Hello
Sponsored Ads

पुलिस प्रेक्षक ने दिये कानून व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश Police observer gave necessary guidelines regarding law and order

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

   श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए नियुक्त किये गये पुलिस प्रेक्षक दानिश राणा, सामान्य प्रेक्षक श्योपुर विधानसभा क्षेत्र बाबू ए, सामान्य प्रेक्षक विजयपुर विधानसभा क्षेत्र पीसी किशन, निर्वाचन व्यय प्रेक्षक शिवप्रसाद पाल द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन के दौरान की जा रही विभिन्न तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई।
पुलिस प्रेक्षक दानिश राणा ने निर्वाचन के दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि ऐसे मतदान केन्द्र जो शेडो एरिया में है, वहां पर वायरलेस सेट की व्यवस्था पुलिस विभाग द्वारा की जायें। बताया गया कि जिले में 656 मतदान केन्द्रो में से 4 मतदान केन्द्र शेडो एरिया में स्थित है। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर लगने वाले वेब कैमरो एवं अन्य सीसी टीवी कैमरो का फोकस इस प्रकार रखा जाये कि मतदान केन्द्र का ज्यादा से ज्यादा एरिया कवर हो। उन्होंने जिले में स्थापित एसएसटी नाको पर नकदी एवं शराब का अवैध परिवहन रोकने के संबंध में लगातार चैकिंग करने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा शराब की दुकानो पर निगरानी की जायें तथा पिछले 3-4 महीने की शराब बिक्री का रिकार्ड लेकर वर्तमान बिक्री रिकार्ड से मिलान करें, यदि इसमें बहुत अधिक बिक्री होना पाया जाये तो पूरी जांच पडताल की जायें। इसके साथ ही सीसी टीवी कैमरे भी लगाये जाने के लिए शराब दुकान मालिको को पाबंद किया जायें।
विधानसभा क्षेत्र श्योपुर के सामान्य प्रेक्षक बाबू ए ने कहा कि मतदान केन्द्रों के पहुंच मार्ग, पानी, छाया, प्रकाश आदि व्यवस्थाओं को फिर से चैकआउट कराने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायें। महिला अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा संचालित सभी 85 मतदान केन्द्रों पर बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जायें।

पुलिस प्रेक्षक ने दिये कानून व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश Police observer gave necessary guidelines regarding law and order

उन्होंने कहा कि इन मतदान केन्द्रों पर पुलिस विभाग जितना संभव हो सकें उतना महिला पुलिस कर्मियों को नियुक्त करने की कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिये कि 12डी फार्म भरने वाले मतदाताओं के लिए मतदान दल गठित किये जाये तथा आयोग के निर्देशो का पालन करते हुए मतदान कराया जाये। इस दौरान माइक्रो आर्ब्जवर भी नियुक्त किये जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि बैंकर्स एवं अन्य केन्द्रीय कर्मचारियों को माइक्रो आर्ब्जवर के रूप में मतदान केन्द्रों पर नियुक्त किया जायें।
विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक पीसी किशन ने कहा कि ईव्हीएम कमिशनिंग का कार्य मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों के समक्ष किया जायें तथा मॉकपोल की प्रक्रिया कराई जाये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के लिए नियुक्त मतदान दलो के प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलो में शामिल अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ईव्हीएम मशीन का डैमो करके सघन प्रशिक्षण प्रदान किया जाये।
निर्वाचन व्यय प्रेक्षक शिवप्रसाद पाल ने कहा कि एसएसटी नाको पर पकडी जा रही सामग्री एवं नकदी तथा अन्य वस्तुओं की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में प्रदान की जायें। उन्होने एलडीएम को निर्देश दिये कि बैंकर्स 10 लाख से ज्यादा कैश निकालने की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रदान करेंगे।
बैठक के दौरान कलेक्टर संजय कुमार द्वारा निर्वाचन से संबंधित विभिन्न जानकारियां प्रदान करते हुए कहा कि मतदान दलो का रेंडमाईजेशन संपन्न हो चुका है तथा मतदान दलो के द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 07 नवंबर से 10 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है। मतदान दलो को मतदान केन्द्रो तक पहुंचाने के लिए रूटचार्ट निर्धारित किया गया है तथा 569 बस, मिनी बस, जीप, कार अन्य वाहनो की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सी-विजिल एप सहित अन्य माध्यमों से प्राप्त निर्वाचन संबंधी शिकायतों का निराकरण समयावधि में किया जा रहा है।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया द्वारा निर्वाचन के दौरान की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। साथ ही निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए बांउडओवर की कार्यवाही के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि 107-116 के तहत 16 हजार 162, 110 के तहत 818 एवं 151 के तहत 01 हजार 91 के लगभग लोगों पर कार्यवाही की गई है। 55 के विरूद्ध जिलाबदर एवं 04 पर एनएसए की कार्यवाही भी की गई है। इसके साथ ही उन्होने मतदान केन्द्रो पर फोर्स डिप्लॉय किये जाने संबंधी प्लान की जानकारी भी प्रदान की।

Related Post

इस अवसर पर कलेक्टर संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया, सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अनुज कुमार रोहतगी, डिप्टी कलेक्टर बीएस श्रीवास्तव,  वायएस तोमर सहित अन्य नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

वन भवन से उल्लू का रेस्क्यू

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>वन मुख्यालय (वन भवन) से 17 मई, 2024 को सामान्य वन मण्डल भोपाल की… Read More

23 hours ago

मोदीजी की अमृत भारत योजना को लगाया जा रहा पलीता

मोदी जी की अनूठी योजना अमृत भारत रेलवे स्टेशन पर फेरा जा रहा पानी, जिम्मेदार… Read More

23 hours ago

तीन शिक्षक निलंबित

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>जिला शिक्षा अधिकारी आरएस तोमर द्वारा तीन शिक्षको श्रीमती राधा पोरवाल प्राथमिक शिक्षक शासकीय… Read More

23 hours ago

पत्नी के हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास की सजा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>न्यायालय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्योपुर द्वारा प्रकरण के विचारण उपरांत आरोपी रामबीर… Read More

23 hours ago

स्वास्थ्य शिविर में 642 वृृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत आज… Read More

24 hours ago

यात्री बसो की फिटनेस जांच ले, कोई भी बस बगैर फिटनेस के न चलें

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक के… Read More

24 hours ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.