Hello
Sponsored Ads

जल जीवन मिशन का कार्य तीन- तीन महीने का लक्ष्य लेकर पूरा करेंगे – जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

जयपुर.KrishnakantRathore/@www.rubarunews.com- जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों के लिए एक नई योजना के तहत तीन -तीन महीने का लक्ष्य लेकर कार्य किया जा रहा है।

डॉ. जोशी ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि यह बात सही है कि शुरुआत में इस मिशन की गति कई कारणों से धीमी रही है। पिछले लगभग 10 महीने से इस योजना की प्रगति को तेज करने की काफी कोशिश की है और हम उम्मीद करते हैं कि यदि परिस्थितियां ठीक रहीं तो वर्ष 2024 के लक्ष्य को हासिल करने का पूरा प्रयास करेंगे।

इस दौरान हस्तक्षेप कर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी. पी. जोशी ने हर घर में लगे नल तक पानी पहुंचाने के संबंध में वाटरशेड, सिंचाई तथा पीएचईडी विभाग कार्ययोजना बनाने का सुझाव दिया जिस पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने कहा कि इन सुझावों को ध्यान में रखते हुए जल्द ही बैठक कर इस संबंध में योजना बनायेंगे।

उन्होंने सदन को आश्वस्त करते हुए कहा कि हमारी पूरी कोशिश है कि ऎसा न हो कि नल लगे रह जाएं और उनमें पानी न पहुंचे। यह सदन के सभी सदस्यों की चिंता है। इसलिए प्रयास किए जा रहे हैं कि जहां नल लगें हैं वहां पानी आवश्यक रुप से उपलब्ध हो सकें। जल संरक्षण के भी पूरे प्रयास किए जा रहें हैं। जल की उपलब्धता और दिए जा रहे कनेक्शनों के मध्य सामंजस्य बनाने के लिए इससे संबंधित अन्य विभाग के साथ भी चर्चा की जा रही है। मुख्यमंत्री ने भी विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान जल संसाधन मंत्री एवं सचिव के साथ इस बारे में गंभीरता से चर्चा की है। इस मिशन में अब तक करीब 5 हजार 81 करोड़ रुपये खर्च किए गये हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य की जनता को घर-घर नल कनेक्शन देकर साफ पेयजल उपलब्ध कराये जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही, ऎसे क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जा रही है जहां फ्लोराइड की मात्रा अधिक है और पीने योग्य पानी की कमी है। नवाचारों के माध्यम से फ्लोराइड की मात्रा को कम करने के प्रयास भी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस मिशन पर तेज गति से कार्य किया जा रहा है। वर्ष 2021 तक काफी स्वीकृतियां जारी की हैं। साथ ही, इस मिशन की प्रगति में और अधिक तेजी लाने के प्रयास किए जाएंगे।

Related Post

इससे पहले जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने विधायक श्री पानाचंद मेघवाल के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 से 2021-22 (दिनांक 31 जनवरी 2022 तक) की अवधि में 4027.30 करोड़ रुपये की हिस्सा राशि राज्य सरकार को अब तक जारी की गई है । उन्होंने बताया कि मिशन के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा इस अवधि में 3225.34 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया । उन्होंने वर्षवार राशि का विवरण सदन के पटल पर रखा।

उन्होंने कोटा संभाग के कोटा, बून्दी, बारां एवं झालावाड़ जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत क्रियाशील घरेलू जल संबंधों द्वारा पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु वृहद् पेयजल परियोजनाओं एवं इन परियोजनाओं के अतिरिक्त अन्य जल योजनाओं में घर-घर जल सम्बन्ध जारी करने हेतु निर्धारित लक्ष्य एवं 6 फरवरी 2022 तक जारी किये गये जल संबंधों का जिलेवार विवरण सदन के पटल पर रखा।

उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत कोटा संभाग के उक्त वर्णित जिलों हेतु 30 वृहद् पेयजल परियोजनाओं की स्वीकृति के विरूद्ध 17 परियोजनाओं तथा 359 अन्य जल योजनाओं की स्वीकृति के विरूद्ध 332 जल योजनाओं का क्रियान्वयन प्रारम्भ करने हेतु कार्यादेश अब तक जारी किये जाकर, वृहद् पेयजल योजनाओं अंतर्गत 924.33 लाख रुपये एवं अन्य जल योजनाओं अंतर्गत 4216.53 लाख रुपये, इस प्रकार कुल 5140.86 लाख रुपये का व्यय माह जनवरी, 2022 तक किया गया है। इस प्रकार वृहद् पेयजल परियोजनाओं अंतर्गत 0.12 प्रतिशत तथा अन्य जल योजनाओं अंतर्गत 8.35 प्रतिशत वित्तीय प्रगति रही है। उन्होंने बताया कि संभाग की उक्तानुसार शेष रही परियोजना/अन्य योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति/निविदा संबंधी कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कर इनका क्रियान्वयन प्रारम्भ करने का कार्य हाथ में लिया जायेगा।

—-

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

14 hours ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

14 hours ago

कोविडशील्ड के दुष्प्रभावों का हुआ खुलासा, कम्पनी ने हाईकोर्ट में स्वीकार किए

कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>… Read More

15 hours ago

पंछी संस्कृति के वाहक है, इन्हें बचाने और सहेजने की परंपरा को मिलकर निभाऐं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बढ़ती हुई गर्मी में मूक पक्षियों के लिए शीतल जल व्यवस्था कर उन्हे… Read More

2 days ago

वैशाख मास में जल दान का सर्वाधिक महत्व, जल मंदिर के हुए शुभारंभ

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- 24 अप्रेल से वैशाख मास का आरंभ होने के साथ ही शहर में… Read More

2 days ago

शहर के रियायसी इलाके में टूटकर गिरा 33केवी लाइन का तार

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- रविवार को बूंदी शहर के बीबनवां रोड स्थित शिवाजी नगर के रियायसी इलाके… Read More

2 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.