Hello
Sponsored Ads

जनजातीय स्वास्थ्य पीएम जनमन के अंतर्गत ध्यान दिए जाने वाले प्रमुख क्षेत्रों में से एक – श्री मुंडा

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

नई दिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com>> केन्द्रीय जनजातीय कार्य और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, अर्जुन मुंडा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज – किसी को नहीं छोड़ने’ की कल्पना के बारे में आज नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत की। बातचीत में सबसे गरीब लोगों के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के स्वास्थ्य लाभों पर मुख्य रूप से ध्यान केन्द्रित किया गया। ब्रीफिंग केंद्रीय राज्य मंत्री (कृषि एवं किसान कल्याण) श्रीमती शोभा करंदलाजे, लोकसभा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा और राज्यसभा सांसद  श्रीमती इंदुबाला गोस्वामी.की उपस्थिति में आयोजित की गई।

श्री मुंडा ने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 23 सितम्बर, 2018 को रांची, झारखंड में शुरू की गई थी और यह देश के सबसे गरीब लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान कर रही है। यह दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी सहायता प्राप्त स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम है जिसने 55 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लक्षित कर रखा है, जिसका लक्ष्य प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करना है।

मंत्री ने 1 जुलाई 2023 को राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया (एससीए) उन्मूलन कार्यक्रम के शुभारंभ के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का तहे दिल से आभार व्यक्त किया। इसका उद्देश्य विशेष रूप से देश की आदिवासी आबादी के बीच सिकल सेल रोग से उत्पन्न महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करना है। देश। श्री मुंडा ने बताया कि मिशन का लक्ष्य एससीए के लिए 8 करोड़ से अधिक आदिवासियों की स्क्रीनिंग करना है, जिनमें से 90 लाख से अधिक लोगों का डेटा पहले ही एकत्र किया जा चुका है।

श्री मुंडा ने आदिवासी क्षेत्रों में 360-डिग्री विकास लाने के लिए सरकार की एक विशाल पहल, प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जनमन) के बारे में भी जानकारी दी। पीएम जनमन मिशन का लक्ष्य 75 विशेष रूप से कमजोर ऐसे जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) का विकास करना है, जो विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की योजनाओं से छूट गए हैं। इस मिशन का वित्तीय परिव्यय लगभग रु. 24,000 करोड़ रुपये है और यह 9 प्रमुख मंत्रालयों से संबंधित 11 महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करता है। मंत्री ने बताया कि जनजातीय स्वास्थ्य पीएम जनमन के तहत ध्यान दिए जाने वाले प्रमुख क्षेत्रों में से एक है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय जनजातीय मामलों का मंत्रालय प्रमुख और तालमेल करने वाला मंत्रालय होगा, जबकि अन्य 8 क्षेत्रीय मंत्रालय और विभाग उनसे संबंधित कार्यों को लागू करेंगे। मंत्री ने यह भी कहा कि अब विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से, सरकारी कार्यक्रमों की 100 प्रतिशत पूर्णता सुनिश्चित करना है, जिससे दूरदराज के इलाकों में रहने वाले आदिवासियों सहित लोगों को सीधे लाभ मिलता है।

मंत्री ने कहा कि देश में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र ने पिछले 70 वर्षों की तुलना में पिछले 9 वर्षों में अधिक उपलब्धियां हासिल की हैं और समग्र स्वास्थ्य सेवा को इस सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखा गया है। स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मिशन के तहत आयुष्मान भारत योजना जिला स्तर पर आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं तैयार कर रही है। देश में केवल 8 एम्स थे लेकिन अब यह संख्या 23 हो गई है, जिनमें से 20 पूरी तरह से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि जांच सुविधाएं दी गई हैं और 1.6 लाख से अधिक आयुष्मान आरोग्य मंदिर स्थापित किए जा रहे हैं। श्री मुंडा ने कहा कि एक स्वस्थ भारत बनाने के लिए एक स्वस्थ व्यक्ति, एक स्वस्थ परिवार और एक स्वस्थ समाज आवश्यक है।

कुछ और जानकारी देते हुए अर्जुन मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कल्पना के तहत देश ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व क्रांति देखी है। आज देश में पहली बार स्वास्थ्य को विकास से जोड़ा जा रहा है। दरअसल, अब देश में “स्वस्थ राष्ट्र, धनवान राष्ट्र” की व्यापक भावना बन चुकी है।

