Hello
Sponsored Ads

नई उम्मीदों के साथ होगा नववर्ष में प्रवेश विधायक ने बताया साल भर के विकास कार्यों का लेखा जोखा

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

भिण्ड। विधायक संजीव सिंह उर्फ संजू कुशवाह ने सर्किट हाउस पर पत्रकारवार्ता आयोजित की जिसमें विधायक श्री कुशवाह ने नववर्ष में नई उम्मीदों के साथ प्रवेश करने की बधाई दी साथ ही साल भर में किए गए विकास कार्यों का लेखा जोखा खोला। 31 दिसंबर को वर्षभर की समीक्षा करते हुए बताया कि हमारा यह वर्ष कैसा बीता, ताकि आने वाले नव वर्ष में नई ऊर्जा, कार्ययोजना से लिए गए संकल्पों और कार्यों को पूरे उत्साह से पूरा कर सकें। इस वर्ष हम सब ने बहुत परेशानी झेलीं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में हमने अपनों को खोया। महामारी की वजह से विकास के कई काम पिछडे। दशक की सबसे बड़ी बाढ़ त्रासदी को झेला, लेकिन सभी के साथ ने, बाबा वनखंडेश्वर महाराज के आशीर्वाद से यह मुश्किल समय भी बीत गया। अब आगामी नया वर्ष उम्मीदों से भरा है। आशा करते हैं यह हम सबके लिए, हमारे शहर, जिले के लिए सुख, शांति, समृद्वि, उत्तम स्वास्थ्य से भरा होगा।
कोरोना महामारी और बाढ़ जैसी त्रासदी के बावजूद विकास कार्य पूर्ण हुए हैं। शहर में साढ़े सात करोड़ की लागत से इंदिरा गांधी चौराहा से सुभाषचंद्र बोस तिराहा तक सड़क का निर्माण और सौंदर्यीकरण के लिए लाइटिंग कार्य पूर्ण हुआ है। गौरी सरोवर किनारे शहर की पहली न्यू ओपन जिम की स्थापना की गई है। शहर के बाहरी क्षेत्र इटावा रोड और ग्वालियर रोड पर दबोहा की ओर डिवाइडर पर लाइट लगाने का कार्य प्रगति पर है। शहर की सबसे खराब सड़कों में शुमार बीटीआई रोड, मंशापूर्ण हनुमान मंदिर से काटनजीन कालोनी रोड, वाटर वक्र्स रोड का निर्माण कराया गया है। बिजली के तीन नए सब स्टेशन स्वीकृत कराए गए हैं। वाटरवक्र्स और अकोड़ा केंद्र की क्षमता बढ़ाई गई है। नयागांव में 1.33 करोड़ की लागत से उप स्वास्थ्य केंद्र को उन्नयन कर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में 44 करोड़ की लागत से ढोंचरा गोपालपुरा, 30 करोड़ की लागत से जामना-बिलाव सड़क, खरिका-मोतीपुरा सड़क निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। देवगढ़, कीरतपुरा रोड का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। शीतकालीन सत्र के अनुपूरक बजट में संपूर्ण जिले में सिर्फ भिंड विधानसभा को 18.6 करोड़ की लागत की ऊमरी से पांडरी उत्तरप्रदेश बार्डर तक, हरवंश की खोड़ से रछेड़ी तक और लहरौली से ढोंचरा तक की तीन सड़कें बनाने के लिए स्वीकृति मिली है। जलजीवन मिशन के अंतर्गत 25 करोड़ की लागत से विधानसभा की विभन्नि पंचायतों में नलजल योजनाओं का कार्य प्रगति पर है। एक वर्ष की अवधि में इन पंचायतों के प्रत्येक घर को टोंटी लाकर पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा भी विकास के करोड़ों रुपए के कार्य प्रगति पर हैं। कुछ पूर्णता की ओर हैं।
2022 में इन विकास कार्यों पर करेंगे कार्य
-बाबा वनखंडेश्वर महाराज के ऐतिहासिक मंदिर का सौंदर्यीकरण, जीर्णोद्वार का कार्य करीब पौन करोड़ रुपए से कराया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए 46 लाख रुपए की पहली किश्त मिल चुकी है। नव वर्ष में बाबा वनखंडेश्वर महाराज के आशीर्वाद से काम शुरू कराएंगे।
-ट्रांसपोर्ट नगर शहर को सड़क किनारे खड़े होने वाले भारी वाहनों से हादसे और जाम जैसी समस्या से निजात दिलाने के लिए ट्रांसपोर्ट नगर का प्रस्ताव तैयार करवाया गया है। करीब 50 बीघा क्षेत्रफल में डिड़ी ग्राम के पास ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण कराया जाएगा।
-नए व्यवसायिक क्षेत्र शहर के बाजार को विस्तार देने के लिए सिंचाई विभाग कालोनी में 70 करोड़ की लागत से रीडेंसीफिकेशन का कार्य इस वर्ष शुरू कराया जाएगा। इसमें अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए आवासीय परिसर और शहर के लिए भव्य व्यवसायिक काम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगां शहर के बीचोंबीच पुरानी जेल की जमीन के लिए भी रीडेंसीफिकेशन का प्रस्ताव तैयार करवाया जाएगा। इससे यहां भी आवासीय और भव्य व्यवसायिक परिसर का निर्माण कराया जाएगा।
-महिला-चिल्ड्रन पार्क एवं लायब्रेरी महिलाओं को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए शहर के बीचोंबीच महिला एवं चिल्ड्रन पार्क का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए पुरानी कृषि उपज मंडी में जमीन प्रस्तावित की जा रही है। यहां महिलाओं-बच्चों को सुरक्षित वातावरण मिलेगा। साथ ही महिलाओं के लिए अलग से लायब्रेरी की स्थापना कराई जाएगी, जहां वे अपने ज्ञान में वृद्वि कर पाएंगीं।
