Hello
Sponsored Ads

मेरा सपना है बूंदी के खिलाड़ियों को भी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं – बिरला My dream is to provide world class facilities to the players of Bundi – Birla

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को बूंदी खेल संकुल में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं के निर्माण का शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मेरा पहला सपना था बूंदी के खिलाड़ियों को भी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलें, उसे पूरा करने की दिशा में हमने पहला कदम बढ़ा दिया है। दूसरा सपना है कि बूंदी के खिलाड़ी भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में गोल्ड मेडल लाएं, इसे पूरा करना अब यहां की युवाओं की जिम्मेदारी है। खेल संकुल में खिलाड़ियों, प्रबुद्धजन तथा आमजन से पूरी तरह भरे पंडाल में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि यहां अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रेक, स्विमिंग पूल, मल्टीपरपज हॉल तथा इंटरलॉकिंग वाकिंग ट्रेक बनेगा। मल्टीपरपज हॉल में खिलाड़ियों को कई प्रकार के खेलों को खेलने की सुविधा मिलेगी। हमने एजेंसी को निर्देश दिए हैं कि अगले 15 माह में यह सभी सुविधाएं बनकर तैयार हो जाएं ताकि खिलाड़ियों को इसका लाभ मिल सके। इस दौरान जिला कलक्टर रविंद्र गोस्वामी, स्पीकर ओम बिरला के ओएसडी राजीव दत्ता आदि मौजूद रहे।

दूसरे चरण के लिए बनाएं वृहद् कार्ययोजना
स्पीकर बिरला ने मंच से ही जिला कलेक्टर को निर्देश दिए कि खेल संकुल के द्वितीय चरण के लिए वृहद कार्ययोजना बनाई जाए ताकि यही सभी खेलों की सुविधाएं विकसित हों। राज्य सरकार से इसका प्रस्ताव जितनी जल्दी केंद्र को आएगा हम उतनी ही जल्दी इसे स्वीकृति दिलाएंगे। हमें खेल संकुल को इस क्षेत्र की खेल गतिविधियों का प्रमुख केंद्र बनाना है। बूंदी का खेल संकुल इतना विकसित होना चाहिए के अन्य जिलों के लिए एक उदाहरण साबित हो।

मेरा सपना है बूंदी के खिलाड़ियों को भी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं – बिरला My dream is to provide world class facilities to the players of Bundi – Birla

वरिष्ठ जनों को मिलेंगे अधिक सुविधाएं
स्पीकर बिरला ने कहा कि सैर के शौकीन लोगों और वरिष्ठ जनों के लिए अभी यहां इंटरलॉकिंग वाकिंग ट्रेक का निर्माण हो रहा है। भविष्य में हमारी योजना है कि उन्हें सैर के बाद वहीं अखबार और पुस्तकें पढ़ने के लिए लाइब्रेरी तथा हल्की कसरत के लिए जिम की भी सुविधा मिले। स्विमिंग पुल के निर्माण के साथ यहां के लोगों की वर्षो पुरानी मांग पूरी हो रही है।

साकार हो रहा है खिलाड़ियों का सपना – डोगरा
विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि खेल संकुल को आधुनिक सुविधाओं युक्त बनाने का हमारा सपना काफी पुराना था। हमने कई प्रयास किए लेकिन हमें सफलता नहीं मिल सकी और जब मैंने बूंदी के मेरे खिलाड़ियों की मांग को लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला तक पहुंचाई। आज स्पीकर ओम बिरला की बदौलत हम खिलाड़ियों के ख्वाब को साकार होता देख पा रहें हैं।

ऐसी सुविधाओं की कभी कल्पना नहीं की थी – चंद्रकांता
केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि हमने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि बूंदी में भी ऐसी खेल सुविधाएं मिलेंगी। करीब एक वर्ष पहले बिरला ने खेल संकुल को नया स्वरूप देने की बात कही थी, आज उनकी बात को सच होता देख रहे हैं। बूंदी की जनता सौभाग्यशाली है कि उन्हें ऐसा जनप्रतिनिधि मिला है जो हर समय उनकी चिंता करता है।

