ताजातरीनराजस्थान

गुणवत्ता के साथ हो सड़कों के पेच वर्क, कृषि कनेक्शन जारी करने की गति बढाएं – कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> पानी, बिजली एवं मौसमी बीमारियों संबंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें पेयजल उपलब्धता, बिजली आपूर्ति व्यवस्था एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने सड़कों पर करवाए जा रहे पेच की वर्क की स्थिति जानी और निर्देश दिए कि नैनवां रोड़ पर सड़क के गढ्ढों को शीघ्र कराएं। साथ ही नगर परिषद द्वारा शहर में कराए जा रहे पेच वर्क कार्य का नियमित निरीक्षण किया जाए और यह सुनिश्चित करें कार्य गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो। इसके अलावा विकास कार्य के लिए की जाने वाली रोड़ कटिंग को कार्य पूर्ण होने के बाद संबंधित संवेदक द्वारा तुरंत सही करवाया जाए।
जिला कलेक्टर ने मौसमी बीमारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के वार्ड टीम भिजवाकर लिया जाए, ताकि आमजन को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जा सके।उन्होंने सीईओ को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में फॉगिंग करवाई जाए, इसके लिए चिकित्सा विभाग से समन्वय स्थापित कर इस कार्य को शीघ्र करवाया जाए।
उन्होने निर्देश दिए कि भूमि आवंटन संबंधी प्रकरणों के निस्तारण हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर से समन्वय स्थापित कर निस्तारण सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कैटेगरी 4 के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि शमशान विकास संबंधी कार्य अधिक से अधिक कराए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि एमजेएस के स्वीकृत कार्यों को अब गति देकर पूर्ण करवाया जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि ई फाइलिंग के कार्य को और अधिक गति प्रदान की जाए। एमपी और एमएलए कोष से स्वीकृत कार्य शीघ्र पूर्ण करें तथा जो कार्य पूर्ण हो चुके है उनके उपयोगिता प्रमाण पत्र भिजवाए जाएं। पीएम आदिग्राम योजना के कार्यों को भी गति प्रदान की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि कृषि कनेक्शन जारी करने के कार्य में प्रगति बढाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला पशु चिकित्सालय के मुख्य द्वार के बाहर हो ठेले आदि खड़े नहीं रहे और चिकित्सालय में आवाजाही बाधित नहीं हो। बजट घोषणा के तहत नंदी शाला का निर्माण कराया जाना है, इसके लिए सीईओ भूमि आवंटन संबंधी प्रक्रियाएं पूरी कराएं।
उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत कनेक्शन से शेष आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युत कनेक्शन कराएं। इसके अलावा आंगनबाडी केन्द्रों में अधूरे पडे शौचालय के निर्माण कार्य जल्द पूर्ण कराएं। उन्होंने जल संसाधन विभाग एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि परस्पर सहयोग कर लंबित सिविल कार्याे को पूर्ण करावें। बैठक के दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत गरड़दा पेयजल प्रोजेक्ट की जानकारी ली।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुदर्शन सिंह तोमर, सीईओ रवि वर्मा, सीडीईओ महावीर शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ओपी सामर, जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र व्यास, विद्युत निगम के एसई केके शुक्ला, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।