Hello
Sponsored Ads
TOP STORIES

सीएसआर गतिविधियों के माध्यम से तंबाकू उद्योग ने स्वयं का प्रचार किया- शोध

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>> शोध पत्र में बताया की कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) (सामाजिक रूप से जिम्मेदारप) गतिविधियों के माध्यम से तंबाकू उद्योग ने स्वयं का प्रचार किया।

 

फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन टोबेको कंट्रोल की धारा 13 और भारतीय सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 (COTPA) का उल्लंघन हो रहा है

अंतराष्ट्रीय जर्नल, टोबेको कंट्रोल में प्रकाशित शोध पत्र में यह बताया गया है कि कोविड १९ के पाँच महीने की अवधि में भारतीय तंबाकू उद्योग ने कोविड-19 राहत प्रयास के रूप में विभिन्न सरकारी फंड में नकद और वस्तु के रूप में लगभग यूएस $37 मिलियन दान दिये। शोधकर्ताओं के अनुसार इस प्रकार की कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी से विश्व स्वास्थ्य संगठन के फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन टोबेको कंट्रोल की धारा 13 और भारतीय सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 (COTPA) का उल्लंघन हो रहा है। इस शोध पत्र के लेखक अमित यादव, प्रनय लाल, रेनू शर्मा, आशीष पांडेय, और राना जगदीप सिंह हैं।

भारत में केरल में 30 जनवरी, 2020 को कोविड-19 का पहला केस रिपोर्ट हुआ था। दो महीने बाद, भारत ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया, और इस दौरान भारतीय तंबाकू कंपनियों ने कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के रूप में महत्वपूर्ण राहत प्रयास प्रदान करने शुरू कर दिये।

 

शोध पत्र के अनुसार:

• भारतीय तंबाकू उद्योग ने सीएसआर गतिविधियाँ आयोजित करके कोविड-19 वैश्विक महामारी का लाभ उठाया, जो की वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन्स फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन टोबेको कंट्रोल (FCTC)की धारा 5.3 और 13 का उल्लंघन है।
• CSR गतिविधियों को भारतीय सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (COTPA)के अंतर्गत प्रतिबंधित किया गया है, इस कानून के अंतर्गत तंबाकू उत्पादों के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष विज्ञापन, प्रचार और प्रायोजन को पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

• तंबाकू कंपनियाँ, कंपनी अधिनियम 2013 में मौजूद एक कमी के माध्यम से CSR गतिविधियाँ आयोजित करने में सक्षम हो गईं, जिसमें बड़े कारपोरेट को CSR गतिविधियों के लिए अपना 2% वार्षिक लाभ खर्च करने का प्रावधान है जिसे कोटपा प्रतिबंधों के अधीन किया जाना है।

• CSR गतिविधियों से तंबाकू उद्योग को रोकने के लिए, कंपनी अधिनियम में तंबाकू कंपनियों को इससे बाहर रखने के लिए संशोधन करना चाहिए।

अग्रणी शोधकर्ता डॉ. अमित यादव ने कहा की “तंबाकू कंपनी की कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी न तो नई है न ही वैध है,” और इसे सभी रूपों में सख्ती से प्रतिबंधित करना चाहिए। ऐसी कोई भी परिस्थिति नहीं है जिसके अंतर्गत यह उपयुक्त है।

तंबाकू के सेवन से हर साल 13.5 लाख से अधिक भारतीयों की मृत्यु होती है, और लगभग 27 करोड़ भारतीय तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन करते हैं। प्रत्येक तीन तंबाकू सेवन करने वाले व्यक्तियों में से एक व्यक्ति की समय से पहले मृत्यु हो जाती है, अत: तंबाकू उद्योग को अपना लाभ बरकरार रखने के लिए नए उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता होती है।
मध्य प्रदेश वालंटरी हेल्थ एसोसेशन के कार्यकारी निदेशक मुकेश कुमार सिन्हा का कहना है की कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के माध्यम से तम्बाकू कंपनिया समाज में अपनी अच्छी छवि बनाने का प्रयास करती है और दूसरी और लाखों लोगो की मृत्युं तम्बाकू सेवन से होने वाली बिमारियों से हो जाती है जो की एक बहुत बड़ा विरोधाभास है, तम्बाकू कंपनियों के २ प्रतिशत कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी फण्ड को सरकार को लेकर उसे तम्बाकू नियंत्रण के लिए खर्च करना चाहिए ताकि इस मद की राशि का तम्बाकू कंपनिया अपनी छवि चमकाने के लिए न कर पाए।