खिलाड़ियों को मिलेंगी यह सौगात
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने खेल संकुल में 20 करोड 73 लाख की की लागत से बनने वाले खेल सुविधाओं का भूमि पूजन किया। खेल संकुल में 8 करोड की लागत का मल्टीपरपज हॉलए 7 करोड़ का सिंथेटिक ट्रेकए 5 करोड़ की लागत का स्वीमींग पूलए और अन्य खेल सुविधओं का विस्तार जल्दी ही प्रारंभ होगा।
1. 8 करोड़ रुपए की लागत से पूरी तरह से कवर्ड मल्टीपरपज हॉल बनेगा, जिसमें 9 प्रकार के खेल खेले जा सकेंगे। वर्तमान में इन खेलों के लिए कोई अलग से मैदान नहीं है। बॉस्केट बॉल को छोड़कर अन्य खेलों के लिए बच्चों को कंकड़ से सने मैदान पर ही खेलना पड़ता है। खेलों के मैदान की व्यवस्थाएं नहीं होने से बच्चों की खेल प्रतिभा भी उभरकर नहीं पाती।
2. अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिहाज से 25 गुणा 50 मानक साइज का 5 करोड़ की लागत से स्वीमिंग पुल तैयार होगा। जिसमें 10 लेन होगी, जिसमें एक साथ 10 तैराक तैराकी कर सकेंगे।
3. सात करोड़ की लागत से 400 मीटर का सिंथेटिक एथेलिट ट्रैक बनने से धावकों को काफी सुविधा मिलेगी और घुटनों पर जोर नहीं पड़ेगा। खेल स्पर्धाओं के साथ युवा पुलिस व आर्मी भर्ती की भी तैयारी कर सकेंगे।
4. मॉर्निंग वॉक पर आने वालों के लिए 72 लाख का डेढ़ किमी लंबा वॉकिंग ट्रैक तैयार होगा। वर्तमान में अभी बूंदी में इस तरह का कहीं भी वॉकिंग ट्रैक नहीं है। इस ट्रैक के बन जाने से लोगों को मॉर्निंग या ईवनिंग वॉक के लिए एक उपयुक्त ट्रैक मिलेगा।

बूंदी के विकास के लिए लोकसभा अध्यक्ष बिरला की कार्य योजना
पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग हर क्षेत्र में बूंदी होगा आगे
बूंदी खेल संकुल में अंतरराष्ट्रीय खेल सुविधाओं का शिलान्यास करने आए लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को अपने उद्बोधन के दौरान बूंदी के विकास की कार्ययोजना बूंदीवासियों के सामने प्रस्तुत करते हुए कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, उद्योग, व्यापार, कृषि पशुपालन, परिवहन सहित सभी क्षेत्रों में जनता की भावनाओं के अनुरूप विकास होगा। हम चाहते हैं कि आने वाले कल में बूंदी की एक नई तस्वीर दुनिया को देखने को मिले।

बूंदी किले पर लगेगी फसाड लाइट्स
बूंदी का किला देशी-विदेशी सैलानियों के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। किले को देखने के लिए रात में भी लोग आएं, इसके लिए वहां 5 करोड रुपए की लागत से फसाड लाइट लगाने की स्वीकृति जारी हो गई है। आने वाले कुछ ही माह में यह काम पूरा कर लिया जाएगा, जिसके बाद किले की अलग ही रंगत नजर आएगी।

Related Post

लाइट एंड साउण्ड शो की जगह तलाशने आएगी टीम
बूंदी का इतिहास और गौरवशाली संस्कृति को लाइट एंड साउण्ड शो के माध्यम से भी प्रदर्शित किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्री से बात हो गई है। जल्द ही इसके लिए जगह तय करने के लिए दिल्ली से एक टीम बूंदी का दौरा करेगी।

रामगढ़ में जल्द शुरू होगी सफारी
रामगढ़ विषधारी अभ्यायराण्य में जल्द से जल्द जंगल सफारी प्रारंभ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि यहां भारत के अन्य हिस्सों से भी बाघ और वन्यजीव लाए जाएं ताकि यहां के अलग ही प्रकार की डायवर्सिटी उत्पन्न हो। किले, बावड़ियों के साथ जंगल सफारी यहां विदेशी पर्यटकों को लुभाने का प्रमुख माध्यम बनेगी।

