Hello
Sponsored Ads

शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में आगर जिले को नम्बर वन बनाएं – प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>खेल एवं युवा कल्याण विभाग तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री तथा आगर मालवा जिला प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने निर्देश दिए कि जिले की आमजनता को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर बचाने हेतु सभी आवश्यक तैयारियाँ की जाए। संक्रमण की संभावित लहर से निपटने हेतु जिले में सभी सामग्री की व्यवस्था एवं उपलब्धता पहले से सुनिश्चित कर ली जाए। लोगों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने हेतु फुल्ली वैक्सीनेटेड किया जाए। जिन्होंने पहला डोज लगवा लिया है तथा नियत अवधि के बाद दूसरा डोज लगाने से वंचित है उनका प्राथमिकता से टीकाकरण किया जाकर सुरक्षा कवच प्रदान करें। जो पहला डोज लगाने से वंचित है उन्हें खोजकर टीकाकरण करें। टीकाकरण के डोज वेस्टेज न हो, इस पर विषेश ध्यान रखें।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने गुरुवार को आगर मालवा जिले के प्रथम आगमन के दौरान श्रीनाथ मंदिर नलखेड़ा में शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सेवाएं दुरुस्त रखी जाए, ब्लड बैंक के सुचारू संचालन में जो कमियाँ है, आगामी मंगलवार तक उसकी लिखित में जानकारी भेजी जाए। बैठक में सांसद  रोड़मल नागर, विधायक एवं अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री ने बैठक में ऑक्सीजन प्लांट एवं संभावित तीसरी लहर की तैयारियों की जानकारी प्राप्त कर, की गई तैयारियों की सराहना की। कलेक्टर  अवधेश शर्मा द्वारा पावर प्वाईंट प्रजेंटेशन में जिले में संचालित केन्द्र एवं राज्य शासन की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी से अवगत कराया।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने अधिकारियों से कहा कि शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में आगर-मालवा जिले को प्रदेश में नम्बर-वन बनाएँ। उन्होंने निर्देश दिए कि मैदानी स्तर पर केन्द्र एवं राज्य सरकार की सभी योजनाओं का सफल क्रियान्वयन कर, सभी पात्र व्यक्तियों को लाभ देकर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अन्तर्गत नगरीय क्षेत्रों में कोई पात्र हितग्राही नहीं छूटे, यह सुनिष्चित करें। इसके लिए आगामी दस दिवस में सर्वे की कार्यवाही पूर्ण करें।

अतिक्रमण हटाने का कार्य सतत् जारी रखें

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निर्देश दिए कि जिले में अवैध अतिक्रमण हटाने का कार्य सतत् जारी रखें। शासकीय भूमि पर किए अतिक्रमणों को प्राथमिकता से हटाया जाए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी को उपभोक्ताओं से खपत अनुसार ही बिल की वसूली करने और उपभोक्ताओं के बढ़े हुए बिजली बिलों की समस्याओं का तत्परता से निराकरण के निर्देश दिये।

सोयाबीन की फसल खराबी का आंकलन करें

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निर्देश दिए कि जिले के जिन किसानों की सोयाबीन फसल खराब हुई है, उसका आंकलन करें। इसके लिए राजस्व विभाग का मैदानी अमला सभी गाँवों का भ्रमण कर सही स्थिति बताएं, जिससे प्रभावित किसानों की मदद की जा सकें। उन्होंने कहा कि हितग्राही यदि मुआवजे संबंधित आवेदन देते है, तो संबंधित अधिकारी उसका समय-सीमा में निराकरण करें। आवेदन का निराकरण होना है, तो हितग्राही को सूचना दे कि कितने समय में होगा, यदि नहीं होना है तो कारण सहित मना करें। अनावश्यक रूप से किसी भी हितग्राही को परेशान न होने दिया जाए।

Related Post

जनप्रतिनिधि, जिले की कोई समस्या बताएं, तो प्राथमिकता से करें निराकरण

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि जिले में अधिकारियों एवं जन-प्रतिनिधियों के मध्य अच्छा तालमेल रखें। शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुँचाने में जिले के जन-प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाए। जन-प्रतिनिधियों द्वारा जिले से संबंधित कोई भी समस्या बताई जाये तो, संबंधित अधिकारी प्राथमिकता से निरकारण करें। साथ ही उसकी वस्तुस्थिति से अवगत करवाएँ।

रोजगार मेले निरन्तर आयोजित करें

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि जिले के शिक्षित एवं बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने हेतु जिले में निरन्तर रोजगार मेले आयोजित किए जाए। युवाओं को उनकी रूची अनुसार रोजगार प्राप्त हो सकें, इसके लिए भिन्न-भिन्न क्षेत्रों की नियोजक कम्पनियों को आमंत्रित कर, उन्हें जिले के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने हेतु प्रेरित करें।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने नलखेड़ा में श्रीनाथ मंदिर परिसर में स्व-सहायता समूहो के उत्पादों, उद्यानिकी विभाग सहित अन्य विभागों के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित चलित किराना दुकान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

 

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

1 day ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

2 days ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

3 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

3 days ago

कोविडशील्ड के दुष्प्रभावों का हुआ खुलासा, कम्पनी ने हाईकोर्ट में स्वीकार किए

कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>… Read More

3 days ago

पंछी संस्कृति के वाहक है, इन्हें बचाने और सहेजने की परंपरा को मिलकर निभाऐं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बढ़ती हुई गर्मी में मूक पक्षियों के लिए शीतल जल व्यवस्था कर उन्हे… Read More

4 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.