किसान की आमदनी बढ़ाने,हर खेत को पानी पहुंचाने के प्रयास होंगे-श्री बिरला

बूंदी.KrishnaKantrathore/ @www.rubarunews.com>> लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने कहा है कि पिछला वर्ष हम सभी के लिए काफी चुनौतियां भरा रहा है। नूतन वर्ष नए संकल्प, उत्साह, खुशी और उमंग भरा रहेगा। श्री बिरला शनिवार को बूंदी के सर्किट हाउस में प्रबुद्धजनों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि बूंदी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आमजन को शुद्ध पेयजल और मूलभूत सुविधाएं मिले। उन्होंने कहा कि बूंदी का क्षेत्र खेती दृष्टि से उपजाउ है। विश्वभर में बूंदी के चावल की पहचान है। उन्होंने कहा कि किसानों को धान का मूल्य सही मिले। इसके लिए प्रयास किए जा रहे है। किसान को उपज का सही दाम तथा आमदनी बढ़ाने के लिए कार्य योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हर खेत को पानी व चावल का निर्यात बढाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
पर्यटन विकास के लिए होगा सर्वे
उन्होंने कहा कि बूंदी बहुत प्राचीन शहर है और इसका अपना इतिहास रहा है। यहां की पुरातत्व संपत्तियां, संस्कृति व संस्कार हाडौती को नई कल्चर और दिशा देती है। आने वाले समय में बूंदी को विकास की दृष्टि से नई दिशा देने का भरपूर प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बूंदी में पर्यटक सर्किट विकसित करने के लिए दिल्ली पर्यटन विभाग की टीम आकर सर्वे करेगी। इसके अलावा यहां की चित्रशैली एवं अन्य क्षेत्रों के बारे मंे संस्कृति मंत्रालय की टीम भी यहां आकर चर्चा करेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन को सैंद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। वैक्सीन से कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आ गई है, लेकिन फिर भी हमें जागरूक रहना होगा।
जन सुनवाई कर दिए समाधान के निर्देश
लोकसभा अध्यक्ष ने सर्किट हाउस में आमजन की समस्याएं सुनी। उन्होंने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों से बारी-बारी से उनकी समस्याएं जानी और संबंधित अधिकारियों को समाधान कर राहत देने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिला कलक्टर से बूंदी के विकास एवं प्रमुख मुद्दो पर चर्चा की तथा गणमान्य लोगों से भी मुलाकात की।
इस अवसर पर बूंदी विधायक अशोक डोगरा, केशवरायपाटन विधायक चन्द्रकांता मेघवाल, जिला कलक्टर आशीष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा सहित प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।