Hello
Sponsored Ads

सभी ग्रामों में बनेंगी लाड़ली बहना सेनाएँ- मुख्यमंत्री श्री चौहान Ladli Behna forces will be formed in all the villages – Chief Minister Shri Chouhan

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

भोपाल.desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बहनों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएँ संचालित हैं। योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन और कार्यों पर निगरानी रखने के लिए लाड़ली बहना सेनाओं की भूमिका को सक्रिय बनाया जाएगा। सभी ग्रामों में लाड़ली बहना सेनाएँ बनेगी। बड़े ग्रामों में 21 सदस्य और छोटे ग्रामों में 11 सदस्य शामिल की जाएंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नागरिकों की जिंदगी बदलना मेरी जिंदगी का उद्देश्य है। प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं, युवाओं और समाज के विभिन्न वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ तेजी से क्रियान्वित की जा रही हैं। आगामी 15 अगस्त तक एक लाख शासकीय पदों की भर्ती का कार्य पूर्ण होगा। भर्ती की प्रक्रिया निरन्तर जारी रहेगी।

मुख्यमंत्री चौहान आज धार जिले के गंधवानी में लाड़ली बहना महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। महासम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान और केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री गोयल एवं केन्द्रीय टेक्सटाईल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना विक्रम जरदोश के पहुँचने पर बहनों ने अगवानी की। जनजातीय समाज द्वारा पारंपरिक रूप से और तीर-कमान भेंट कर स्वागत किया गया। अतिथियों को धार जिले के प्रख्यात बाग प्रिंट के वस्त्र भेंट किये गये। मुख्यमंत्री ने 229 करोड़ 66 लाख रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और 187 करोड़ 76 लाख रूपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। जहाँ विभिन्न संपत्तियाँ महिलाओं के नाम पर पंजीकृत हो रही हैं वहीं बहनों के कल्याण के लिए कई अभिनव योजनाएँ संचालित हैं। लाड़ली बहना योजना प्रारंभ करने से प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण का कार्य आसान हुआ है। योजना से मिलने वाली राशि से महिलाओं को छोटे-छोटे खर्चों के लिए अन्य लोगों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 में विशेष पिछड़ी जनजाति बेगा, सहरिया और भारिया के लिए 1000 रूपये मासिक प्रदान करने की योजना प्रारंभ की गई थी। इस राशि से महिलाएँ घर में फल, दूध, सब्जी आदि खरीदने का कार्य कर सकती हैं। लाड़ली बहना योजना भी इस विचार का विस्तार है। इसमें विशेष पिछड़ी जनजातियों के अलावा सभी बहनों के लिए प्रतिवर्ष 12 हजार रूपये प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि 10 जून से महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलने लगेगा। पूर्व सरकार ने संबल योजना को बंद कर दिया और कन्याओं के विवाह के लिए सहायता देना भी बंद हो गया था, जिसे पुनः प्रारंभ किया गया। गरीब वर्ग के हित में सीएम राइज विद्यालय उपयोगी होंगे। ग्रामों में निर्धन तबके के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों की व्यवस्था होना चाहिए। इसी तरह हिंदी में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की पहल भी की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीखो और कमाओ योजना से युवाओं को सहायता देने की जानकारी भी दी। धार जिले में पीएम मित्र पार्क प्रारंभ होने से क्षेत्र में महिलाओं को आसानी से रोजगार उपलब्ध होंगे।

सभी ग्रामों में बनेंगी लाड़ली बहना सेनाएँ- मुख्यमंत्री श्री चौहान Ladli Behna forces will be formed in all the villages – Chief Minister Shri Chouhan

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्रामों में कन्या के जन्म पर कुछ दशक पूर्व मायूसी देखने को मिलती थी लेकिन अब परिवर्तन आ रहा है। मध्यप्रदेश में बहनें और बेटियाँ सम्मान की पात्र हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजनाओं के क्रियान्वयन में जन-सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा जन-कल्याण के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों, लाड़ली लक्ष्मी से लेकर लाड़ली बहना योजना तक महिला सशक्तिकरण के लिए प्रारंभ की गई योजनाओं और कार्यक्रमों का उल्लेख भी किया। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना सिर्फ योजना नहीं, एक सामाजिक क्रांति है। महिलाओं के सम्मान के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। शराब अहातों को बंद किया जाना, इस कड़ी में लिया गया अहम फैसला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना के प्रति धार जिले में काफी उत्साह देखा जा रहा है। सम्मेलन में इसकी झलक मिली जब “अब जियो लाड़ली बहना, बढ़ चलो लाड़ली बहना…” गायन काफी देर चला।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनजातीय वर्ग के गरीबों के लिए पेसा नियम उपयोगी है। धार जिले के सभी विकासखंडों में इसे लागू किया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान से समस्याओं के निराकरण के लिए सजग होने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री के आग्रह पर संकल्प लिया कि वे अभियान का लाभ लेंगे।

