खबरदतियामध्य प्रदेशस्वास्थ्य

बालिकाओं व महिलाओं को आवश्यक जानकारी दी

मिशन शक्ति अंतर्गत 100 दिवसीय विशेष जागरूकता कार्यक्रम के तेरहवें सप्तााह के उपलक्ष्य में कार्यक्रम सम्पन्न

दतिया @Rubarunews.com/ Prashant Gupta >>>>>>>>>>>>कलेक्टर संदीप माकिन के निर्देशन एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविन्द उपाध्याय के मार्गदर्शन में जिला स्तर पर महिला एवं बाल विकास विभाग दतिया के द्वारा संकल्प हब फॉर इम्पा्वरमेंट ऑफ वूमेन अंतर्गत मिशन शक्ति के तहत 100 दिवसीय विशेष जागरूकता अभियान के अंतर्गत तेरहवें सप्ताह में यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य सप्ताह एवं मासिक धर्म स्वच्छता और स्वास्थ्य प्रबंधन पर क्षमता निर्माण सत्र कार्यक्रम का अयोजन वार्ड क्रमांक-16 शहरी दतिया में किया गया।

पर्यवेक्षक सुश्री नीलम मिश्रा द्वारा उपस्थित प्रतिभागियों को सम्बोवधित करते हुये कहा गया कि बालिकाओं को और महिलाओं यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य सप्ताह एवं मासिक धर्म स्वच्छता और स्वास्थ्य प्रबंधन पर क्षमता निर्माण सत्र कार्यक्रम में उपस्थित बालिकाओं को महावारी के बारे में किन-किन बातों का विषेष ध्यान रखा जाता है जानकारी प्रदान की गई।

बालिकाओं को सुरक्षा और सरंक्षण को बढावा देने के लिए लडकियों के खिलाफ हिंसा एवं बाल विवाह जैसी कुरीतियों को समाज से पूरी तरह समाप्त करने के लिए शासन एवं प्रशासन द्वारा विभिन्न महिला केन्द्रित योजनाओं एवं कानूनों का क्रियान्वकयन किया जा रहा है।

विदित हो कि संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग भोपाल के निर्देषों के पालन में जिले में 21 जून 2024 से 04 अक्टूबर 2024 तक 100 दिवसीय कार्य योजना अंतर्गत संकल्पप हब फॉर इम्पाावरमेंट ऑफ वूमेन अंतर्गत मिशन शक्ति के तहत 100 दिवसीय विशेष जागरूकता अभियान का आयोजन जिला स्तर से ग्रामीण स्तर तक किया जा रहा है। विभिन्न महिला संबंधी योजनाओं के हितग्राहियों के बालिकाओं एवं अन्य जन साधारण को शासन द्वारा संचालित महिला हितैषी योजनाओं/कानूनों की जानकारी प्रदान की जा रही है। उक्त जानकारी हेमंत नामदेव ICPS ने दी।