Hello
Sponsored Ads
FEATURED

कोविड संक्रमण कम होने पर 14 जून से दोनो ओर खुलेगा श्योपुर का बाजार-कलेक्टर

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

   श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>  कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के अंतर्गत जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक में श्योपुर का बाजार 14 जून को प्रातः 08 बजे से सांय 06 बजे तक दोनो ओर खोलने का निर्णय लिया गया है। साथ ही शासन की गाइडलाइन के अनुसार अन्य निर्देशो पर अमल जारी रहेगा। बैठक में समिति सदस्य श्री कुजबिहारी सर्राफ ने जिला चिकित्सालय श्योपुर में बनने वाले 80 बेड के परमार्थ वार्ड के लिए 01 लाख रूपये दान देने की घोषणा की।

कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना सकं्रमण विगत सप्ताह से धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। फिर भी हमें सर्तक रहकर मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से कराना चाहिए। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए भीड-भाड से बचकर रहने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधि, व्यापारी और समिति सदस्यों की मांग पर 14 जून 2021 सोमवार को प्रातः 08 बजे से सायं 06 बजे तक श्योपुर शहर का दोनो ओर का बाजार खोला जावेगा। साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का पालन शासन की कोरोना गाइडलाइन के अनुसार किया जावेगा। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय वीसी 13 जून 2021 को प्रातः 11 बजे से आयोजित की गई है। जिसमें जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत स्तर की संकट प्रबंधन समूह के सदस्य उपस्थित रहकर वीसी में दिये गये उद्बोधन को सुनेगे और देखेगे। इस वीसी में जिला स्तर पर एनआईसी के कक्ष में सभी जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह के सदस्य आंमत्रित है। बाकि समितियों के सदस्य ऑनलाइन जुड सकते है।

कलेक्टर ने कहा कि जिला चिकित्सालय श्योपुर में केन्द्रीय मंत्री द्वारा ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन विगत दिनों किया था। साथ ही 80 बेड का परमार्थ वार्ड की भी आधारशीला रखी थी। इसी प्रकार दूसरे आजीविका ऑक्सीजन प्लांट का काम पूर्णताः की ओर है। इसके बाद उद्घाटन किया जावेगा। इसी प्रकार बडौदा, कराहल, विजयपुर में ऑक्सीजन प्लांट तैयार करने की दिशा में कार्यवाहियां चल रही है। उन्होने कहा कि ऑक्सीजन की व्यवस्था होने से क्षेत्र के मरीजों को लाभ मिलेगा। उन्होने कहा कि सीटी स्कैन मशीन का अवलोकन इंजीनियरों द्वारा किया जा चुका है। जिले को 06 एम्बुलेस में 02 एम्बुलेस मिल चुकी है। शेष 04 को लाने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि कोरोना के प्रभावित मरीजों की लिस्टींग का कार्य सीएमएचओ एवं सिविल सर्जन द्वारा किया जा रहा है एवं संभावितों की भी सूची तैयार की जा रही है। कोविड मरीजो के नाम सार्थक पोर्टल पर दर्ज करने की व्यवस्था जारी है। उन्होने कहा कि समिति सदस्यों द्वार दिये गये सुझावों की भावना से में सहमत हूॅ। जिसमें हर प्रेशेट का रिकार्ड तैयार करने की व्यवस्था कराई जा रही है। यह व्यवस्था जिला चिकित्सालय के अलावा सीएससी, पीएससी पर लागू होगी। जिले के अन्य राज्यों में जिन कोविड मरीजों का उपचार चल रहा है। उनका भी रिकार्ड तैयार कराया जावे। उन्होने कहा कि कोरोना के सेम्पल लेने की कार्यवाही अनुवर्त जारी है। वर्तमान में इक्का-दुक्का केस आ रहा है। उनकी छानबीन चिकित्सको से कराई जा रही है। उन्होने कहा कि वैक्सीनेशन कार्य से छूटे हुए व्यक्तियों का वैक्सीनेशन कराने की कार्यवाही निरंतर जारी है। उन्होने कहा कि शादी-विवाह में वर-वधु पक्ष के 10-10 व्यक्ति शामिल हो सकते है। इसी प्रकार शमशान में 10 व्यक्ति जा सकते है। रेस्टोरेंट भी 50 प्रतिशत के मान से प्रातः 08 बजे से सांय 06 बजे तक खोले जा सकते है। उन्होने कहा कि ऑक्सीजन का बडा प्लांट लगने पर सिलेण्डर भरकर उपलब्ध कराने की व्यवस्था पर विचार किया जावेगा। उन्होने कहा कि समिति के सदस्य कुजबिहारी सर्राफ द्वारा 80 बेड परमार्थ वार्ड के लिए दान स्वरूप की गई 01 लाख रूपये की घोषणा के प्रति आभार व्यक्त किया जाता है।
पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय ने गूगल मीट के माध्यम से अवगत कराया कि कोरोना गाइडलाइन एवं जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में लिये गये निर्णयों का पुलिस द्वारा पालन किया जावेगा। साथ ही प्रशासन की सभी गतिविधियों में पुलिस प्रशासन सहयोग करेगा।

अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय ने बैठक में कहा कि जिला चिकित्सालय श्योपुर में 80 बेड परमार्थ वार्ड बनाया जा रहा है। इस वार्ड के बनाने में सभी जनप्रतिनिधि और समिति सदस्य स्वैच्छा से दान कर सकते है। साथ ही वार्ड बनाने में सभी का सहयोग अपेक्षित है।
भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट ने गूगल मीट के माध्यम से अवगत कराया कि कोरोना मरीजों के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष अनुग्रह योजना संचालित की गई है। साथ ही अनुकंपा नियुक्ति का भी प्रावधान किया गया है। जिसका लाभ मरीजो के परिजनों को समय पर दिलाने की व्यवस्था की जावे। उन्होने कहा कि ग्राम ददूनी के व्यक्तियों की कोरोना की जांच डॉक्टरो द्वारा नही की गई है। इस प्रकरण में उनकी जांच की जाकर रिकार्ड में भी शामिल किया जावे।

जिला पंचायत की अध्यक्षत श्रीमती कविता मीणा ने गूगल मीट के माध्यम से सुझाव दिया कि कोरोना का संकट कम होता जा रहा है। इसलिए श्योपुर शहर का मार्केट दोनो साइड खोला जावे। साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जावे। जिससे बाजार में आने वाले व्यक्ति सुरक्षित रहेगे।
श्योपुर के पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय ने बैठक में सुझाव दिया कि कोविड की बीमारी से जिन व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। उनके परिजनों को मृत्यु प्रामण पत्र दिया जा रहा है। जिसमें बीमारी का उल्लेख का नही है। उसका प्रावधान कराने का प्रस्ताव शासन को भेजा जावे। इसी प्रकार शमशान घाट में कोरोना से जिस व्यक्ति की मृत्यु होती है। उसका दाह संस्कार का भी प्रमाण पत्र देने की व्यवस्था की जावे। उन्होने कहा कि श्योपुर जिले के ऐसे लोग जिनकी राजस्थान में कोरोना से मृत्यु हुई है। उनका रिकार्ड तैयार कराने की आवश्यकता है। इसी प्रकार कोरोना संक्रमण कम हो गया है। इसलिए श्योपुर का मार्केट दोनो ओर खोला जावे।

