपलब्ध कराने के प्रयास जारी है।
जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल क्षेत्र के ग्राम बाघ चकराना निवासी कान्या आदिवासी, सेंसईपुरा के चतुरी आदिवासी, मोरावन के रघुवीर आदिवासी, रानीपुरा के मुकेश आदिवासी ने बताया कि नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 से बचाव की जानकारी वन्या रेडियो के माध्यम से प्राप्त हो रही है। साथ ही शासन की योजनाओं की जानकारी लेने मे हम सहायक बन रहे है। यह वन्या रेडियो सहरिया परिवारो के लिए मददगार साबित हो रहा है।