Hello
Sponsored Ads

आओ मेरी बहनों, नया जमाना बनाये, जहाँ मेरी बहन-बेटी और उनका परिवार सुखी हो : मुख्यमंत्री श्री चौहान Come my sisters, let’s create a new era, where my sister-daughter and their families are happy – Chief Minister Shri Chouhan

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>आज मुरैना में लाड़ली बहना सम्मेलन और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार कार्यक्रम में बहनों से भावनात्मक अपील करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आओ मेरी बहनों, एक नया जमाना बनाएँ, जहाँ मेरी बहन, बेटी और उनका परिवार सुखी हो। सब भैया का सहयोग करें। आपकी मुस्कुराहट से मेरी जिंदगी सफल हो जाएगी। हम साथ मिल कर प्रदेश का विकास करें और अपनी जिंदगी बदलें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विगत 3 वर्ष में प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग में जो काम हुआ है वह पिछले 50 वर्ष में भी नहीं हुआ। हमारी सरकार ने स्वास्थ्य विभाग का बजट बढ़ा कर 11 हजार 988 करोड़ कर दिया है, जो गत सरकारों में बहुत कम हुआ करता था। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का तेज गति से विस्तार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक लंबे समय तक बेटियों के साथ अन्याय हुआ है। बेटे को परिवार का सहारा और बेटी को बोझ समझा जाता था। बेटी जिंदा रहने तक अपने माँ-बाप का साथ देती है। हमने मध्यप्रदेश में विभिन्न योजनाओं से बेटियों को सशक्त किया है। अब मध्यप्रदेश में बेटियाँ मजबूर नहीं मजबूत हैं।

आओ मेरी बहनों, नया जमाना बनाये, जहाँ मेरी बहन-बेटी और उनका परिवार सुखी हो : मुख्यमंत्री श्री चौहान Come my sisters, let’s create a new era, where my sister-daughter and their families are happy – Chief Minister Shri Chouhan

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना और अब मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बेटियों और बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान है। प्रदेश में पंचायत एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन में बेटियों को 50 प्रतिशत और पुलिस की भर्ती में 30 प्रतिशत स्थान बेटियों के लिए आरक्षित किए गए हैं। शिक्षकों की भर्ती में आधे स्थान बेटियों के लिए रखे गए हैं। रजिस्ट्री में पुरुषों को जहाँ 3 प्रतिशत स्टाम्प शुल्क लगता है, वही महिलाओं को एक प्रतिशत स्टाम्प शुल्क की सुविधा दी गई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि काफी सोच-विचार के बाद प्रदेश में लागू की गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना, बहनों की जिंदगी बदलने की योजना है। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों और अधिकारियों से कहा कि यह सेवा का कार्य है पूरे समर्पण के साथ करें, जीवन धन्य हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि जिले में योजना के क्रियान्वयन का कार्य पूरी मुस्तैदी के साथ किया जाए। पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि योजना का लाभ बहनों को देने में कोई भी उनसे एक पैसा भी न ले पाए। यदि कोई ऐसा करता है तो उसे हथकड़ी लगा कर जेल पहुँचाया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना के फार्म 30 अप्रैल तक भरे जा रहे हैं। मई में  आवेदनों का परीक्षण और 10 जून से बहनों के खाते में पैसे आना प्रारंभ हो जाएंगे। योजना का लाभ 23 से 60 वर्ष की उन सभी बहनों को दिया जाएगा, जिनके परिवार की मासिक आय 20 हजार रूपये से अधिक न हो, घर में 4 पहिया वाहन न हो और 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि न हो। योजना के फार्म हर गाँव, वार्ड में भरे जा रहे हैं। योजना का लाभ सभी आशा, उषा और आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी  मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 1 अप्रैल से प्रदेश में शराब के अहाते बंद कर दिए गए हैं। साथ ही कोई भी व्यक्ति सड़क, पार्क अथवा किसी भी सार्वजनिक स्थल पर शराब नहीं पी सकता। शराब पीकर वाहन भी नहीं चला सकता। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुलिस अधीक्षक को इस प्रावधानों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए।