-गौरी सरोवर का सौंदर्यीकरण शहर के ह्दयस्थल गौरी सरोवर का सौंदर्यीकरण का कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार है। सरोवर के चारों ओर सड़क, गंदा पानी रोकने के लिए नाले का निर्माण, गौरी सरोवर में हादसे रोकने के लिए चारों ओर भोपाल की तर्ज पर जाली लगाने का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही सरोवर पर पिछले कई वर्षों से निर्माणाधीन पुल का निर्माण कार्य जल्द पूरा कराया जाएगा। गौरी सरोवर किनारे सेल्फी पाइंड का निर्माण कराया जाएगा।
-स्वास्थ्य सुविधाओं का उन्नयन उत्तम स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन को जल्द शुरू करवाया जाएगा। 100 पलंग का नया मैटरनिटी विंग की स्थापना कराई जाएगी। इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। इसका, जल्द कार्य शुरू कराया जाएगा। 50 पलंग के आयुर्वेद अस्पताल का निर्माण नबादा में पुराने डाक बंगले की जमीन पर किया जाएगा। ऊमरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर साढ़े चार करोड रुपए खर्च कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। अकोड़ा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। शहर में भवानीपुरा और विक्रमपुरा स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी, ताकि लोगों को सहजता से इलाज उपलब्ध हो सके। अस्पतालों में डाक्टर, स्टाफ की कमी दूर करने के लिए मुख्यमंत्री से मांग करेंगे और शासन स्तर से प्रयास किए जाएंगे।
-संभाग स्तरीय भव्य उत्कृष्ट आडीटोरियम शहर में अभी एक भी आडीटोरियम नहीं है। इस कमी को दूर करने के लिए बीएसएनएल भवन के सामने 3 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक भवन का कायाकल्प कर वातानुकूलित संभाग स्तरीय भव्य उत्कृष्ट आडीटोरियम का निर्माण कराया जाएगा। आडीटोरियम के बाहर नगरपालिका परिषद की ओर से पार्क का निर्माण कराया जाएगा।
शिक्षा का बेहतर माहौल एमजेएस कालेज की जीर्णशीर्ण हो रहे भवन का जीर्णाद्वार कराा जाएगा। छात्र-छात्राओं को शिक्षा का बेहतर वातावरा प्रदान करने के लिए एमजेएस कालेज में 75 लाख रुपए की लागत से नवीन गेट, बाउंड्रीवाल, लायब्रेरी अपग्रेडेशन, पार्क और इनडोर स्पोट्र्स काम्प्लेक्स का निर्माण कराया जाएगा।
-सीवरेज कार्य की पूर्णता शहर में अमृत योजना के सीवरेज और वाटर प्रोजेक्ट कार्य के पहले चरण से जगह-जगह सड़कें खराब हैं। यह कार्य जल्द पूरा कराया जाएगा। अब दूसरे और तीसरे चरण के लिए एक साथ टेंडर प्रक्रिया कराने के लिए प्रयास करेंगे। इसमें ऐसी शर्तें शामिल कराएंगे, जिससे आमजन को कम तकलीफ हो। पूर्व में जब सीवरेज का टेंडर कराया गया तो उसमें कुछ ऐसी शर्तें शामिल की गईं, जिससे पूरा शहर परेशान हो रहा है।
-सुलभ बिजली आपूर्ति शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बाधारहित सुलभ बिजली आपूर्ति सप्लाई के लिए संकल्पित हूं। इसके तहत तीन नए सब स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा। कई क्षेत्रों में लाइनें ठीक कराई जाएंगीं। शासन स्तर से इसकी स्वीकृति मिल चुकी है।
-नव वर्ष 2022 के लिए संकल्प
– शहर को विकास के नए आयामों तक पहुंचाने के लिए नगरपालिका को नगर निगम घोषित कराने के लिए प्रयास किए जाएंगे। नगर निगम बनने से हमारे शहर का सर्वांगीण विकास संभव हो पाएगा।
– स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिले को अग्रणी बनाने के लिए लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं दिलाने के लिए मेडिकल कालेज के लिए प्रयास किए जाएंगे। इससे जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित होंगीं।
– ग्वालियर-इटावा नेशनल हाइवे-719 को फोरलेन कराने के लिए प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार स्तर पर प्रयास करेंगे। फोरलेन हाइवे होने से हादसों में काफी कमी आ जाएगी।
फोटो नम्बर-08

Related Post
Sponsored Ads
Share
@deva9191 - telegram TINKOFF INVEST BAM 54 641 RUB usy

Published by
@deva9191 - telegram TINKOFF INVEST BAM 54 641 RUB usy

Recent Posts

कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के निधन पर गहन शोक – श्रद्धांजलि

भोपाल.Desk/ @rubarunews.com- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय… Read More

1 day ago

स्वीप के तहत अपर कलेक्टर ने बैलगाड़ी पर सवार होकर मतदान का आव्हान किया

अपर कलेक्टर श्री भार्गव ने कुसौली में बैलगाड़ी पर सवार होकर ग्रामीणों से घर-घर जाकर… Read More

2 days ago

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

3 days ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

3 days ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

4 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

4 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.