Hello
Sponsored Ads
मध्य प्रदेश

सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का निराकरण करें-कलेक्टर

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>  कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत विभिन्न विभागों में लंबित लेबल 01 से लेकर 04 तक के प्रकरणों की समीक्षा बैठक आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक में विभागवार सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों को ऑनलाइन खोलकर उनके निराकरण की स्थिति देखी। साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारियो को लंबित प्रकरणों का निराकरण एक सप्ताह मे ंकरने के निर्देश दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल, एसीईओ  सुधीर खाडेकर एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।




कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक को संबांधित करते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत लेबल 01 से लेकर के 04 तक के आवेदन जिन-जिन विभागो में लंबित है। उनका निराकरण समय सीमा निर्धारित कर किया जावे। उन्होने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति की 3-3 एवं जल संसाधन, कलेक्ट्रेट की नजूल शाखा, प्राकृतिक प्रकोप, सीमांकन, खसरा-खतौनी, सामाजिक न्याय, महिला बाल विकास, ग्रामीण आजीविका, पीएम आवास की 1-1 समस्या प्रजेटेंशन के दौरान दिखाई दे रही है। जिनका निराकरण शीघ्र किया जावे।
इसी प्रकार वन विभाग की 15, वन्यजीव की 02, लोक शिक्षण की 11, नगरपालिका श्योपुर की 02, पशुपालन की 04, राज्य शिक्षा केन्द्र की 06, संस्थागत वित्त की 09, लीड बैंक की 11, पंचायतीराज की 04, कर्मकार मंडल की 03, राजस्व की 24 इस प्रकार से 109 शिकायते 300 दिवस से अधिक की लंबित है। जिनका निराकरण एक सप्ताह में किया जावे।




कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत जन कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित शिकायतों जिनमें भुगतान की कार्यवाही की जानी है। उसे शीघ्र पूरा किया जावे। साथ ही विभागीय अधिकारी अपने स्तर से समीक्षा कर शिकायतों का निराकरण करावे। उन्होने कहा कि प्राकृतिक प्रकोप से संबंधित आवेदनों का निराकरण शीघ्र किया जावे।




लोक सेवा गारंटी अतंर्गत समय सीमा के प्रकरणों का निराकरण
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में कहा कि लोक सेवा गांरटी अंतर्गत समय सीमा के प्रकरणों के आवेदन तीन दिवस में निराकृत किये जावे। उन्होने कहा कि अन्य पोर्टल के पदाभिहित अधिकारी 13 शिकायतों का निराकरण शीघ्र करें। जिसके अंतर्गत तहसील श्योपुर की 08, नगरपालिका श्योपुर की 04, तहसील ऑफीस विजयपुर की 01, बडौदा की 02, एसडीओ ऑफीस श्योपुर की 37, एसडीओ ऑफीस कराहल की 04, जिला चिकित्सालय एवं जनपद पंचायत विजयपुर की 1-1, नागदा ग्राम पंचायत की 02, बगवाज की 01 शिकायतों की अगले तीन दिवस में समय सीमा पूर्ण होने जा रही है। इसलिए संबंधित विभागीय अधिकारी इन शिकायतों का निराकरण तीन दिवस में करें। अगर तीन दिवस में शिकायत निराकृत नही की जाती है। तब लोक सेवा गांरटी अधिनियम के अंतर्गत पैनेल्टी लगाने की कार्यवाही की जावेगी।
पीने के पानी की नियमित समीक्षा की जावे
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में कहा कि ग्रीष्मकाल के दौरान पीने के पानी की कठिनाई एवं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए विभागीय अधिकारी अपने-अपनें क्षेत्रो में पीने के पानी की नियमित समीक्षा करें। साथ ही पेयजल की दिशा में हैण्डपम्पो एवं नलजल योजनाओं के संधारण का कार्य जारी रखा जावे। उन्होने कहा कि पेयजल के लिए ऐसे गांव जहां हैण्डपम्प लगाने की आवश्यकता है। उन गांवो में पीने के पानी की व्यवस्था के लिए पीएचई विभाग बोर कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि विशेषकर आदिवासी बाहुल्य गांवो मे पेयजल की व्यवस्था को प्रभावी बनाया जावे। जिससे संबंधित गली-मोहल्लो के व्यक्ति पीने के पानी की सुविधा हैण्डपम्प के माध्यम से प्राप्त कर सकें।

Related Post




कोरोना से लडाई में सभी का सहयोग आवश्यक
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में कहा कि नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के अंतर्गत संक्रमण का खतरा बरकरार है। इसलिए विभागीय अधिकारी कोरोना से लडाई में अपनी जिम्मेदारियों का भरपूर निर्वहन करे। जिसके अंतर्गत मास्क पहनने की समझाइश जन-जन को दी जावे। साथ ही अपने अडोस-पडोस और मोहल्ले, गांव में रहने वाले को भी मास्क लगाने के लिए प्रेरित करे। कोरोना से लडाई में शोसल डिस्टेसिंग का पालन भी आवश्यक है। इसलिए शहरी क्षेत्रो में गोले लगाकर दुकानदार और उपभोक्ता अपने सामान की बिक्री शोसल दूरी के अनुसार करें। इस दिशा में अधिकारियों के दल अपने-अपने क्षेत्रो में कार्यवाही सुनिश्चित करावे।



Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

आवश्यक जानकारी के लिए 1050 हेल्पलाइन का उपयोग करें- वंदना गुप्ता, आशा सहयोगिनी

मतदाता उन्मुखीकरण कार्यक्रम व शपथ आयोजित लोकतंत्र को मजबूत करने स्वयं मतदान कर अन्य को… Read More

1 day ago

कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के निधन पर गहन शोक – श्रद्धांजलि

भोपाल.Desk/ @rubarunews.com- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय… Read More

4 days ago

स्वीप के तहत अपर कलेक्टर ने बैलगाड़ी पर सवार होकर मतदान का आव्हान किया

अपर कलेक्टर श्री भार्गव ने कुसौली में बैलगाड़ी पर सवार होकर ग्रामीणों से घर-घर जाकर… Read More

4 days ago

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

5 days ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

6 days ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

7 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.