निवेश के रास्ते में कोई बाधा नहीं : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रति सोमवार निवेशक की चर्चा के लिए उद्योगपतियों को आमंत्रित किया जाता है। धार जिले के पीएम मित्र टेक्सटाईल पार्क से दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहना महासम्मेलन में जनता के बीच जाकर उनका अभिवादन किया। कन्या-पूजन से कार्यक्रम शुरू हुआ। अतिथियों को आम जनता ने उपहार भी प्रदान किए। विशाल पुष्पाहार से अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर धार जिले के 13 विकासखंड की बहनों ने जिले की 90 हजार बहनों की ओर से मुख्यमंत्री श्री चौहान को पाती (चिट्ठियाँ) सौंपी जिसमें मुख्य मंत्री लाड़ली बहना योजना प्रारंभ करने के लिए धन्यवाद दिया।

Related Post

केंद्रीय टेक्सटाईल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना विक्रम जरदोश ने कहा कि यह सौभाग्य है कि मुझे मध्यप्रदेश आने का अवसर मिला है। धार जिले में टेक्सटाईल क्षेत्र में अद्भुत कार्य होगा। इसमें महिलाओं की सहभागिता भी होगी। महिलाओं की भागीदारी से अच्छे परिणाम मिलेंगे। मध्यप्रदेश सजग भी है और गजब भी है। इसे प्रधानमंत्री श्री मोदी भी मानते हैं। पीएम मित्र टेक्सटाईल पार्क से महिलाएँ अधिक सशक्त होंगी। मध्यप्रदेश कई उत्पादों में जीआई टैग प्राप्त कर रहा है।

केंद्रीय मंत्री श्री गोयल ने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान के आग्रह पर केंद्र सरकार ने यह पार्क स्वीकृत किया है। इससे क्षेत्र का बहुमुखी विकास होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान का पार्क के लिए जमीन और अन्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने पर आभार माना। उन्होंने कहा कि हम सब मिल कर तेजी से कार्य करेंगे। पार्क से धार अंचल के विकास को गति मिलेगी और करीब 2 लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

मध्यप्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश संवर्धन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांसद  छतर सिंह दरबार और पूर्व मंत्री सुश्री रंजना बघेल ने भी संबोधित किया। महासम्मेलन में धार जिले की बहनें बड़ी संख्या में शामिल हुई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले के गंधवानी में लाड़ली बहना महासम्मेलन के पश्चात पेसा नियम अंतर्गत गठित समितियों के सदस्यों से भी बातचीत की।

धार विधायक श्रीमती नीना वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष सरदार सिंह मेढ़ा, पूर्व मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, मप्र युवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. निशांत खरे, मनोज सोमानी,धार जिला योजना समिति सदस्य जयदीप पटेल, प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति और निवेश संवर्धन मनीष सिंह, इंदौर संभाग कमिश्नर डॉ. पवन कुमार शर्मा, आईजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर धार  प्रियंक मिश्रा, डीआईजी चंद्रशेखर सिंह सोलंकी, पुलिस अधीक्षक  मनोज सिंह, पूर्व सांसद सावित्री ठाकुर, पूर्व विधायक करण सिंह पवार, पूर्व विधायक वेलसिंह भूरिया, पूर्व विधायक कालूसिंह ठाकुर सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

लोकसभा चुनाव में दतिया विधानसभा में सर्वाधिक हुआ मतदान

भिण्ड़-दतिया (02) संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली आठों विधानसभाओं में दतिया में हुआ सर्वाधिक… Read More

7 hours ago

मेहरवानी में हुआ 80 फीसदी के लगभग मतदान

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>लोकसभा निर्वाचन-2024 अंतर्गत अभूतपूर्व उत्साह के बीच श्योपुर जिले में जहां मतदान का प्रतिशत… Read More

8 hours ago

लोकसभा चुनाव में श्योपुर जिले का 69.17 प्रतिशत मतदान

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>लोकसभा निर्वाचन-2024 अंतर्गत अभूतपूर्व उत्साह के बीच श्योपुर जिले की दोनो विधानसभाओ में मतदाताओं… Read More

9 hours ago

कलेक्टर-एसपी ने चैनपुरा में डाला वोट

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश कुमार जांगिड तथा पुलिस अधीक्षक अभिषेक आनंद द्वारा… Read More

9 hours ago

वेबकास्टिंग के माध्यम से निगरानी में रहे मतदान केन्द्र

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत श्योपुर जिले के 75 फीसदी मतदान केन्द्रों को वेब कैमरे से… Read More

9 hours ago

श्रीलंका और फिलीपींस के डेलीगेशन ने देखी मतदान की प्रक्रिया

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>लोकसभा नि र्वाचन-2024 की प्रक्रिया को देखने एवं उससे जुड़े विभिन्न चरणों की प्रक्रियाओं… Read More

9 hours ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.