Hello
Sponsored Ads

किसानों को आत्मनिर्भर बनाना, युवाओं का सशक्तिकरण हमारा लक्ष्य‘‘

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

.  कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा-बूंदी का जनप्रतिनिधि होने के नाते क्षेत्र की जनता के प्रति मेरी विशेष जिम्मेदारी है। मेरा लक्ष्य है कि संसदीय क्षेत्र का प्रत्येक ग्रामीण और किसान आत्मनिर्भर बने तथा प्रत्येक युवा का सशक्तिकरण हो। इसके लिए व्यापक कार्ययोजना पर कार्य कर रहे हैं। वे मंगलवार को बूंदी जिले के करवर में आयोजित प्रबुद्धजन दीपावली स्नेहमिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम में उपस्थित विशालजनसमूह को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में किसान सम्मेलनों का आयोजन प्रारंभ किया जाएगा। इन सम्मेलनों में देश के प्रमुख कृषि विशेषज्ञ और वैज्ञानिक भी आएंगे। किसानों से उनको सीधा संवाद करने का अवसर मिलेगा।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि इसी तरह वे कोटा-बूंदी के किसानों को उत्कृष्ट बीज और दवाएं भी उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए उनकी कृषि क्षेत्र के वरिष्ठ जानकारों से बात हुई है। किसान यहां की जलवायू, पानी की उपलब्धता तथा अन्य मानकों के अनुरूप फसल का चयन कर सकें, इसके लिए किसानों को दिल्ली बुलवाकर पूसा जैसी प्रतिष्ठित कृषि संस्थाओं में संवाद व प्रशिक्षण का अवसर भी दिलावाया जाएगा।

प्रत्येक किसानों को दिलाएंगे सरकारी योजनाओं का लाभ
बिरला ने कहा कि किसानों के कल्याण के लिए सरकार ने अनेक योजनाएं बनाई है, लेकिन यह भी एक सच्चाई है सभी किसानों तक इन योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाया है। किसानों को लाभान्वित करवाने के लिए जागरूक युवाओं को आगे आना होगा। उन्होंने आश्वस्त किया ऐसे युवाओं की हरसंभव सहायता के लिए वे स्वयं तत्पर रहेंगे।

सब मिलकर तय करें विकास की प्राथमिकताएं
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि लोकतंत्र हमारे जीवन का स्थायी भाग है। जब देश आजाद नहीं हुआ तब भी लोग मिलकर प्रमुख विषयों और समस्याओं पर सामूहिक रूप से निर्णय करते थे। आज इस तरह के प्रयासों की विशेष आवश्यकता है। प्रबुद्धजन आपस में चर्चा कर क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं तय करें और फिर उन्हें पंच-सरपंच, विधायक और सांसदों को उनके दायित्वों के अनुरूप बताएं। वे स्वयं कोशिश करेंगे कि प्रत्येक समस्या और आवश्यकता का उचित समाधान हो।

विकास कार्यों में नहीं हो राजनीति
स्पीकर बिरला ने जनप्रतिनिधियों को भी चेताया कि विकास कार्यों में राजनीति नहीं होनी चाहिए। चुनाव भले ही राजनीतिक विचारधारा पर होते हैं, लेकिन निर्वाचित होने के बाद सम्पूर्ण क्षेत्र का विकास और प्रत्येक व्यक्ति की समस्याओं का निराकरण जनप्रतिनिधि की जिम्मेदारी होती है। इसमें किसी भी जनप्रतिनिधि को भेदभाव नहीं करना चाहिए। जो जनप्रतिनिधि या सरकार भेदभाव से काम करे हैं, वे ज्यादा समय तक टिक नहीं पाते।

