Hello
Sponsored Ads

कनेक्टिविटी पर फोकस, रेल-सड़क-हवाई सेवा के जरिए हर शहर से जुड़ेगा कोटा

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़े इस पर हमारा फोकस है। हम रेल और सड़क नेटवर्क के विस्तार पर तेजी से काम तो कर ही रहे हैं, निकट भविष्य में एयरपोर्ट का निर्माण कार्य भी प्रारंभ होने की संभावना है। इसके बाद हमारा यह क्षेत्र देश के सभी हिस्सों में सीधी पहुंच आसान हो जाएगी। वे शुक्रवार को बूंदी जिले के तालेड़ा में कोटा-देवली मार्ग के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास कर रहे थे।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि केंद्र सरकार चाहती है कि देश के सभी राज्यों की राजधानियां और बड़े नगर आपस में जुड़ें इसके लिए भारतमाला जैसे महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। इसी तरह प्रत्येक गांव भी सड़क से जुड़ा हो इसके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ा निवेश किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बूंदी और कोटा से होकर गुजरने वाला दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि के द्वार खोलेगा। चंबल एक्सप्रेस-वे मध्य तथा पूर्वी भारत से कोटा का नया संपर्क स्थापित करेगा। इसका फायदा हमारे किसान भाइयों, व्यापारियों, उद्यमियों, विद्यार्थियों और पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को मिलेगा। क्षेत्र में रोजगार के भी नए अवसर सृजित होंगे।

उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र में भी रोड नेटवर्क मजबूत करने के लिए हम जनभावनाओं के अनुरूप कार्य कर रहे हैं। नार्दर्न बाइपास पर किसानों की मुआवजे की समस्या को दूर कर लिया गया तथा उसे पूरा करने पर अब तेजी से काम होगा। उसके बाद बल्लोप से गामछ तक के सड़क मार्ग की स्थिति सुधारने पर काम किया जाएगा।

बूंदी विधायक अशोक डोगरा की तालेड़ा से अकतासा तक रोड के निर्माण के आग्रह पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि उन्होंने एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वे प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजें, स्वीकृत करवाने की जिम्मेदारी उनकी है। इसके अलावा तालेड़ा से केशवरायपाटन तक का सड़क की स्थिति के बारे में राज्य के मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव को अवगत करवा दिया गया है।

Related Post

कोटा एयरपोर्ट के लिए पैसे की कमी नहीं आने देंगे
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण कार्य प्रारंभ होने के लिए भूमि के एयरपोर्ट अथाॅरिटी आॅफ इंडिया का स्थानांतरिकत होने का इंतजार है। यह काम होने के बाद जल्द ही एयरपोर्ट का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसके लिए पैसे की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए उनकी केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से बात हो चुकी है।

किसान को मुआवजा, गरीब को ‘‘छत‘‘
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि पिछले दिनों संभाग में हुई अतिवृष्टि से आमजन, किसानों और व्यापारियों को आमजन को हुए नुकसान की वेदना उन्हें अब भी है। नुकसान का जायजा लेने के बाद दिल्ली लौटने पर उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह को इसकी जानकारी दी। इसके बाद केंद्र की एक टीम भी यहां हुए नुकसान का आकलन कर चुकी है। राज्य सरकार अब मुआवजे का जो प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजेगी उसे तत्काल स्वीकृत करवाया जाएगा ताकि हर किसान को मुआवजा मिल सके। इसके अलावा उन्होंने भामाशाहों से बात की है ताकि हम उन लोगों को ‘‘छत‘‘ मुहैया करवा सकें जिनके घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

स्वास्थ्य सेवाएं सुधारने पर जोर
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बीमारी में समुचित उपचार नहीं मिलने की पीड़ा हमेशा उनके मन मे ंहमेशा रहती है। कोरोना के बाद तो ग्रामीण स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने की आवश्यकता पहले से अधिक महसूस की जा रही है। उनका प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सीएचसी और पीएचसी पर अधिक से अधिक स्वास्थ्य एवं जांच सेवाएं उपलब्ध हों। इसके अलावा स्वास्थ्य कोरोना योद्धाओं के माध्यम से भी स्वास्थ्य सेवाओं को व्यापक बनाने की कार्ययोजना पर काम चल रहा है।

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

3 hours ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

16 hours ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

2 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

2 days ago

कोविडशील्ड के दुष्प्रभावों का हुआ खुलासा, कम्पनी ने हाईकोर्ट में स्वीकार किए

कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>… Read More

2 days ago

पंछी संस्कृति के वाहक है, इन्हें बचाने और सहेजने की परंपरा को मिलकर निभाऐं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बढ़ती हुई गर्मी में मूक पक्षियों के लिए शीतल जल व्यवस्था कर उन्हे… Read More

3 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.