Hello
Sponsored Ads

मुख्यमंत्री सहरिया चौपाल में करगे शिरकत

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

श्योपुर.Desk./ @www.rubarunews.com-
मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान की श्योपुर जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के बरगवा में सहरिया चौपाल की प्रस्तावित यात्रा 09 नवंबर 2020 की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का आज कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवातस्तव एवं पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय ने जायजा लिया।
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चैहान प्रस्तावित यात्रा के दौरान 09 नवंबर 2020 को दोपहर 12 बजे जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के वनाचंल स्थित कस्बा ग्राम बरगवा में आयोजित सहरिया चैपाल पर सहरिया परिवारों और आजीविका मिशन के माध्यम से गठित किये गये स्वसहायता समूहो की सहरिया परिवार की महिलाओ से चर्चा करेगे।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय ने मुख्यमंत्री की बरगवां यात्रा के लिए हेलीपेड व्यवस्था का प्रशासनिक एवं पुलिस तथा विभागीय अधिकारियों के साथ आज जायजा लिया। साथ ही हेलीपेड की सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। इसी प्रकार सहरिया चैपाल की व्यवस्थाओ के अंतर्गत बैठने की सुविधा, पेयजल, प्रकाश व्यवस्था एवं मप्रडे ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से स्वसहायता समूहो द्वारा सहरिया क्षेत्र के किये जा रहे कार्यो पर आधारित स्टाॅलो की सुविधा देखी।
इसी प्रकार मुख्यमंत्री की यात्रा के दौरान भोजन व्यवस्था के स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही ग्राम बरगवा की सरपंच श्रीमती रामवती आदिवासी से चर्चा की। साथ ही ग्राम पंचायत में शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सहरिया परिवारो को मिले आवासो के बारे में जानकारी ली। इसी प्रकार कुपोषण से जंग अभियान के अंतर्गत सहरिया परिवारो की महिला मुखियो को 01 हजार रूपये का भुगताने मिलने के बारे में चर्चा की। तब सरपंच ने बताया कि सहरिया परिवार की महिला मुखियो को एक हजार रूपये की राशि मिल रही है।
कलेक्टर एवं एसपी ने बरगवा गौशाला में गायों के रख-रखाव, चारा-भूसा के बारे में भी विभागीय अधिकारी और समूह की महिलाओ से चर्चा की। साथ ही गौशाला का संचालन निरंतर करने के बारे में भी दिशा-निर्देश दिये। स्वसहायता समूह द्वारा संचालित की जा रही गौशाला की महिलाओ ने बताया कि प्रशासन से 1 लाख 20 हजार रूपये मिल गये है। कलेक्टर ने गौशाला में बिजली व्यवस्था के लिए डीपी लगवाने के निर्देश डीपीएम  एसके मुदगल को दिये।
मुख्यमंत्री  की प्रस्तावित यात्रा के दौरान जिले के कराहल विकासखण्ड के ग्राम बरगवा में हाट बाजार की व्यवस्थाओ का अवलोकन किया। साथ ही सहरिया चैपाल के आयोजन के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था और सुविधाएं देखी। इसी प्रकार सुरक्षा व्यवस्था की दिशा में भी चर्चा की। साथ ही सहरिया चैपाल में आने वाली सहरिया परिवारो और
स्वसहायता समूहो के पदाधिकारियो की बैठक व्यवस्था का अवलोकन किया। इसी प्रकार साफ-सफाई व्यवस्था करने के निर्देश विभागीय अधिकारियो को दिये।
विधायक श्री सीताराम आदिवासी से क्षेत्रीय मांगो पर की चर्चा विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी से बरगवा में मुख्यमंत्री  की सहरिया चैपाल, भोजन व्यवस्था और बरगवा क्षेत्र में सहरिया परिवारो को मिल रही सुविधाओ की जानकारी कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय ने मौके पर प्राप्त की। तब विधायक  सीताराम आदिवासी ने बताया कि इस क्षेत्र में कदवाल डैम बनाने की प्रमुख मांग है। साथ ही हीरापुरा और दुबडी में तालाब बनाने की आवश्यकता है। कलेक्टर  श्रीवास्तव ने विभागीय अधिकारियो को क्षेत्रीय मांगो के बारे में स्टीमेड तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय के बगरवा भ्रमण के दौरान विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, जिला पंचायत के सीईओ  राजेश शुक्ल, एसडीएम कराहल  रवीश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी  संकल्प गोलिया, डीपीएम आजीविका मिशन  एसके मुदगल, सीईओ जनपद एसएस भटनागर, तहसीलदार कराहल श्री शिवराज मीणा, नायब तहसीलदार  हरिओम पचैरी, थाना प्रभारी  वीरेन्द्र सिहं कुशवाह, ग्राम पंचायत बरगवा की सरपंच श्रीमती रामवती आदिवासी एवं अन्य विभागीय अधिकारी, पत्रकार और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Post
Sponsored Ads
Share
Pratyaksha Saxena

Published by
Pratyaksha Saxena

Recent Posts

आवश्यक जानकारी के लिए 1050 हेल्पलाइन का उपयोग करें- वंदना गुप्ता, आशा सहयोगिनी

मतदाता उन्मुखीकरण कार्यक्रम व शपथ आयोजित लोकतंत्र को मजबूत करने स्वयं मतदान कर अन्य को… Read More

22 hours ago

कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के निधन पर गहन शोक – श्रद्धांजलि

भोपाल.Desk/ @rubarunews.com- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय… Read More

3 days ago

स्वीप के तहत अपर कलेक्टर ने बैलगाड़ी पर सवार होकर मतदान का आव्हान किया

अपर कलेक्टर श्री भार्गव ने कुसौली में बैलगाड़ी पर सवार होकर ग्रामीणों से घर-घर जाकर… Read More

4 days ago

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

5 days ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

5 days ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

6 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.