अब मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना भी

Related Post

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के चिकित्सालयों के उन्नयन के लिए विभिन्न घोषणाएँ भी की। सभी जिला चिकित्सालय में ढाई-ढाई करोड़ रूपए की लागत से मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 25 -25 लाख रूपए की लागत से मॉड्यूलर किचन बनाए जाएंगे। प्रदेश के ऐसे 1440 उप स्वास्थ्य केंद्र, जो भवन विहीन हैं, उनके भवन बनाये जायेंगे। मुरैना सहित प्रदेश के 5 जिलों में एमआरआई मशीन सुविधा होगी। नि:शुल्क दवाओं के वितरण के लिए संभाग स्तर पर ड्रग वेयर हाउस बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना की भी घोषणा की, जिसमें ऐसी गर्भवती महिलाएँ, जो आयकर दाता नहीं होंगी, को 4 हजार रूपये की सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुरैना के लिए एक फोरलेन सड़क और मुरैना रिंग रोड बनाए जाने की घोषणा भी की।

केंद्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान गाँव, गरीब, किसान और महिलाओं के प्रति अत्यंत संवेदनशील है और उनके विकास और कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। प्रदेश में बेटी के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा, विवाह और अब उन्हें आर्थिक संबल प्रदान करने की लाड़ली बहना योजना अद्भुत है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गरीब किसानों को प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री सम्मान निधि 6 हजार रूपये के साथ मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना से 4 हजार रूपये और दिए जाने का सराहनीय कार्य किया है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश मे 3 साल बेमिसाल है। प्रदेश में चहुँमुखी विकास और प्रगति के साथ आत्म-निर्भरता की ओर तेजी से कार्य हुए हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने 1942 करोड़ रूपये लागत की 631 नवीन स्वास्थ्य संरचनाओं का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये गये। स्वास्थ्य विभाग की पुस्तिका “सम्पूर्ण स्वास्थ्य की पहल” और जिला प्रशासन मुरैना द्वारा तैयार किए गए लाड़ली बहना गीत का विमोचन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को लाड़ली बहना सेना ने स्मृति-चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम स्थल पर बनाई गई लाड़ली बहना दीवार पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहनों के लिये संदेश भी लिखा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएँ निरंतर सुदृढ़ हो रही हैं। प्रदेश के चिकित्सालयों में डॉक्टर, नर्स, विशेषज्ञों की कमी को भी पूरा किया गया है। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण एवं मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाहा ने कहा कि वर्ष 2003 के बाद मध्यप्रदेश निरंतर विकास और आत्म-निर्भरता की ओर बढ़ रहा है। मध्यप्रदेश विभिन्न क्षेत्रों में देश में अग्रणी है। प्रदेश में मूलभूत सुविधाओं के विस्तार के साथ सभी वर्गों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। जनता के जीवन-स्तर में व्यापक बदलाव आया है।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कन्या-पूजन और दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विभिन्न स्टॉल पर जाकर समूह द्वारा तैयार खाद्य सामग्री का स्वाद लिया। प्रदर्शनी में अमृत योजना अंतर्गत मुरैना जल-प्रदाय परियोजना के मॉडल का भी अवलोकन किया गया। कार्यक्रम में निगम, मण्डल के अध्यक्ष, विधायक, जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में बहनें और नागरिक उपस्थित थे।

 

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

मानव अस्तित्व के लिए प्रकृति संरक्षण जरूरी है: डॉ संदीप यादव

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदूषण एवं बिगड़ते प्रकृति संतुलन ने मानव जीवन… Read More

2 days ago

भीषण गर्मी के मद्देनजर कलेक्टर ने आदेश जारी कर विद्यालयों का समय किया परिवर्तन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-प्रदेश में मौसम विभाग द्वारा हीट वेव की चेतावनी व भीषण गर्मी के चलते… Read More

2 days ago

महिपत सिंह की छवि को धूमिल करने के प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-समाजसेवी और भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रहे महीपत सिंह हाड़ा के ऊपर पुलिस प्रशासन… Read More

2 days ago

सह आचार्य महिमा शर्मा को रसायन शास्त्र में पीएचडी की शोध उपाधि

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-कोटा विश्वविद्यालय ने सह आचार्य महिमा शर्मा को शोध उपाधि प्रदान की। महिमा शर्मा… Read More

2 days ago

पेयजल समस्या का समाधान करो, नहीं तो होगा उग्र आंदोलन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-गर्मी शुरू होने के साथ ही जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की बदइंतजामी के चलते… Read More

2 days ago

सात दिवसीय गाइड केप्टिन बेसिक कोर्स सम्पन्न

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय बून्दी के तत्वावधान में 3 से 9… Read More

2 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.