TOP STORIESताजातरीनराजस्थान

सकारात्मक बदलाव के लिए कार्य करें सामाजिक कार्यकर्ता – बिरला

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को बूंदी शहर व ग्रामीण क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया। इस दौरान क्षेत्र के समग्र विकास सहित विभिन्न विषयों को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। सामाजिक कार्यकर्ताओं ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए, साथ ही अपने-अपने क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं को व्यक्तिगत रूप से बिरला को बताया। स्पीकर बिरला ने सामाजिक कार्यकर्ताओं से कहा कि जिस क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता जमीन से जुड़कर कार्य करते हैं वहां किसी भी तरह की परिस्थिति समस्या का रूप नहीं ले सकती। सामाजिक कार्यकताओं को समस्या खड़ी होने से पहले उसका आभास हो जाता है और वह व्यक्तिगत अथवा जनप्रतिनिधि की सहायता से उसके समाधान में जुट जाता है।
बिरला ने कहा कि हमें आदर्श व्यवस्था विकसित करने के प्रयास करने चाहिए। हमारे आसपास कोई ऐसा न हो जो धन के अभाव में शिक्षा या स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित रहे। समाज में जागरुकता का अभाव न रहे, सक्रिय और जुझारू सामाजिक कार्यकर्ता जीवन की इन जटिलताओं को बेहद आसानी से खत्म कर सकता है। कार्यशैली में निरंतर सुधार आवश्यक है। यदि जीवटता के साथ काम करेंगे तो जो सामाजिक बदलाव हम लाना चाहते हैं, वह जरूर आएगा।
योजनाओं का लाभ दिलाएं
बिरला ने कहा कि कार्यकर्ता और प्रबुद्धजन मानवीय संवेदना से कार्य करें। वंचित और अभावग्रस्त वर्ग के लोगों को केंद्र और राज्य की योजनाओं का लाभ दिलवाएं। यदि कोई ऐसी आवश्यकता हे जो योजना के दायरे में नहीं आती तो बताएं, हम उसकी व्यवस्था करेंगे। लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आशा के साथ हमारे पास आया व्यक्ति निराश होकर नहीं जाए।