देश में पिछले कुछ वर्षों में —

  1. प्राथमिक स्वास्थ्य के लिए 1,63,000 आयुष्मान आरोग्य मंदिर खोले गए, यानी प्रत्येक 10,000 से कम आबादी पर एक केन्द्र उपलब्ध है।
  2. प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाने के लक्ष्य से पिछले 9 वर्षों में इनकी संख्या 350 से बढ़ाकर 700 से अधिक कर दी गई है।
  3. पिछले 9 वर्षों में एमबीबीएस सीटों की संख्या 52,000 से बढ़ाकर 1,80,000 से अधिक कर दी गई है।
  4. साथ ही, पीजी सीटों की संख्या 31,185 (2014 में) से बढ़ाकर वर्तमान में 70,674 कर दी गई है।
  5. पिछले 9 वर्षों में देश में 10,000 से ज्यादा जन औषधि स्टोर खोले गए और अब इनकी संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 से ज्यादा की जा रही है। सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं जो कभी गरीब लोगों की पहुंच से बाहर थीं। जन औषधि योजना से देश के गरीबों ने अब तक 25,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बचत की है।
  6. हार्ट स्टेंट की कीमत 1.25 लाख रुपये (2017) से घटाकर 38,000 रुपये कर दी गई है और घुटने के प्रत्यारोपण की कीमत में भी भारी कमी की गई है।
  7. 2014 से पहले देश में सिर्फ 8 एम्स थे, आज इनकी संख्या बढ़कर 23 हो गई है।

देश के 5,000 ब्लड बैंकों को एक साथ जोड़कर नेशनल पोर्टल पर एक ग्रिड बनाया गया है, ताकि लोग पारदर्शी तरीके से जान सकें कि किस ब्लड बैंक में किस ग्रुप का ब्लड उपलब्ध है।

आज देश के 55 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई योजना के तहत 5 लाख रुपये तक के मुफ्त स्वास्थ्य कवर की गारंटी मिली है।

आयुष्मान भारत कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण घटक देश में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और सम्पूर्ण स्वास्थ्य केन्द्र (एबी-एचडब्ल्यूसी) स्थापित करना है, जिसे अब आयुष्मान आरोग्य मंदिर के रूप में जाना जाता है। आयुष्मान आरोग्य मंदिर लोगों के घरों के करीब व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (सीपीएचसी) प्रदान करने के लक्ष्य के साथ सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के प्रोत्साहन, निवारक, उपचारात्मक, उपशामक और पुनर्वास पहलुओं को जोड़ता है।

Related Post

18 दिसम्बर 2023 तक, इन आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में दर्ज की गई संचयी उपलब्धि इस प्रकार है:

o फुटफॉल – 227.41 करोड़

o वेलनेस सत्र – 2.81 करोड़

o उच्च रक्तचाप स्क्रीनिंग – 55.72 करोड़

o मधुमेह जांच – 48.49 करोड़

o मुंह के कैंसर की जांच – 32.83 करोड़

o स्तन कैंसर स्क्रीनिंग – 14.92 करोड़

o सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग – 10.05 करोड़

 

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

वन भवन से उल्लू का रेस्क्यू

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>वन मुख्यालय (वन भवन) से 17 मई, 2024 को सामान्य वन मण्डल भोपाल की… Read More

1 day ago

मोदीजी की अमृत भारत योजना को लगाया जा रहा पलीता

मोदी जी की अनूठी योजना अमृत भारत रेलवे स्टेशन पर फेरा जा रहा पानी, जिम्मेदार… Read More

1 day ago

तीन शिक्षक निलंबित

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>जिला शिक्षा अधिकारी आरएस तोमर द्वारा तीन शिक्षको श्रीमती राधा पोरवाल प्राथमिक शिक्षक शासकीय… Read More

1 day ago

पत्नी के हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास की सजा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>न्यायालय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्योपुर द्वारा प्रकरण के विचारण उपरांत आरोपी रामबीर… Read More

1 day ago

स्वास्थ्य शिविर में 642 वृृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत आज… Read More

1 day ago

यात्री बसो की फिटनेस जांच ले, कोई भी बस बगैर फिटनेस के न चलें

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक के… Read More

1 day ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.