Related Post

त्यौहार की खुशियां तो परिवार के साथ
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बताया कि सोमवार को दिल्ली से रवाना होने से पूर्व कुछ सांसदों ने पूछा कि दिवाली कहां कि मनाएंगे। इस पर उन्होंने कहा कि त्यौहार की खुशियां तो परिवार के साथ हैं और मेरा परिवार कोटा-बूंदी की जनता है। दीपावली का उल्लास और उमंग तो परिवार के बीच आकर ही महसूस होता है। उन्होंने कहा कि कोटा-बूंदी की जनता से मेरा रिश्ता बेटे और भाई का है। मेरी कोशिश रहती है कि इस रिश्ते को बेहद जिम्मेदारी और संजीदगी के साथ निभाऊं।

बिरला के मार्गदर्शन में होगा विकास
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष बिरला के मार्गदर्शन में क्षेत्र का विकास होगा। सरकार चाहे किसी भी दल की हो लेकिन विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए सभी दलों के प्रतिनिधि सामूहिक प्रयास करेंगे। कार्यक्रम में पूर्व विधायक प्रभुलाल करसोलिया, भाजपा जिलाध्यक्ष छीतरलाल राणा, नैंनवा पंचायत समिति प्रधान पदम नागर, तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया, केपाटन प्रधान वीरेंद्र सिंह, मंडल अध्यक्ष मुकेश जिंदल सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।

स्पीकर बिरला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब
इससे पूर्व करवर पहुंचने पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला के स्वागत करने के लिए जनसैला उमड़ पड़ा। कार्यक्रम स्थल से डेढ़ किलोमीटर दूर तक स्वागत को आतुर लोगों का हुजूम जमा था। आमजन की भावनाओं को देखते हुए स्पीकर बिरला भी गाड़ी से उतरकर पैदल की कार्यक्रम स्थल की ओर बढ़ने लगे। रास्ते में लोगों के बीच उन्हें माला पहनाने और साफा बांधने की होड़ दिखाई दी। बिरला भी सबसे बड़ी आत्मियता और स्नेह से मिले और दीपावली की बधाई भी दी।

तीर्थक्षेत्र और मंदिर के किए दर्शन
इससे पूर्व कोटा से करवार जाते समय लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने इंद्रगढ़ क्षेत्र में आराध्य बीजासन माताजी मंदिर में दर्शन कर दीपावली पर देश की उन्नति तथा देशवासियों के कल्याण की प्रार्थना की। इसी तरह उन्होंने दिगंबर जैन सहस्त्रफणी पार्श्वनाथ अतिशय तीर्थक्षेत्र में दर्शन कर सभी के लिए सुख और शांति की कामना की। मंदिर परिसर में पौधारोपण के दौरान उन्होंने समाजबंधुओं से विविध विषयों पर चर्चा भी की।

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

वीडिया वायरल मामले में भृत्य निलंबित, एफआईआर के निर्देश

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com- कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड द्वारा तहसील कार्यालय श्योपुर में पदस्थ भृत्य श्रीमती गीता… Read More

14 hours ago

भैंस चराने पर मारपीट करने वाले आरोपियों को 06-06 माह सश्रम कारावास की सजा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>सी.जे.एम. न्यायालय श्योपुर द्वारा भैस चराने की बात पर मारपीट करने वाले आरोपियों को… Read More

2 days ago

सहायक सचिव के साथ मारपीट पर न्यायालय उठने तक की सजा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> सी.जे.एम. न्यायालय श्योपुर द्वारा सहायक सचिव के साथ मारपीट करने के दो आरोपियों… Read More

2 days ago

पखवाडे भर से संचालित समर कैम्प का समापन

 श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>सीएम राईज विद्यालय श्योपुर में विद्यार्थियों की रचनात्मकता, सृजनशीलता, कला एवं खेल आदि कौशलो… Read More

2 days ago

प्री-मानसून लाइन मेंटीनेंस के चलते इन क्षेत्रो में बंद रहेगी बिजली

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>प्री-मानसून लाइन मेंटीनेंस के चलते विभिन्न क्षेत्रो में विधुत की आपूर्ति बंद रहेगी, इस… Read More

2 days ago

मानव अस्तित्व के लिए प्रकृति संरक्षण जरूरी है: डॉ संदीप यादव

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदूषण एवं बिगड़ते प्रकृति संतुलन ने मानव जीवन… Read More

1 week ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.