Hello
Sponsored Ads
मध्य प्रदेश

कलेक्टर ने उपस्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने जिले की जनपद पंचायत श्योपुर के ग्राम आसीदा में स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र आरोग्यम का आज औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही निरीक्षण के दौरान दवाईयों की उपलब्धता देखी। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ  राजेश शुक्ल, डीपीएम आजीविका मिशन  सोहनकृष्ण मुदगल भी उनके साथ थे।
कलेक्टर के औचक निरीक्षण के दौरान ग्राम आसीदा में स्थित आरोग्यम के माध्यम से ग्रामीणों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी एएनएम से प्राप्त की। साथ ही आरोग्यम में उपस्थित विभिन्न प्रकार की बीमारियों से संबंधित दवाईयों का अवलोकन किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल ने अपना ब्लड टेस्ट भी कराया। इसी प्रकार ग्राम के आगनबाडी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बच्चों का लिया जा रहा वजन देखा। साथ ही आगनबाडी में आने वाले बच्चों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी कार्यकर्ता एवं सहायिका से प्राप्त की। उन्होने बच्चों को दिये जाने वाले पोषण आहार का भी अवलोकन किया। साथ ही शासन द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाएं देखी। साथ ही आगनबाडी के खुलने का समय गोद भराई अन्न प्राशन, जन्मदिवस, किशोरी बालिका दिवस एवं टीकाकरण की तिथि की जानकारी ली।
इसी प्रकार शासकीय प्राथमिक विद्यालय आसीदा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय में शिक्षक उपस्थित मिले। साथ ही छात्रों को विद्या अध्ययन की व्यवस्था मिली। उन्होने शिक्षको को विद्यालय में साफ-सफाई व्यवस्था कायम रखने के निर्देश दिये। साथ ही समय पर विद्यालय में शिक्षको की उपस्थिति नियमित रूप से रहनी चाहिए की दिशा में भी समझाइश दी।
गौशाला, स्वच्छता परिसर, पुराने पंचायत भवन की व्यवस्थाएं देखी
कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने श्योपुर तहसील के ग्राम प्रेमसर के भ्रमण के दौरान गांधी नगर स्थित गौशाला, स्वच्छता परिसर एवं पुराने पंचायत भवन की व्यवस्थाएं देखी। इस दौरान गौशाला का संचालन स्वसहायता समूह की महिलाओ द्वारा किया जा रहा है। इस व्यवस्था में ओर सुधार लाने के निर्देश समूह की महिलाओ ंको दिये। इसी प्रकार स्वच्छता परिसर के निरीक्षण के दौरान व्यवस्थाओ का अवलोकन किया। साथ ही मैन रोड पर स्थित स्वच्छता परिसर के बगल दुकाने निकालने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। साथ ही दुकान निकालने के उपरांत स्वसहायता समूह की महिलाओं को संचालन के लिए उपलब्ध कराने के भी आदेश दिये। जिससे समूह की महिलाओं की आय में इजाफा होगा। इसी प्रकार पुरान पंचायत भवन के निरीक्षण के दौरान पंचायत भवन जर्जर पाया गया। जिसको डिस्मेंटल करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। साथ ही आजीविका मिशन को व्यवस्था दी जाकर भवन देने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये।
ग्राम प्रेमसर में शासन की योजनाओं की मैदानी हकीकत जानी
कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने जिला पंचायत के सीईओ  राजेश शुक्ल के साथ श्योपुर तहसील के ग्राम प्रेमसर का भ्रमण कर शासन की योजनाओं की मैदानी हकीकत जानी। इस दौरान प्रेमसर में आजीविका भवन का अलवोकन किया। जिसमें स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा ड्रेस बनाई जा रही थी। कलेक्टर से उनसे चर्चा कर आजीविका एक्सप्रेस के माध्यम से स्कूली ड्रेसो का वितरण क्षेत्र के विद्यालयो में करने की समझाइश दी। साथ ही समूह की आजीविका बढाने की दिशा में अखतीज के आने के पूर्व पेन्ट शर्ट बनाकर आम लोगो को उचित मूल्य पर प्रदान करने की व्यवस्था की जावे। जिससे समूह की आय में इजाफा होगा।
हायर सेकेण्डरी विद्यालय प्रेमसर के निरीक्षण में प्रयोगशाला का अवलोकन
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने जिला पंचायत के सीईओ  राजेश शुक्ल के साथ श्योपुर तहसील के ग्राम प्रेमसर में हायर सेकेण्डरी के स्कूल के निरीक्षण के दौरान प्रयोगशाला की व्यवस्थाओ का अवलोकन किया। इस दौरान शिक्षको को निर्देश दिये कि छात्रों का प्रक्टीकल प्रयोगशाला में नियमित रूप से कराया जावे।

Related Post
Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

10 hours ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

22 hours ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

2 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

2 days ago

कोविडशील्ड के दुष्प्रभावों का हुआ खुलासा, कम्पनी ने हाईकोर्ट में स्वीकार किए

कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>… Read More

2 days ago

पंछी संस्कृति के वाहक है, इन्हें बचाने और सहेजने की परंपरा को मिलकर निभाऐं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बढ़ती हुई गर्मी में मूक पक्षियों के लिए शीतल जल व्यवस्था कर उन्हे… Read More

4 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.