Hello
Sponsored Ads

बाल अधिकारों पर संयुक्त सम्मेलन (यूएनसीआरसी) पर अपनी आवाज और सिफारिशों को शामिल करने के लिए पदाधिकारियों के साथ बातचीत की

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

बाल सांसदों ने समावेशी बाल संसद के मंत्रियों के रूप में शपथ ली

मा. संध्या राय सहित अन्य संसद सदस्यों ने सहभागिता की

सेंमई दतिया की ब्रिजकुँवर पाँचाल बनीं मंत्री, शपथ ली

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>> भारत भर के बाल-सांसदों ने राष्ट्रीय समावेशी बाल संसद के मंत्रियों के रूप में शपथ ली और बाल अधिकारों पर संयुक्त सम्मेलन (यूएनसीआरसी) पर अपनी आवाज और सिफारिशों को शामिल करने के लिए पदाधिकारियों के साथ बातचीत की, जिसे वे सरकारी पदाधिकारियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों को प्रस्तुत करने की योजना बना रहे हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग सहित राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस रिपोर्ट को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के यूपीआर (सार्वभौमिक आवधिक रिपोर्ट), बच्चे के अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र समिति और बाद में वर्ष में सीओपी 27 प्रक्रिया के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी), सरकार और सीआरसी, परिवार और सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा, कमजोर समूहों, पर्यावरण, भागीदारी और बच्चों के लिए बजट के बारे में बच्चों को संवेदनशील बनाने के लिए संयोजक संगठन ने छह दिनों तक चलने वाली राष्ट्रीय समावेशी बाल संसद (एनआईसीपी) प्रक्रिया का आयोजन किया।

संसद सदस्यों और बच्चों के लिए संसदीय समूह (पीजीसी) की उपस्थिति के साथ, गांधी जी के अंत्योदय को बढ़ावा देने वाले सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम का समापन 30 जनवरी 2022 को हुआ। भारत भर के कई राज्यों के बच्चों ने कमजोर समुदायों और ग्रामीण व्यवस्थाओं से आने वाले एसडीजी मंत्रियों के रूप में शपथ ली। बातचीत के दौरान, बच्चों ने यूएनसीआरसी, यूपीआर छाया रिपोर्ट और पर्यावरण रिपोर्ट में एकत्र की गई सिफारिशों को साझा किया, जो भारत के बच्चों द्वारा और उनके लिए बनाई गई थी।

इस कार्यक्रम में प्रमुख वक्ताओं ने भारत में बाल अधिकारों की वर्तमान स्थिति को पहचाना। बच्चों से जुड़े कुछ अतिथि वक्ताओं में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के श्री गौरव गोगोई, श्रीमती फौजिया खान, श्री हसनैन मसूदी, श्रीमती संपतिया उइके, श्रीमती संध्या रे, डॉ मनीष गवई ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और बच्चों के साथ अपने विचार और एकजुटता व्यक्त की।

भारत में सीआरसी रिपोर्ट जिसमें विभिन्न पड़ोस के बाल सांसदों और देश भर के छात्रों से 4000 से अधिक बाल-नागरिकों से प्राप्त फ़ीडबैक शामिल थे, ने खुलासा किया कि साक्षात्कार में शामिल लोगों में से केवल 28.56% ने बाल अधिकारों को ‘खिलने’ के रूप में मूल्यांकन किया, यह सुझाव देते हुए कि यह भावना और कानून में उपलब्ध है, इसे पूरी तरह से महसूस करने के लिए चिह्नित करने की बहुत आवश्यकता है। यूएनसीआरसी की इस छाया रिपोर्ट से यह भी पता चला कि केवल 8.70% बच्चों का मानना ​​था कि बच्चों के पारिस्थितिक अधिकारों को मान्यता दी गई है।

केरल के भरत ने रचनात्मक रूप से कठपुतली में इन कौशलों का उपयोग ‘9 पर बच्चों’ को एंकर करने के लिए किया था, जिसमें स्थानीय बाल पत्रकार महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, असम, झारखंड, दिल्ली और भोपाल से संसद सदस्यों और अन्य उपस्थित लोगों की सिफारिशों पर रिपोर्टिंग करते थे।

सांसद बच्चों के समूह के संयोजक श्री गौरव गोगोई ने अपने साथी सांसदों की ओर से सभा को संबोधित किया। उन्होंने देश, परिवार और पर्यावरण की बेहतरी के लिए पहल करने पर जोर देते हुए, महात्मा गांधी को उद्धृत किया “वह परिवर्तन बनें जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।” जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को संबोधित करते हुए उन्होंने जलवायु-सचेत मानसिकता खासकर ऊर्जा की खपत को बढ़ावा देने के लिए सरकार की भूमिका के बारे में बताया। श्री गोगोई ने युवा विचारों को प्रोत्साहित किया और सरकार को युवा सोच से आने वाली स्वस्थ शिक्षा के संबंध में इस तरह के नवाचार और प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने संकेत दिया कि इस पर सरकार की कुछ योजनाएँ हैं और इसे जल्द ही सार्वजनिक किया जाएगा।

Related Post

जम्मू कश्मीर से सांसद श्री हसनैन मसूदी ने समावेशी शिक्षा के महत्व का उल्लेख करते हुए समावेश पर NINEISMINE के फोकस की सराहना की। उन्होंने प्रस्ताव दिया कि सरकार के पास हाशिए की पृष्ठभूमि से आने वाले सभी बच्चों की शिक्षा में भागीदारी के लिए एक बेहतर तंत्र होना चाहिए जहां उन्हें अकादमिक संस्कृति में अधिक समावेशी अवसर मिले। महोदय ने बच्चों की भागीदारी के लिए वयस्कों, परिवारों और कर्तव्यों की स्वीकृति पर भी जोर दिया।

