ताजातरीनराजस्थान

होटल फेडरेशन करेगी हाड़ौती के पर्यटन स्थलों का पूरे देश मे प्रचार- माहेश्वरी

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> आगरा रणथंबोर जैसे बडे टूरिस्ट पैलेस को हाड़ौती से जोडकर एक नया टयूरिस्ट सर्किट बनना चाहिए ताकि देशी विदेशी पर्यटक पूरे सर्किट के पर्यटन स्थलों को निहार सके जिससे हाड़ौती के पर्यटन मे नई क्रांति आ सके। यह कहना था हाड़ौती फेडरेशन के संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी का। अवसर था होटल फेडरेशन की संभागीय इकाई की बूंदी मे आयोजित पत्रकार वार्ता का।
शहर के एक रिपोर्ट मे पत्रकारों से हाड़ौती के पर्यटन पर विस्तृत चर्चा करते हुए संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि बूंदी मे वंदे भारत ट्रेन का ठहराव नही करना ज्वलंत समस्या था क्योंकि सभी स्टेशनों पर ठहराव सुनिश्चित पर बस बूंदी स्टेशन पर ही ठहराव नही किया जा रहा था जिससे बूंदी के पर्यटन को पंख नहीं लग पाते और बूंदी उदयुपर से आगरा के पर्यटन रूट मे जुडने मे अछूता रह जाता। इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुऐ फेडरेशन ने लोकसभा अध्यक्ष से पत्र  व्यवहार किया व गत दिनो उनके कोटा दौरे के दौरान उनसे व्यक्तिशः मिलकर उनके समक्ष पुरजोर तरीके से बूंदी स्टेशन वंदे भारत ट्रेन के ठहराव की मांग रखी जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने वन्दे भारत ट्रेन के ठहराव के प्रति आश्वस्त किया और परिणाम हम सबके सामने है। आगामी 2 सितम्बर को होटल फेडरेशन वन्दे भारत ट्रेन का बूंदी व कोटा स्टेशन पर स्वागत करेगा।
उन्होने कहा कि हाडौती के पर्यटन को बढावा देकर यहां के लोगो की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिये लोकसभा अध्यक्ष भी संकल्पित है व स्वयं हाड़ौती के पर्यटन को लेकर रुचि ले रहे है। हाड़ौती के पर्यटन को बढाने के लिये फेडरेशन प्रदर्शनिया लगाकर, ट्रेड फेयर, पर्यटन मेले मे भाग ले रही है। आगामी 13 से 15 सितम्बर आयोजित होने वाले राजस्थान पर्यटन मार्ट का आयोजन होगा उसमे फेडरेशन हाड़ौती की स्टाॅल लगायेगा जिसमे हाड़ौती के पर्यटन स्थलों की विस्तृत जानकारी स्टॉल मे होगी। उन्होने कहा कि हाडौती के पर्यटन के प्रचार प्रसार के लिये बीस हजार बुकलेट व पचास हजार फोल्डर तैयार करवाई जा रही है जिसे पूरे देश मे वितरित किया जायेगा। वही हाड़ौती के पर्यटन स्थलों मे आ रही समस्याओ को चिहिन्त कर कार्ययोजना बनाकर उन्हे दूर करने की मुहिम शुरू करने जा रहे हैै। वही फेडरेशन पर्यटन विकास मे आ रहे अवरोधों को दूर करेगे।
विभागीय सचिव संदीप पहाडिया ने कहा कि बूंदी स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन का ठहराव नही होना पर्यटन मे बडा गतिरोध था जिसे फेडरेशन की बूंदी इकाई व मीडिया से संयुक्त रूप से प्रयास कर हटा दिया। उन्होने कहा बूंदी मे पर्यटन की विपुल संभावनाएं है पर प्रचार प्रसार के अभाव मे बूंदी का पर्यटन गति नहीं ले पा रहा है। पर्यटन को बढाने के लिये सफाई, सडको पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। आने वाले समय मे रामगढ़ टाइगर रिजर्व बूंदी के पर्यटन को पंख लगाने जा रहा है पर हमें कुछ कमियों को दूर करना होगा। पत्रकार वार्ता मे बूंदी इकाई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप चांदवानी, सलाहकार महेश पाटोदी, उपाध्यक्ष मुकेश श्रृंगी, सचिव लोकेश सुखवाल, कोषाध्यक्ष भगवान मंडोवरा, व्यापार संघ अध्यक्ष निरंजन जिंदल, भानू प्रताप शर्मा आदि मौजूद रहे। पत्रकार वार्ता का संचालक सचिव लोकेश सुखवाल ने किया।