युवा मंडल सदस्य मतदाताओं को जागरूक करते हुए कोविड गाईडलाइन पालन करायें – बी. विजय दत्ता

दतिया से प्रशांत गुप्ता की रिपोर्ट

दतिया @rubarunews.com>>>>>   नेहरू युवा केंद्र संगठन कि जिला सलाहकार समिति युवा कार्यक्रम का आयोजन नवीन कलेक्ट्रेट सभागार दतिया में कलेक्टर बी. विजय दत्ता के अध्यक्षता में किया गया। आयोजित बैठक में अध्यक्षता कर रहे बी. विजय दत्ता कलेक्टर द्वारा उपचुनाव में नेहरू युवा केंद्र के वॉलंटियर व युवा मंडलों के सदस्यों द्वारा सामुदायिक जागरूकता करने के साथ ही जिले में स्वच्छता अभियान में सहयोग करने पर जोर दिया साथ ही समुदाय को कोविड-19 के भ्रामक संदेशों के कारण लोग डरे और सहमे हैं उन्हें सही और उचित जानकारी से परिचित कराते हुए सामाजिक दूरी बनाए रखने, मास्क व सेनेटाइजर के उपयोग करने हेतु जिला सलाहकार समिति युवा कार्यक्रम का आयोजन करने के साथ ही मतदान प्रतिशत बढ़ाने और महिला मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करने की बात कही। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि भाण्डेर उप चुनाव में युवा मण्डलों के सदस्यों व वॉलन्टियर समुदाय को जागरूक करें।


जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक में ईको क्लब के नोडल अधिकारी मनोज द्विवेदी, एनएसएस के सीएस यादव, एनसीसी अधिकारी सुधीर पांडेय, जिला खेल अधिकारी श्री राणा, प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी श्री गुप्ता, रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव महेश मल्होत्रा, जिला सलाहकार समिति सदस्य रामजीशरण राय, सरदार सिंह गुर्जर, समाजसेवी बलदेवराज बल्लू, विपुल नीखरा, सुखसिंह गौतम, राजेश कतरौलिया के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी सम्मिलित रहे। अपने-अपने सुझाव देते हुए कार्ययोजना को बेहतर बनाने व आयोजित गतिविधियों/ कार्यक्रमों में आवश्यक सहयोग करने की सहमति जताई।


पुनः एक बार संबोधित करते हुए कलेक्टर बी. दत्ता ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के संक्रमण रोकने हेतु नेहरू युवा केन्द्र के युवा मंडलों के माध्यम से लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेस्गि का पालन करने, सेनेटाईजर का उपयोग करने की सलाह दें। उन्होंने कहा कि लोगों को यह भी बतायें कि वे अपने मताधिकार का अवश्य उपयोग करें। लोगों के बीच में व्याप्त कोरोना के भ्रम को भी दूर करें। कलेक्टर ने कहा कि जिले में पुरानी जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार एवं साफ-सफाई के कार्य हाथ में लेकर उनको पुनः जीवित करें। इस कार्य में स्थानीय नगर निकायों का भी सहयोग लें। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदान केन्द्र जहां गत चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहा है उन केन्द्रों के तहत् आने वाले मतदाताओं के बीच में मतदाता जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को 3 नवम्बर 2020 को मतदान के लिए प्रेरित करेे।

बैठक में नेहरू युवा केन्द्र संगठन दतिया के जिला युवा समन्वयक कपिल सेन ने उपस्थित सभी का स्वागत करते हुए अप्रैल 2020 से सितम्बर 2020 तक सम्पन्न गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कार्ययोजना के तहत युवा मंडलों के माध्यम से आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों से भी अवगत कराया। तदोपरांत श्री सेन ने आगामी प्रस्तावित कार्ययोजना को विन्दुवार प्रस्तुत किया गया।


उपस्थित जिला सलाहकार समिति के सदस्यों द्वारा गत वर्ष नेहरू युवा केंद्र दतिया द्वारा की गई गतिविधियों की समीक्षा करते हुए आगामी वर्ष 2020-21 की कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। कार्यक्रम में सफल संचालन रघुवीर सिंह वर्मा वरिष्ठ लेखाधिकारी नेहरू युवा केन्द्र ने किया।

बैठक में नेशनल यूथ वॉलन्टियर दतिया ब्लॉक से निधि दाँगी, आकांक्षा लिटौरिया, अतुल गौतम व देशराज प्रजापति, भाण्डेर से नेहा रावत, ऋषि नामदेव एवं सेंवढ़ा से मोनिका झा, दीपक रजक व कार्यालय सहायक रामसिंह रायकवार उपस्थित रहे। अंत मे आभार अतुल गौतम एनवाईव्ही ने किया। उक्त जानकारी जिला युवा समन्वयक कपिल सेन ने दी।