Related Post

इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ, बैगलुरू के निदेशक डॉ. उपेंद्र भोजानी ने कहा की , “यह देखते हुए यह अध्ययन बहुत ही सामयिक और प्रासंगिक है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने हाल ही में कोटपा में व्यापक संशोधन का प्रस्ताव रखा है। इस शोध पत्र के सुझाव को देखते हुए, कोटपा में प्रस्तावित संशोधन करते हुए भारत में तंबाकू कंपनियों द्वारा किसी भी सीएसआर और कारपोरेट प्रोत्साहन को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए इससे भारतीय तंबाकू नियंत्रण कानून विश्व स्वस्थ्य संगठन के फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन टोबेको कंट्रोल (FCTC)की धारा 13 के सम्मत हो जायेगा।

हीलिस सेखसरियाइंस्टीट्यूट फॉर पब्लिक हेल्थ, नवी मुंबई के निदेशक डॉ. प्रकाश गुप्ता ने इस शोध पत्र की उपयोगिता बताई और कहा की , “इस शोध पत्र पेपर के निष्कर्षों में वैश्विक महामारी के दौरान तंबाकू उद्योग की यह युक्ति दर्शाई गई है जिसमें नीति निर्माताओं और विधान मंडल तक पहुँचने के लिए कारपोरेट और ब्रांड छवि में सुधार करने का प्रयास किया गया है।”

 

द यूनियन के डिप्टी रीजनल डायरेक्टर डॉ. राना जे सिंह के अनुसार

द इंटरनेशनल यूनियन अगेंस्ट ट्युबरकुलोसिस एंड लंग डिजीज (द यूनियन) साउथ ईस्ट एशिया ऑफिस, नई दिल्ली के डिप्टी रिजनल डायरेक्टर और इस अध्ययन के वरिष्ठ लेखक डॉ. राना जे सिंह ने कहा, “हमारे शोध पत्र में तंबाकू उद्योग द्वारा वैश्विक महामारी का लाभ उठाने का प्रयास करने का उल्लेख किया गया है तथा सरकारों से तंबाकू कंपनियों द्वारा सभी सीएसआर गतिविधियों के आयोजन को प्रतिबंधित करने की तत्काल अपील की गई है।”

मुकेश कुमार सिन्हा
कार्यकारी निदेशक
मध्य प्रदेश वालंटरी हेल्थ एसोसेशन  Mob: 9752022520

 

पेपर का पूर्ण उद्धरण: Yadav A, Lal P, Sharma R, et al. Tob Control. Epub ahead of print: [15April 2021] doi:10.1136/tobaccocontrol-2020-056419

इस अध्ययन का पूर्ण विवरण प्राप्त करने या मीडिया पूछताछ के लिए कृपया संपर्क करें:
• मेगनक्विटकिन, डिप्टी डायरेक्टर, पॉलिसी, megan.quitkin@theunion.org, +1 646 221 9524

• डॉ. अमित यादव,सीनियर टेक्नीकल एडवाइजर – तम्बाकू नियंत्रण, द यूनियन साउथ ईस्ट एशिया ऑफिस, नई दिल्ली, amit.yadav@theunion.org,+91 999 934 3502

 

साभार – रामजी शरण राय सदस्य गवरनिंग बोर्ड व वकुल शर्मा कार्यक्रम समन्वयक, मध्य प्रदेश वालंटरी हेल्थ एसोसेशन (MPVHA)

Sponsored Ads
Share
Rai Ramji sharan

Published by
Rai Ramji sharan

Recent Posts

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

4 hours ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

17 hours ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

2 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

2 days ago

कोविडशील्ड के दुष्प्रभावों का हुआ खुलासा, कम्पनी ने हाईकोर्ट में स्वीकार किए

कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>… Read More

2 days ago

पंछी संस्कृति के वाहक है, इन्हें बचाने और सहेजने की परंपरा को मिलकर निभाऐं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बढ़ती हुई गर्मी में मूक पक्षियों के लिए शीतल जल व्यवस्था कर उन्हे… Read More

3 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.