Hello
Sponsored Ads
Categories: TOP STORIESदेश

हिंदी सलाहकार समिति की पहली बैठक आयोजित First meeting of Hindi Advisory Committee held

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com>>सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की पुनर्गठित हिंदी सलाहकार समिति की पहली बैठक डा. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर (डीएआईसी) में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी की अध्‍यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में मंत्री महोदय ने सरकारी कार्यालयों में अधिक से अधिक हिंदी में काम करने पर बल दिया।

हिंदी सलाहकार समिति की पहली बैठक आयोजित First meeting of Hindi Advisory Committee held

उन्‍होंने कहा कि देश में हिंदी की व्‍यापकता को ध्‍यान में रखते हुए संविधान निर्माताओं ने हिंदी को राजभाषा के रूप में स्‍वीकार किया है। हिंदी के चौतरफा विकास की जिम्‍मेदारी भी सरकार को सौंपी गई है। ऐसे में हम सबकी जिम्‍मेदारी है कि सरकारी कामकाज हिंदी में करके हम हिंदी की प्रगति में अपना योगदान दें। उन्होंने विशेष तौर पर पांच राज्यों- केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना- में क्षेत्रीय भाषाओं के साथ-साथ हिंदी के प्रचार-प्रसार पर बल दिया। उन्होंने कहा कि समिति की बैठक का आयोजन 6 महीने पर होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अन्य भाषाओं का सम्मान करते हुए और विवाद का मुद्दा ना बनाते हुए हिन्दी का प्रसार करना चाहिए। श्री गडकरी ने कहा कि छोटे-छोटे लक्ष्यों का निर्धारण करें एवं उन्हें समयबद्ध तरीके से प्राप्त करके हिन्दी के प्रयोग को बढ़ावा दें। बैठक में मंत्रालय द्वारा हिन्दी के प्रचार-प्रसार और उपयोगिता के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।

मुंबई से ग्वालियर के लिए सीधी उड़ान शुरू Direct flight starts from Mumbai to Gwalior

बैठक में सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष एवं सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री, जनरल (डॉ.) वी. के. सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार पर ज़ोर दिया और कहा कि हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम अपने पत्रावलियों में सरल हिन्दी का इस्तेमाल करें, जिससे इनके प्रयोग में आसानी हो सके।

सचिव श्रीमती अलका उपाध्याय ने मंत्रालय और अधीनस्थ कार्यालयों में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों का विस्तार से विवरण दिया। उन्होने बताया कि NHAI में तकनीकी शब्दों का एक शब्दकोश विकसित किया जा रहा है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

Related Post

इस अवसर पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव (लॉजिस्टिक्स)  एस.पी. सिंह ने मंत्रालय द्वारा हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। इसमें मंत्रालय द्वारा राजभाषा के प्रयोग संबंधी प्रगति और हिंदी के सरलीकरण के लिए किए जा रहे अन्‍य प्रयासों के बारे में बताया गया।

बैठक में संसद सदस्य  अरविंद गणपत सावंत एवं एस मुनिस्वामी, सचिव एवं NHAI अध्यक्षा श्रीमती अलका उपाध्याय, NHAI सदस्य श्री आलोक कुमार एवं श्री आर.के. पाण्डे, संयुक्त सचिव  एस.पी. सिंह, निदेशक परेश गोयल, समिति के सदस्य और MORTH, NHAI, NHIDCL एवं IRC के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक में हिंदी को प्रोत्‍साहित करने के बारे में गहन और सार्थक चर्चा हुई। समिति के सदस्‍यों ने हिंदी को बढ़ावा देने पर अपने बहुमूल्‍य सुझाव दिए।

 

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के निधन पर गहन शोक – श्रद्धांजलि

भोपाल.Desk/ @rubarunews.com- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय… Read More

1 day ago

स्वीप के तहत अपर कलेक्टर ने बैलगाड़ी पर सवार होकर मतदान का आव्हान किया

अपर कलेक्टर श्री भार्गव ने कुसौली में बैलगाड़ी पर सवार होकर ग्रामीणों से घर-घर जाकर… Read More

2 days ago

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

3 days ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

3 days ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

5 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

5 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.