Hello
Sponsored Ads

अति-वृष्टि से उत्पन्न संकट की इस घड़ी में सरकार प्रदेशवासियों के साथ : मुख्यमंत्री श्री चौहान

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पिछले 48 घंटों में निरंतर बारिश के कारण प्रदेश के मध्य और पूर्वी भाग में भोपाल, विदिशा, राजगढ़, गुना, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, जबलपुर वर्षा ने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। कई स्थानों पर नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। कुछ गाँवों में जलभराव की स्थिति बनी है। मुख्यमंत्री ने कहा मैं स्वयं कल से लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हूँ। पिछले 24 घंटे में हमने गाँवों से पानी के बीच घिरे 400 से अधिक व्यक्तियों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला है। लगभग 2300 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और जिला प्रशासन की टीमें लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई हैं। हमने एयरलिफ्टिंग की व्यवस्था के लिए एक हेलीकॉप्टर रवाना कर दिया है और दूसरा हेलीकॉप्टर आ रहा है। तीसरा हेलीकॉप्टर भी बुलवाया गया है। निचले स्थानों पर बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर लाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज सुबह प्रदेश में जारी वर्षा, विभिन्न जिलों में बाढ़ की स्थिति और चल रहे राहत कार्यों की निवास कार्यालय पर समीक्षा बैठक के बाद मीडिया को दिए संदेश में यह बात कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि उन्होंने रात को मंत्रालय स्थित स्टेट सिचुएशन रूम पहुँच कर प्रदेश की स्थिति का जायजा लिया। जिलों के कलेक्टर्स से वर्षा की स्थिति की जानकारी ली तथा बचाव और राहत कार्य के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपाल नगर में स्थिति का जायजा लेने स्वयं रात को निकले। उन्होंने अतिवर्षा से उत्पन्न विद्युत समस्याओं को हल करने विद्युत मंडल के कर्मचारियों द्वारा की जा रही कार्यवाही का सिविल लाइंस में अवलोकन किया और कर्मचारियों की सजगता और कठिन परिस्थितियों में कर्त्तव्य निर्वहन की सराहना की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज सुबह मुख्यमंत्री निवास से की समीक्षा में प्रभावित जिलों से वर्चुअली जुड़ कर हर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार प्रदेशवासियों के साथ है। हम राहत और बचाव के कार्य में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। अति-वृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई करने का हरसंभव प्रयास किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से धैर्य और संयम से काम लेने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे स्वयं भी बाढ़ पीड़ित क्षेत्रों में निकल रहे हैं। प्रदेशवासी धैर्य रखें, जल्द ही संकट की इस घड़ी से प्रदेश बाहर निकलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि लगातार बारिश होने से बांध लबालब भरे हैं और कई बांधों के गेट खोलने पड़े हैं। विदिशा जिले में बेतवा नदी और बेतवा की सहायक नदियाँ उफान पर हैं, कई गाँव घिरे हुए हैं। गुना में पार्वती नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और वहीं नर्मदा जी में कई स्थानों पर जल-स्तर कम हो रहा है, लेकिन नेमावर जैसे स्थानों पर बढ़ भी रहा है।

Related Post

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अकेले विदिशा जिले में ही 18 राहत शिविरों में 1,200 लोग रूके हुए हैं। लगातार आवश्यक व्यवस्थाएँ करने के प्रयास जारी हैं। विदिशा में कई गाँवों में रेस्क्यू ऑपरेशन भी चल रहे हैं। विदिशा और गुना जिले के 25 गाँव बाढ़ से घिरे हुए हैं। इनमें से 10 गाँवों के लोंगों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया जा रहा है। राजगढ़ जिले में राहत शिविरों में 500 लोगों को ठहराया गया है। कालीसिंध, पार्वती, चंबल नदियों पर हम निरंतर नजर रखे हुए हैं। नर्मदापुरम में एनडीआरएफ की दो, विदिशा में दो, जबलपुर में एक, सीहोर में एक, भोपाल और गुना में एक-एक टीम और एसडीआरएफ की विदिशा में चार, राजगढ़ में दो, गुना में तीन टीम बोट के माध्यम से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं। आगर-मालवा, रतलाम और शाजापुर जिले में भी लगातार नजर रखी जा रही है।

निवास कार्यालय में सम्पन्न प्रात: कालीन बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री  विश्वास सारंग, मुख्य सचिव  इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव जल संसाधन  एस.एन. मिश्रा, पुलिस महानिदेशक  सुधीर सक्सेना तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विदिशा, राजगढ़ और गुना जिले के अधिकारियों से भी स्थिति की जानकारी ली।

 

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

42 mins ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

49 mins ago

कोविडशील्ड के दुष्प्रभावों का हुआ खुलासा, कम्पनी ने हाईकोर्ट में स्वीकार किए

कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>… Read More

2 hours ago

पंछी संस्कृति के वाहक है, इन्हें बचाने और सहेजने की परंपरा को मिलकर निभाऐं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बढ़ती हुई गर्मी में मूक पक्षियों के लिए शीतल जल व्यवस्था कर उन्हे… Read More

2 days ago

वैशाख मास में जल दान का सर्वाधिक महत्व, जल मंदिर के हुए शुभारंभ

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- 24 अप्रेल से वैशाख मास का आरंभ होने के साथ ही शहर में… Read More

2 days ago

शहर के रियायसी इलाके में टूटकर गिरा 33केवी लाइन का तार

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- रविवार को बूंदी शहर के बीबनवां रोड स्थित शिवाजी नगर के रियायसी इलाके… Read More

2 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.