Hello
Sponsored Ads

नगर पालिका के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही पूर्ण

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  राकेश कुमार श्रीवास्तव की उपस्थिति में नगर पालिका अधिनियम 1994 के अतंर्गत जिले की नगर पालिका श्योपुर के 23 वार्डो में से अनुसूचित, अनुसूचित जनजाति, पिछडा वर्ग तथा महिलाओ के आरक्षण की कार्यवाही निषादराज भवन श्योपुर पर आज की गई।
इस दौरान डिप्टी कलेक्टर  बिजेन्द्र सिंह यादव, कलेक्टर कार्यालय के ओएस  दीलीप बंसल, सीएमओ नगर पालिका श्योपुर  आनद शर्मा, राजनैतिक दलो के पदाधिकारी, पत्रकार, विभागीय अधिकारी और श्योपुर नगरीय क्षेत्र के नागरिक उपस्थित थे।
नगर पालिका श्योपुर के आरक्षण के लिए की गई कार्यवाही में अनुसूचित जाति के लिए 23 वार्डो में से जनसंख्या के मान से अवरोही क्रम में वार्ड क्रमांक 02,11, 20 को आरक्षित किया गया। जिसमें लाटरी निकालकर वार्ड क्रमांक 02, 20 को एससी महिला के लिए आरक्षित करने की कार्यवाही की गई। इसी प्रकार अनुसूचित जनजाति के आरक्षण की कार्यवाही के अंतर्गत आरक्षण नियम अनुसार जनजाति के लिए अवरोही क्रम में सर्वाधिक जनसंख्या वाला वार्ड क्रमांक 17 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किया गया। अनुसूचित जनजाति के लिए 17 वार्ड आरक्षित हुआ है। इस कारण अनुसूचित जनजाति महिला के लिए वार्ड का आरक्षण नही होगा।
वार्ड आरक्षण की कार्यवाही के अंतर्गत अन्य पिछडा वर्ग के आरक्षण में वार्ड क्रमांक 05, 10,15,18, 19 21 में लाट डाला गया। जिसमें वार्ड क्रमांक 15, 19, 21 को ओबीसी महिला के लिए आरक्षण की कार्यवाही की गई। आरक्षण से शेष बचे अनारक्षित वार्ड क्रमांक 01, 03, 04, 06, 07, 08, 09, 12, 13, 14, 16, 22, 23 मे लाट डाला जाकर वार्ड क्र.03, 04, 06, 08, 09, 16 की पर्ची निकाली जाकर महिला के लिए आरक्षित किये गये। शेष अनारक्षित वार्ड रहेगे।

नगर पालिका विजयपुर के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही पूर्ण
नगर पालिका विजयपुर के आरक्षण के लिए की गई कार्यवाही में अनुसूचित जाति के लिए 15 वार्डो में से जनसंख्या के मान से अवरोही क्रम में वार्ड क्रमांक 01, 07, 15 को आरक्षित किया गया। जिसमें लाटरी निकालकर वार्ड क्रमांक 01,15 को एससी महिला के लिए आरक्षित करने की कार्यवाही की गई। इसी प्रकार अनुसूचित जनजाति के आरक्षण की कार्यवाही के अंतर्गत आरक्षण नियम अनुसार जनजाति के लिए अवरोही क्रम में सर्वाधिक जनसंख्या वाला वार्ड क्रमांक 03 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किया गया। अनुसूचित जनजाति के लिए 03 वार्ड आरक्षित हुआ है। इस कारण अनुसूचित जनजाति महिला के लिए वार्ड का आरक्षण नही होगा।
वार्ड आरक्षण की कार्यवाही के अंतर्गत अन्य पिछडा वर्ग के आरक्षण में वार्ड क्रमांक 04,08,09,14 में लाट डाला गया। जिसमें वार्ड क्रमांक 08, 09 को ओबीसी महिला के लिए आरक्षण की कार्यवाही की गई। आरक्षण से शेष बचे अनारक्षित वार्ड क्रमांक 02,05,06,10, 11, 12, 13 मे लाट डाला जाकर वार्ड क्र. 10, 12, 13 की पर्ची निकाली जाकर महिला के लिए आरक्षित किये गये। शेष अनारक्षित वार्ड रहेगे।

Related Post

नगर पालिका बडौदा के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही पूर्ण
नगर पालिका बडौदा के आरक्षण के लिए की गई कार्यवाही में अनुसूचित जाति के लिए 15 वार्डो में से जनसंख्या के मान से अवरोही क्रम में वार्ड क्रमांक 05, 06, 12 को आरक्षित किया गया। जिसमें लाटरी निकालकर वार्ड क्रमांक 05, 06 को एससी महिला के लिए आरक्षित करने की कार्यवाही की गई। इसी प्रकार अनुसूचित जनजाति के आरक्षण की कार्यवाही के अंतर्गत आरक्षण नियम अनुसार जनजाति के लिए अवरोही क्रम में सर्वाधिक जनसंख्या वाला वार्ड क्रमांक 14 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किया गया। अनुसूचित जनजाति के लिए 14 वार्ड आरक्षित हुआ है। इस कारण अनुसूचित जनजाति महिला के लिए वार्ड का आरक्षण नही होगा।
वार्ड आरक्षण की कार्यवाही के अंतर्गत अन्य पिछडा वर्ग के आरक्षण में वार्ड क्रमांक 02,03,07,10 में लाट डाला गया। जिसमें वार्ड क्रमांक 02, 03 को ओबीसी महिला के लिए आरक्षण की कार्यवाही की गई। आरक्षण से शेष बचे अनारक्षित वार्ड क्रमांक 01, 04, 08, 09, 11, 13, 15 मे लाट डाला जाकर वार्ड क्र. 01,04, 11 की पर्ची निकाली जाकर महिला के लिए आरक्षित किये गये। शेष अनारक्षित वार्ड रहेगे।

Sponsored Ads
Share
Pratyaksha Saxena

Published by
Pratyaksha Saxena

Recent Posts

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

55 mins ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

1 day ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

1 day ago

कोविडशील्ड के दुष्प्रभावों का हुआ खुलासा, कम्पनी ने हाईकोर्ट में स्वीकार किए

कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>… Read More

1 day ago

पंछी संस्कृति के वाहक है, इन्हें बचाने और सहेजने की परंपरा को मिलकर निभाऐं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बढ़ती हुई गर्मी में मूक पक्षियों के लिए शीतल जल व्यवस्था कर उन्हे… Read More

3 days ago

वैशाख मास में जल दान का सर्वाधिक महत्व, जल मंदिर के हुए शुभारंभ

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- 24 अप्रेल से वैशाख मास का आरंभ होने के साथ ही शहर में… Read More

3 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.