ताजातरीनराजस्थान

जीएसएस पर तैनात तकनीकी कर्मचारी के साथ हुई मारपीट पर विद्युत कर्मियों में आक्रोश व्याप्त

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-11 केवी जीएसएस रघुनाथपुरा मे तैनात विद्युत कर्मचारी प्रकाश मीणा के साथ जीएसएस परिसर मे आकर गाली-गलौज और मारपीट की घटना से आक्रोश में आएं पूरे जिले के विद्युत कर्मचारियो ने जिले के सभी उपखंडो मे ज्ञापन देकर नामजद आरोपियो को तुरन्त गिरफ्तार करने और कड़ी कार्यवाही हेतु प्रशासन को चेताया। जिला मुख्यालय पर विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप कर कर्मचारी के साथ मारपीट करने वाले आरेपियों सहित पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। मामले में सहायक अभियन्ता ने सदर थाना पहुंच कर आरोपियो के विरूद्ध कार्यवाही हेतु थानाधिकारी को रिपोर्ट भी सौंपी।
राजस्थान विद्युत तकनीकी कर्मचारी एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रामचरण नागर ने बताया कि वर्तमान में लोड शेडिंग के तहत राज्य स्तर पर कटौती जारी है, जिससे जनता में आक्रोश है और उस आक्रोश का सामना विद्युत कर्मियों करना पड रहा है और ऐसी घटनाएं घटित हो रही है। रात्री को मारपीट की घटना के बाद पुलिस को सूचित किया गया, जिस पर पहुंचे पुलिस जाब्ते का रवैया भी आमजन जैसा ही रहा। पुलिस कार्मिक ने भी विद्युत कर्मचारी के बचाने की जगह मारपीट की और अपराधियों को शह दी। विद्युत कर्मचारियों ने नामजद आरोपियों को 24 घंटे मे गिरफ्तार करने तथा आरोपी पुलिसकर्मियों के विरुद्ध भी अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की मांग की। उन्होंने कार्यवाही नहीं होने की स्थिति में पूरे जिले के उग्र आंदोलन की चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे में आमजन को समस्या होती है तो पुलिस प्रशासन जिम्मेदार होगा। इस दौरान कर्मचारी नेता जुगराज गोचर, हरिमोहन गुर्जर, अशोक मीणा, मुकेश वर्मा, नरेंद्र, मुकेश, राधेश्याम कई विद्युत कर्मचारी शामिल रहें।
यह था घटनाक्रम
30 जुलाई को रात्रि 8ः45 बजे करीबन 33/11 केवी जीएसएस रघुनाथपुरा में तैनात विद्युत कर्मचारी प्रकाश मीणा के साथ के करीब सात-आठ व्यक्तियों ने जीएसएस परिसर में आकर गाली-गलौज और मारपीट की गई। इस समय लोडशेडिंग के चलते 33 केवी विद्युत सप्लाई बंद थी। इस दौरान सम्बन्धित गांव वाले लगभग 10-12 लोग जीएसएस पर पहुंचे और आते ही उनमें से रामबाबू, राजू लाल ने कर्मचारी का गला पकड़ लिया और अन्य लोगों ने लाठी, लात-घूंसों से मारपीट की। इस दौरान सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाते हुये पावर ट्रॉसफार्मर को आग लगाने की कोशिश की।
आस-पास के ग्रामीणों के बीच-बचाव कर छुडवाए जाने के बाद विद्युत कार्मिक ने कनिष्ठ अभियन्ता महेश यादव को फोन कर घटना की सूचना दी गई। कनिष्ठ अभियन्ता द्वारा पुलिस कन्ट्रोल रूम को सूचित करने के बाद घटना स्थल पर पुलिस जाब्ता पहुंचा। गाड़ी से उतरते ही पुलिस कर्मी जयसिंह सोलंकी के पूछे जाने पर विद्युत कर्मचारी ने उसके साथ हुई मारपीट की जानकारी दी। जिस पर पुलिस कर्मी जयसिंह ने जीएसएस कर्मचारी को दोषी ठहराते हुये उसे थप्पड मार दी। इस घटना के कारण अन्य सभी विद्युत कर्मचारियों में रोष व्याप्त है। उनका कहना है कि आरोपियों की गिरफ्तारी और दोषी पुलिस कर्मी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही नहीं होने पर विद्युत कर्मचारियों द्वारा कार्य का बहिष्कार किया जाएगा जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।