एक ही राशन कार्ड से कहीं भी ले सकेंगे सामग्री, 25 तक कराएं आधार सीडिंग

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशानुसार जिले में खाद्य सुरक्षा में चयनित राशन कार्डों में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के तहत आधार सीडिंग एवं सत्यापन का कार्य खाद्य विभाग एवं सूचना एवं प्रौद्योगिकी के समन्वय से उचित मूल्य दुकानदार एवं ई मित्र सेवा केंद्रों के माध्यम से किया जाएगा।
जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने बताया कि इसके लिए आधार सीडिंग का विकल्प ई-मित्र पर उपलब्ध करवाया गया है। उचित मूल्य दुकानदार आधार सीडिंग के कार्यों में सहयोग करेंगे एवं जिन लाभार्थियों की उनके राशन कार्डों में आधार सीडिंग नहीं है, उनको ई-मित्र पर ले जाकर आधार सीडिंग के लिए प्रेरित करेंगे।
उन्होंने निर्देश दिए कि योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करवाकर खाद्य सुरक्षा के पात्र लाभार्थी, जिनकी अभी तक आधार सीडिंग नहीं हुई है उनकी आधार सीडिंग 25 नवंबर तक आवश्यक रूप से करवाई जाए। इससे खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों को नेशन पाॅर्टेबिलिटी तथा नियमित राशन सामग्री प्राप्त करने के लाभ मिलेंगे।
उन्होंने बताया कि जिले के सभी ई-मित्र सेवा केंद्र एवं कियोस्क संचालकों को विभागीय दर पर नियमानुसार आधार सीडिंग करने के लिए पाबंद किया गया है। उन्होंने जिले के सभी उचित मूल्य दुकानदारों को भी तत्काल आधार सीडिंग करवाने तथा लोगों को जागरूक करने के लिए निर्देशित किया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लाभार्थी स्वयं ई-मित्र पर जाकर आधार सीडिंग करवा सकें।
उन्होंने बताया कि लाभार्थियों की आधार सीडिंग के लिए राशन डीलर एवं ई-मित्र दोनों को एक रुपए प्रति लाभार्थी (कुल 2 रूपए) सफल आधार सीडिंग के हिसाब से मानदेय का भुगतान किया जाएगा।