Hello
Sponsored Ads

दशहरा मैदान में आज से छह दिन संस्कृति दर्शन और शॉपिंग का आनंद

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- दशहरा मैदान में शनिवार से छह दिन भारत के विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति को देखने और इन प्रदेशों के बुनकरों और शिल्पियों के हस्त उत्पादों को खरीदने का मौका मिलेगा। राजस्थान सरकार में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा और लाडपुरा विधायक कल्पना देवी शनिवार शाम 7 बजे आत्मनिर्भर भारत उत्सव प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे।

महिला सशक्तिकरण को बल देने तथा देश की गांव-ढाणी की महिला कामगारों को आत्मनिर्भर बनाते हुए विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में उनकी अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय द्वारा आत्मनिर्भर भारत उत्सव प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। वस्त्र मंत्रालय का प्रयास है कि इस आयोजन के माध्यम से लोग देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को देख सकें और विभिन्न प्रदेशों के उत्पादों को खरीद सकें।

इसके लिए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर वस्त्र मंत्रालय द्वारा कोटा के दशहरा मैदान में 3 से 8 फरवरी तक आत्मनिर्भर भारत उत्सव प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है। इस प्रदर्शनी में 15 प्रदेशों के बुनकर और शिल्परी अपने उत्पादों को लेकर पहुंचे हैं। इनमें साड़ियां, स्टॉल्स तथा अन्य हथकरघा उत्पाद हैं जिनमें उनके प्रदेशों की संस्कृति की झलक भी दिखाई दे रही हैं।

Related Post

लोग यहां विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति और परम्पराओं को अनुभव करते हुए यहां अपने पसंदीदा उत्पाद खरीद सकेंगे। इसके अलावा प्रदर्शनी स्थल पर खाने-पीने और मनोरंजन के विशेष इंतजाम किए गए हैं। बच्चों के लिए भी झूलों की व्यवस्था की गई है।
वन भारत साड़ी वॉकथॉन कल
आयोजन के तहत रविवार सुबह 10 बजे से वन भारत साड़ी वॉकथॉन का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में महिलाएं साड़ी पहनकर शामिल होंगी। वन भारत साड़ी वॉकेथन एक ओर जहां साड़ी के सांस्कृतिक महत्व और समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करेगा वहीं यह आयोजन महिला बुनकरों द्वारा अथक परिश्रम और समर्पण से तैयार की जाने वाली हथकरघा साड़ियों के उपयोग को भी बढ़ावा देगा। वन भारत साड़ी वॉकेथन में हमें एक ही मंच पर देश के विभिन्न प्रदेशों की विविध संस्कृति और परम्पराओं के भी दर्शन होंगे। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय वस्त्र एवं रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश सुबह 10 बजे साड़ी वॉकथॉन का शुभारंभ करेंगे। साड़ी वॉकथॉन सुबह 10 बजे दशहरा मैदान के गेट नम्बर 12 से प्रारंभ होकर सीएडी सर्किल, चम्बल गार्डन रोड से ट्राफिक गार्डन के समाने से कोटा आई हॉस्पिटल शक्तिनगर के सामने से होते हुए दशहरा मैदान गेट नम्बर 5 नगर निगम कार्यालय के सामने से प्रवेश कर विजय श्री रंगमंच पहुंचेगा।
यहां रहेगी पार्किंग की व्यवस्था
आत्मनिर्भर भारत उत्सव प्रदर्शनी तथा वन भारत साड़ी वॉकथॉन में सम्मिलित होने आने वाले आमजन के लिए पार्किंग की निशुल्क व्यवस्था दशहरा मैदान में रहेगी। चार पहिया और उससे बड़े वाहन आशापाला मंदिर के पास गेट नम्बर 7 से प्रवेश कर निर्धारित स्थान पर पार्किंग कर सकेंगे। वहीं दोपहिया वाहन किशोरपुरा दरवाजे के सामने स्थित गेट नम्बर 10 से प्रवेश करेंगे।

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

बैतूल संसदीय क्षेत्र की मुलताई विधानसभा के 4 मतदान केन्द्रों में पुनर्मतदान के आदेश

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि बैतूल लोकसभा क्षेत्र के मुलताई… Read More

7 hours ago

लोकतंत्र लोगों के दिलों में जिंदा है, हमने ऐसा चुनाव कभी नहीं देखा – इंटरनेशनल डेलीगेशन

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>भारतीय चुनाव व्यवस्था का अवलोकन और अध्ययन करने के लिये पाँच मई से भोपाल… Read More

7 hours ago

जिले में 60 थैलेसीमिया पीड़ित बच्चे, महिने में 2 बार होती है खून की जरूरत

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- थैलेसीमिया अनुवांशिक तौर पर बच्चों को माता-पिता से मिलने वाला रक्त रोग है,… Read More

16 hours ago

मतदान के लिए महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं में दिखा उत्साह

दतिया.@www.rubarunews.com- दतिया जिले में मंगलवार 7 माई को लोकसभा 2024 चुनाव में उत्सव का माहौल… Read More

17 hours ago

लोकसभा चुनाव में दतिया विधानसभा में सर्वाधिक हुआ मतदान

भिण्ड़-दतिया (02) संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली आठों विधानसभाओं में दतिया में हुआ सर्वाधिक… Read More

1 day ago

मेहरवानी में हुआ 80 फीसदी के लगभग मतदान

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>लोकसभा निर्वाचन-2024 अंतर्गत अभूतपूर्व उत्साह के बीच श्योपुर जिले में जहां मतदान का प्रतिशत… Read More

1 day ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.