ताजातरीनराजस्थान

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सावधानी से करें उपयोग, साइबर फ्रॉड पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

बून्दी.KrishnakantRathore? @www.rubarunews.com>> बून्दी। गुरुवार को राजकीय महाविद्यालय बूंदी एवं साईबर क्राइम पुलिस थाना बूंदी के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को साइबर फ्रॉड पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ तथा राष्ट्रीय सेवा योजना की चारों इकाइयों द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. अनीता यादव ने की तथा तथा मुख्य वक्ता के रूप में साइबर पुलिस थाने से दयाराम मीणा एवं मुकेंद्र पाल सिंह मौजूद रहे।

प्राचार्य डॉ. अनीता यादव ने कार्यक्रम की उपयोगिता बताते हुए सभी विद्यार्थियों को साइबर फ्रॉड व साइबर क्राइम से जागरूक रहने हेतु प्रेरित किया। मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए मुकेंद्र पाल सिंह ने साइबर फ्रॉड के अंतर्गत विविध विषयों, साइबर क्राइम के प्रकार, बचाव के उपचार एवं सावधानियों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। मुकेंद्र पाल ने बताया कि लोग जाने अनजाने में साइबर फ्रॉड की गिरफ्त में आ जाते हैं और यह समस्या और अधिक बढ़ जाती है जबकि वह अपने साथ हुए साइबर धोखाधड़ी की जानकारी पुलिस को अथवा संबंधित अधिकारियों को नहीं देते हैं। उन्होंने कहा कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे सोशल प्लेटफॉर्म्स का उपयोग सावधानी से करं , ताकि वर्तमान समय में होने वाले साइबर फ्रॉड तथा अन्य समस्याओं से बच सके। साइबर थाने के उपनिरिक्षक श्री दयाराम मीणा ने सोशल मीडिया, बच्चो एवं महिलाओं के साईबर अपराध से बचाव एवं सावधानियों पर चर्चा करेत हुए किसी भी तरह के साईबर अपराध से शिकार होने पर तुरन्त हेल्पलाईन नं. 1930 अथवा साइबर पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराने के बारे में बताया। इस दौरान विशेषज्ञों ने उपस्थित छात्र-छात्राओं तथा संकाय सदस्यों की विविध शंकाओं का समाधान भी किया गया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ दिलीप राठौड ने किया तथा एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी दिनेश कुमार शर्मा ने आभार जताया। कार्यक्रम में शैलेंद्र सिंह, राहुल, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संत कुमार मीणा, डॉ. शहनाज सहित महाविद्यालय के संकाय सदस्य, एनएसएस के स्वयंसेवक तथा अन्य छात्र छात्राओं मौजूद रहे।