अथर्व लीगल से श्री ज्ञानेंद्र मिश्रा और बीएनआई डेयर चैप्टर के सदस्य ने नव निर्वाचित बाल प्रधान मंत्री और उनकी मंत्रिपरिषद को पद की शपथ दिलाई, जिन्हें संयुक्त राष्ट्र वैश्विक लक्ष्यों के आधार पर मंत्रालय आवंटित किए गए थे। बाल प्रधान मंत्री के रूप में राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में, असम से सुश्री तेजस्वनी ने कहा, ”हम बच्चे’ हमारा आदर्श वाक्य है जो हमारी भारतीय प्रस्तावना और मानवाधिकारों की संयुक्त राष्ट्र घोषणा के आदर्शों को दर्शाता है। हम दावा करते हैं, कि हम मतदाता नहीं हो सकते हैं, लेकिन हम मानते हैं कि बच्चों की आवाज वयस्कों के वोटों से ज्यादा मजबूत हो सकती है और हमारे भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हमें अभी बोलना आवश्यक है। हम भविष्य नहीं हैं; हम आज ब्रह्मांड के सक्रिय और लगे हुए नागरिक हैं।”

एनआईसीपी की नवनियुक्त अध्यक्ष सुश्री रुखसार रहमान ने राष्ट्रीय समावेशी कोर आयोजन दल के बाल संयोजक के रूप में अपनी भूमिका स्वीकार की, जिसमें प्रमुख राष्ट्रीय और क्षेत्रीय बाल अधिकार संगठनों के बाल-लाभार्थी और उनके निदेशक और एनिमेटर शामिल हैं। सुश्री रुखसार ने एनआईसीपी 2022 के सामूहिक घोषणापत्र को पढ़ा, जिसमें प्रत्येक बाल मंत्री को उनकी प्रतिबद्धताओं के लिए जवाबदेह रखने के लिए प्रत्येक मंत्री का जनादेश शामिल था, यहां तक ​​​​कि उन्होंने संसद सदस्यों (एमपी) को आश्वासन दिया कि वह और अन्य चाइल्ड पार्लियामेंट की हस्तक्षेप को ट्रैक करेगी।

भारत में राष्ट्रीय समावेशी बाल संसद आंदोलन के संयोजक स्टीव रोचा ने कहा, ‘हम उन युवा नागरिकों के नेतृत्व में मूक क्रांति के बीच में हैं जो सीमाओं से परे सपने देखते हैं, जो बाधाओं से परे साहस करते हैं और जो न्यायपूर्ण, न्यायसंगत, समावेशी और टिकाऊ दुनिया महसूस करने के लिए मजाक से परे काम करते हैं। वे संसद के बाहर और अंदर बैठकर सक्रिय और लगे हुए वैश्विक नागरिकों के रूप में अपने अधिकार का दावा करने के लिए दृढ़ हैं, यह मांग करते हुए कि उनकी आवाज़ वास्तव में खाने की मेज के आसपास राष्ट्रीय गोल मेज पर, पड़ोस की परिषदों से लेकर संयुक्त राष्ट्र परिषद तक बाल अधिकारों और पृथ्वी के अधिकारों को महसूस करने के लिए सुनी जाती है, अभी! (दूजा रास्ता नहीं)।

प्रत्येक के बारे में

प्रत्येक, एक बाल अधिकार संगठन है जो ‘पृथ्वी-अधिकारों और बच्चों के अधिकारों में युवाओं की वकालत और प्रशिक्षण के लिए उपस्थिति और अधिकार-संबंध’ पर जोर देता है। प्रत्येक का हिंदी में अर्थ है ‘हर प्राणी’ और यह यदि दुनिया नहीं भारत में हर बच्चे और पृथ्वी समुदाय के हर सदस्य के लिए सभी अधिकारों को साकार करने और सभी अवसरों को सुनिश्चित करने के सार को पकड़ लेता है । ‘ई’ का अर्थ शिक्षा, सहानुभूति, अधिकारिता, समानता, हर अधिकार के लिए, पृथ्वी के लिए, हर बच्चे के लिए-हर किसी के लिए भी है !!! https://pratyek.org.in/ पर जाएं

प्रत्येक बच्चों के लिए और उनके द्वारा NINEISMINE नामक राष्ट्रीय स्तर की भागीदारी वकालत पहल का आयोजन करता है। अभियान शिक्षा के लिए 6% और स्वास्थ्य के लिए 3% (अब 5%) सकल घरेलू उत्पाद के सार्वजनिक खर्च की मांग करता है, जैसा कि 2004 में भारत सरकार द्वारा वादा किया गया था, और इसलिए इसे “9 मेरा है” नाम मिलता है। अभियान वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पूरा करने की दिशा में काम करता है https://www.nineismine.in/ पर जाएं

अधिक जानकारी के लिए विजिट कर सकते हैं। उक्त जानकारी प्रत्येक से वायलेट मैरी, कार्यक्रम समन्वयक (वकालत), बाल निदेशक/ एनिमेटर रामजीशरण राय व एनिमेटर बलवीर पाँचाल मध्यप्रदेश ने दी।

Sponsored Ads
Share
Rai Ramji sharan

Published by
Rai Ramji sharan

Recent Posts

कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के निधन पर गहन शोक – श्रद्धांजलि

भोपाल.Desk/ @rubarunews.com- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय… Read More

1 day ago

स्वीप के तहत अपर कलेक्टर ने बैलगाड़ी पर सवार होकर मतदान का आव्हान किया

अपर कलेक्टर श्री भार्गव ने कुसौली में बैलगाड़ी पर सवार होकर ग्रामीणों से घर-घर जाकर… Read More

1 day ago

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

3 days ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

3 days ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

4 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

4 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.