प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसान लाभ उठाएं – जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी वर्ष 2020-21 की कार्यशाला गुरुवार को जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें जिला कलेक्टर ने योजना के अंतर्गत बीमित एवं लाभान्वित किसानों की जानकारी ली एवं योजना के सभी पक्षों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।
कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि अधिकाधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिले तथा किसानों की समस्या का त्वरित एवं संतुष्टि पूर्ण निराकरण किया जाए। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों की फसलों से जुडे जुए जोखिमों की वजह से होने वाले नुकसान की भरपाई करने का माध्यम है। इससे किसानों को अचानक आए जोखिम या प्रतिकूल मौसम की वजह से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई की जाती है।
जिला कलक्टर ने बताया कि ऋणी एवं गैर ऋणी किसान अधिसूचित क्षेत्र में अधिसूचित की गई फसलों के बीमा का लाभ उठा सकते है। ऋणी किसानों एवं गैर ऋणी किसानों के लिए यह योजना स्वेच्छिक है। यदि कोई ऋणी कृषक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लाभ नहीं लेना चाहता है तो उन्हें बैंक द्वारा उपलब्ध करवाए गए निर्धारित प्रपत्र में लिखित में यह आवेदन करना होगा कि उसे रबी 2020-21 के लिए फसल बीमा से पृथक रखा जाए। इसके लिए अंतिम तिथि 8 दिसंबर निर्धारित की गई है।
कार्यशला में बीमा कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि कृषि ऋणों की ऋण स्वीकृति एवं नवीनीकरण तथा प्रस्ताव बैंकों द्वारा प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित की गई है। गैर ऋणी कृषकों से भी बीमा प्रस्ताव 15 दिसंबर तक प्राप्त किए जाएंगे। किसानों द्वारा बीमित फसल में परिवर्तन की सूचना 13 दिसंबर तक दी जा सकेगी। गैर ऋणी कृषकों से प्राप्त बीमा प्रस्ताव एवं प्रीमियम राशि राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल पर दिए गए इंटरफेस पर प्रेषित करने की अंतिम तिथि 17 दिसंबर निर्धारित की गई है।
यह दस्तावेज होंगे जरूरी
कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि बैंक द्वारा ऋण कृषक का प्रीमियम बीमा पोर्टल पर इंटरफेस के माध्यम से प्रेषित करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर रहेगी। किसानों को बीमा हेतु आधार कार्ड की प्रति, जमीन बटाई का शपथ पत्र,नवीनतम गिरदावरी की नकल, बैंक खाते की पासबुक की प्रति तथा बुवाई प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे। इसके लिए फ्यूचर जनराली इंडिया इंशोरेंस कंपनी लिमिटेड के अधिकारी अभिषेक कुमार से 7765975235 तथा अनुभव शर्मा से मोबाइल नम्बर 7060988841 पर संपर्क किया जा सकता है।
कार्यशाला में बीमा कंपनी फ्यूचर जनरली के प्रतिनिधि अभिषेक कुमार ने योजना के बारे में प्रेजेंटेशन दिया। उप निदेशक कृषि (विस्तार) रमेश चंद जैन, लीड बैंक मैनेजर अक्षय कुमार शर्मा, डीडीएम नाबार्ड राजकुमार एवं विभिन्न बैंकों के समन्वयक मौजूद रहे।