Related Post

पूर्व विधायक  बृजराज सिंह चौहान ने बैठक में सुझाव दिया कि मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया है कि श्योपुर जिले में कोरोना से जिन मरीजो के लग्सं खराब हो गये है। साथ ही उनकी निगेटिव आने पर मृत्यु हो गई है। उनका रिकार्ड तैयार कराकर आवश्यक सहायता का अनुरोध किया है। जिस पर से आगे शासन स्तर से निर्णय होने वाला है। उन्होने कहा कि आदिवासी विकासखण्ड कारहल के ग्राम पहेला का एक आदिवासी कोरोना पॉजिटिव मिला है। उसको बीमारी कहा से लगी है। उसकी जांच बीएमओ कराहल से कराई जावे। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय श्योपुर के ऑक्सीजन का बडा प्लांट लगने के बाद आम लोगो के लिए सिलेडर के माध्यम से ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जावे।
पूर्व विधायक  सत्यभानू चौहान ने गूगल मीट के माध्यम से सुझाव दिया कि कोरोना संकट अभी समाप्त नही हुआ है। इसलिए मास्क लगाना अनिवार्य किया जावे। बिना मास्क के कोई घर से बाहर नही निकले। साथ ही बाजार में भी भीड-भाड से बचे। जिससे कोरोना संक्रमण से निजात अवश्यक मिलेगी।

भाजपा के प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता ने गूगल मीट के माध्मय से सुझाव दिया कि कोरोना संक्रमण कम होने में सभी का सहयोग मिला है। साथ ही सभी के प्रयासो से स्थिति सामान्य होती जा रही है। उन्होने कहा कि श्योपुर शहर का दोनो ओर का बाजार खोल देना चाहिए। जो व्यक्ति वैक्सीनेशन से बचे हुए है। उनके लिए पर्याप्त वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे। इसी प्रकार गूगल मीट के माध्यम से  गिर्राज सर्राफ ने कोरोना संक्रमण कम होने पर श्योपुर का मार्केट दोनो खोलने का सुझाव दिया। जिसमें मैरिज गार्डन को खोलने की भी सुविधा होनी चाहिए।
सीएमएचओ डॉ बीएल यादव ने बैठक में कोरोना संक्रमण से दिलाई गई निजात के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही कोरोना सेम्पल लेने की व्यवस्था से अवगत कराया। उन्होने वैक्सीन लगाने की तिथि और वार से अवगत कराया। साथ ही आवश्यकतानुसार वैक्सीन शासन से मंगाने के बारे में जानकारी दी। उन्होने कहा कि वायरस तो अभी भी सोसायटी में है। जिसको खत्म करने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। उन्होने कहा कि थर्ड फेस में 14 वर्ष तक के बच्चो को कोरोना की सुरक्षा के लिए अभी से व्यवस्थाएं प्रारंभ की जावेगी। उन्होने जिला चिकित्सालय और आईसोलेट मरीजो के बारे में जानकारी दी सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल ने कोरोना मृतको के डेथ सर्टिफिकेट बनाने की व्यवस्था के बारे में अवगत कराया। साथ ही शमशान घाट में दाह संस्कार का प्रमाणपत्र बनाने के बारे में शासन स्तर से मार्ग दर्शन लेने की बात कही।

 

बैठक में अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, एसडीएम कराहल  विजेन्द्र सिंह यादव, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिंह चौहान, समिति सदस्य  कुजबिहारी सर्राफ, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल, कमाडेन्ट होमगार्ड  कुलदीप मलिक, सहायक आयुक्त आजाक  एमपी पिपरैया, जिला शिक्षा अधिकारी  एसके सोलंकी, नगरपालिका की सीएमओ सुश्री मिनी अग्रवाल, बीएमओ कराहल डॉ राजेन्द्र प्रजापति उपस्थित थे।
इसी प्रकार गूगल मीट के माध्यम से पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, क्षेत्रीय विधायक  बाबू जण्डेल, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल, पूर्व विधायक  सत्यभानू चौहान, भाजपा के प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाश नारायण गुप्ता, समिति सदस्य  गिर्राज सर्राफ उपस्थित रहे।

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

3 hours ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

16 hours ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

2 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

2 days ago

कोविडशील्ड के दुष्प्रभावों का हुआ खुलासा, कम्पनी ने हाईकोर्ट में स्वीकार किए

कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>… Read More

2 days ago

पंछी संस्कृति के वाहक है, इन्हें बचाने और सहेजने की परंपरा को मिलकर निभाऐं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बढ़ती हुई गर्मी में मूक पक्षियों के लिए शीतल जल व्यवस्था कर उन्हे… Read More

3 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.