केशोरायपाटन मंदिर के लिए 70 करोड़ का प्रोजेक्ट
आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केशोरायपाटन मंदिर के आसपास के क्षेत्र में 70 करोड़ से अधिक की विकास कार्य होंगे। सुविधाएं विकसित होने के बाद वहां अधिक संख्या में पर्यटक आएंगे, जिससे क्षेत्र के विकास को नए पंख लगेंगे। मंदिर के आसपास कुछ नए आकर्षण भी तैयार करने की योजना है

बूंदी में मिलेंगी सुपरस्पेशलिटी सेवाएं
बूंदी में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है लेकिन हम चाहते हैं कि यह अस्पताल गंभीर बीमारियों के उपचार का भी प्रमुख केंद्र बने। इसके लिए जिला कलेक्टर को एक नई विंग का प्रस्ताव तैयार करने को कहा है जिसमें सुपरस्पेशलिटी सेवाएं मिलेंगी। इससे बूंदी के लोगों को उपचार के लिए कोटा या जयपुर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

बूंदी की सड़कों के लिए दिलाएंगे 100 करोड रुपए
बूंदी की सड़कों की दशा अच्व्छी नहीं है। जिला कलेक्टर को नई सड़कें बनाने के लिए 100 करोड रुपए के प्रस्ताव तैयार करने को कहा है। राज्य सरकार से प्रस्ताव मिलने पर हुडको के माध्यम से यह राशि दिलाई जाएगी ताकि यहां के लोगों को आवागमन में आ रही कठिनाइयां दूर की जा सकें।

बूंदी में तलाश रहे माल गोदाम की संभावनाएं
बूंदी के व्यापारियों ने बूंदी में ही मालगोदाम बनवाने का आग्रह किया है। उनका कहना है कि यदि माल गोदाम यहीं बन जाता है तो बूंदी से होने वाला निर्यात बढ़ सकता है, जिससे क्षेत्र में भी संपन्नता आएगी। उनकी भावनाओं के अनुरूप कोटा मंडल रेल प्रबंधक को बूंदी में माल गोदाम की संभावनाएं तलाशने के लिए कहा है। वे जल्द ही इस बारे में रिपोर्ट देंगे।

मंडी का करेंगे विस्तार, एग्रो बेस्ड इंडस्ट्री लाएंगे
किसानों की परेशानी को देखते हुए बूंदी की कृषि उपज मंडी को भी विस्तार करने की भी योजना है। इसके साथ ही यहां राइस ब्रान ऑयल बनाने वाले उद्योग को लाने की भी कोशिश की जा रही है। हमारी कोशिश है कि किसानों की उपज में वैल्यू एडिशन के माध्यम से किसान की आय में इजाफा किया जाए।

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

वीडिया वायरल मामले में भृत्य निलंबित, एफआईआर के निर्देश

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com- कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड द्वारा तहसील कार्यालय श्योपुर में पदस्थ भृत्य श्रीमती गीता… Read More

2 days ago

भैंस चराने पर मारपीट करने वाले आरोपियों को 06-06 माह सश्रम कारावास की सजा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>सी.जे.एम. न्यायालय श्योपुर द्वारा भैस चराने की बात पर मारपीट करने वाले आरोपियों को… Read More

3 days ago

सहायक सचिव के साथ मारपीट पर न्यायालय उठने तक की सजा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> सी.जे.एम. न्यायालय श्योपुर द्वारा सहायक सचिव के साथ मारपीट करने के दो आरोपियों… Read More

3 days ago

पखवाडे भर से संचालित समर कैम्प का समापन

 श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>सीएम राईज विद्यालय श्योपुर में विद्यार्थियों की रचनात्मकता, सृजनशीलता, कला एवं खेल आदि कौशलो… Read More

3 days ago

प्री-मानसून लाइन मेंटीनेंस के चलते इन क्षेत्रो में बंद रहेगी बिजली

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>प्री-मानसून लाइन मेंटीनेंस के चलते विभिन्न क्षेत्रो में विधुत की आपूर्ति बंद रहेगी, इस… Read More

3 days ago

मानव अस्तित्व के लिए प्रकृति संरक्षण जरूरी है: डॉ संदीप यादव

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदूषण एवं बिगड़ते प्रकृति संतुलन ने मानव जीवन… Read More

1 week ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.