ताजातरीनराजस्थान

दीपावली त्यौहार पर आमजन को मिलेगी शुद्ध और मिलावट हीन खाद्य सामग्री

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देशों की अनुपालना में दीपावली त्यौहार के दौरान प्रदेशवासियों को शुद्ध और मिलावट हीन खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए राज्य से लेकर ग्राम स्तर तक दीपावली विशेष अभियान चलाया जाकर मिलावट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है। जिले में अभियान की शुरुआत विगत 7 अक्टूबर से हो गई है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी सामर ने बताया कि यह अभियान जिला स्तरीय प्रबंधन समिति के निर्देशन में किया जा रहा है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण विभाग द्वारा इस अभियान के लिए जिले में जिला कलेक्टर के माध्यम से टीमें गठित की गई है। अभियान के दौरान खाद्य व्यापारियों को हाइजीन एंड सैनिटेशन का पूर्ण ध्यान रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है। वहीं जिले में डिकॉय ऑपरेशन चलाते हुए मिलावटखोरों की दुकानों, गोदामों, निर्माण इकाइयों तथा अन्य गुप्त स्थानों पर कार्यवाही की जा रही है।
उन्होंने  बताया कि इन टीमों द्वारा खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के नियम एवं विनियमों की पूर्ण पालना करवाई जा रही है। नियमों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जा रही है। इन टीमों द्वारा दूध, पनीर, मावा व इनसे बनने वाली मिठाइयां, घी, तेल, मसालों आदि पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। नमूनीकरण एवं निरीक्षण के दौरान सीज मिलावटी खाद्य पदार्थों के निस्तारण के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग करवाई जा रही है। जिससे कार्यवाही में पारदर्शिता रहे।
उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 15 अक्टूबर  तक कुल 5 निरीक्षण किए गए तथा निरीक्षण तहत वास्ते जांच के लिए मिल्क के 5 , मावे के 4 , मिल्क प्रोडक्ट व स्वीट्स के 2 , घी व तेल के 7 , पनीर के 2 , मसाले के 2 , कुल 22 नमूने लिए जा चुके है तथा रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।