Hello
Sponsored Ads

नाइट कर्फ्यू आज रात से समाप्त, अन्य प्रतिबंध भी हटे

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में कोविड-19 लगभग नियंत्रित स्थिति में है। इसलिए राज्य सरकार द्वारा ऐसे प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया जा रहा है, जो अब तक लागू थे। ये प्रतिबंध कोविड महामारी के समय लगाए गए थे। अब सभी सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन पूरी क्षमता के साथ हो सकेंगे। प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर लगने वाले मेलों का आयोजन भी किया जा सकेगा। चल समारोह अब निकल सकेंगे और विवाह में भागीदारी बिना संख्या की सीमा के हो सकेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि काफी लंबी अवधि प्रतिबंधों के साथ बिताई जा चुकी है। समग्र स्थितियों पर विचार-विमर्श के पश्चात प्रतिबंधों को हटाने का फैसला लिया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अंतिम संस्कार में भी अंतिम दर्शन और श्रद्धांजलि देने के लिए सभी इच्छुक पहुँच सकेंगे। नाइट कर्फ्यू आज रात से समाप्त किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सिनेमा हॉल, मॉल, स्वीमिंग पुल, जिम, योगा सेंटर, रेस्टोरेंट, क्लब इत्यादि सौ प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे। स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल, कोचिंग क्लासेज पूर्ण क्षमता से अब संचालित की जा सकेंगी। यह जरूर है कि सभी तरह की गतिविधियाँ हम प्रारंभ कर रहे हैं। लेकिन यह कोरोना अनुकूल व्यवहार के साथ प्रारंभ होंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह आवश्यक है कि संक्रमण को फैलने के लिए जिम्मेदार कोई भी कार्य न किए जाए, किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो, परस्पर दूरी और सभी के लिए मास्क के उपयोग की सावधानी आवश्यक होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मेलों में दुकानदार तभी दुकान लगा सकेंगे जब उन्हें दोनों डोज़ लगी हो। सिनेमा हॉल में स्टॉफ को दोनों डोज़ और दर्शक को कम से कम एक डोज़ लगना अनिवार्य होगा। मेलों के अलावा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में दुकानदार को वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवाना अनिवार्य होगा। हॉस्टल में 18 वर्ष से ऊपर के छात्र-छात्राएँ और समस्त स्टाफ को दोनों डोज़ लगवाना आवश्यक होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मीडिया के माध्यम से अपील की है कि सावधान रहना है। कोविड टेस्ट के लिए शासकीय टीम आए तो सेम्पल जरूरी दे दें, ताकि बीमारी अगर ज्यादा लोगों को हो रही हो, संक्रमण फैल रहा हो तो तत्काल पता लगाया जा सके। जिनका भी दूसरा डोज़ बचा है वो जरूर डोज़ लगवाएँ। शासकीय सेवकों को दोनों डोज़ अनिवार्य हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में दिए निर्देश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीनेशन कोविड से बचाव के लिए उपयोगी और एकमात्र उपाय है। यह एक कारगर उपाय है। हर व्यक्ति को वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवाना ही चाहिए। सामाजिक संस्थाओं, क्राइसिस मैनेजमेंट समूह, स्थानीय प्रशासन के साथ ही हर नागरिक को यह सुनिश्चित करना है कि स्वास्थ्य के इस महत्वपूर्ण सुरक्षा चक्र के महत्व को समझें और यह देखें कि स्वयं के अलावा हमारे आसपास के सभी व्यक्ति वैक्सीन के दोनों डोज़ अनिवार्य रूप से लगवा चुके हैं या नहीं।

Related Post

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में राज्य में कोविड की स्थिति की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए। बैठक में लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री  विश्वास सारंग, मुख्य सचिव  इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, स्वास्थ्य आयुक्त श्री आकाश त्रिपाठी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में 91.6 प्रतिशत पात्र लोगों द्वारा वैक्सीन का प्रथम डोज़ लगवाया जा चुका है। दूसरा डोज़ लगवाने वालों का प्रतिशत 47.3 है। प्रतिदिन 25-30 पॉजीटिव प्रकरण सामने आ रहे हैं। भोपाल में आज पाँच पॉजीटिव प्रकरण सामने आए हैं। एक्टिव प्रकरणों की संख्या भी घटकर 78 हो गई है। हम स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिलों के प्रभारी अधिकारियों से भी चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भिण्ड, खरगौन और सीधी जिले में प्रथम डोज़ का प्रतिशत 85 से कम है। इन जिलों में यह प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास किए जाएँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह रणनीति हो कि प्रतिदिन न्यूनतम 70 से 75 हजार सैम्पल अवश्य लिए जाएँ। संक्रमण पर कड़ी निगाह रखी जाए। किसी भी व्यक्ति में रोग के मामूली लक्षण भी हो तो टेस्ट अवश्य करवाएँ। विद्यालयों और छात्रावासों में विद्यार्थियों द्वारा आवश्यक सावधानियाँ रखी जाएँ। प्रतिबंध समाप्त करने के निर्णय पर लापरवाही को स्वभाव का हिस्सा न बनाया जाए। हमें असावधान नहीं होना है। अधिक भीड़ एकत्र होने वाले स्थानों पर विशेष सावधानियाँ रखी जाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि अब सभी प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया जा रहा है। कुछ बिंदुओं में सावधानी बरतते हुए कुछ नियमों के पालन आवश्यक होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रमुख निर्देश

  • अब सामान्य रूप से विवाह समारोह हो सकेंगे, लेकिन परस्पर दूरी और मास्क के उपयोग का ध्यान रखा जाए।
  • मेलों में दुकान वही दुकानदार लगा सकेंगे, जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज लगवाए हैं।
  • सिनेमा देखने जाने, राशन की दुकान से सामग्री लेने के लिए दोनों डोज अनिवार्य हैं, यह सुनिश्चित करें ।
  • प्रत्येक व्यक्ति द्वारा कोविड अनुकूल व्यवहार आवश्यक है।
  • मास्क और यथासंभव परस्पर दूरी रखना है और असावधान नहीं होना है।
  • शिक्षण संस्थाओं और छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को भी दोनों डोज आवश्यक हैं।
  • शासकीय सेवकों को वैक्सीन के दोनों डोज अनिवार्य हैं। विभाग इसे सुनिश्चित करें।
  • जिन जिलों में वैक्सीन के दूसरे डोज में कमी देखी गई है, वहाँ गति बढ़ाई जाए।
  • 31 दिसंबर तक प्रदेश में कोविड से बचाव के लिए 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन करना है। इस लक्ष्य की प्राप्ति में सभी सहयोग प्रदान करें।

राज्य में वैक्सीनेशन प्रथम डोज़ की स्थिति

क्रं प्रतिशत जिले
1 100 3
2 95-100 4
3 90-95 22
4 85-90 19
5 80-85 3

 

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

15 hours ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

1 day ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

2 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

2 days ago

कोविडशील्ड के दुष्प्रभावों का हुआ खुलासा, कम्पनी ने हाईकोर्ट में स्वीकार किए

कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>… Read More

2 days ago

पंछी संस्कृति के वाहक है, इन्हें बचाने और सहेजने की परंपरा को मिलकर निभाऐं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बढ़ती हुई गर्मी में मूक पक्षियों के लिए शीतल जल व्यवस्था कर उन्हे… Read More

4 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.