Hello
Sponsored Ads

हर वंचित पात्र व्यक्ति को मिले शिविरों में केन्द्र सरकार की योजनाओं का फायदा – अशोक डोगरा

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को जिले के सारसला, बलकासा, टोंकडा, पेच की बावडी, अल्फानगर, बरूंधन, मरां एवं सादेडा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित किए गए। शिविरों में भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक कर लाभान्वित किया जा रहा है।
बंरूधन में आयोजित शिविर में सम्बोधित करते हुए पूर्व विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविरों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन अनुसार हर वंचित व्यक्ति को केन्द्र सरकार की योजनाओं का अधिकाधिक लाभ मिले। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा हर क्षेत्र में विकास के लिए प्रयास किए जा रहे है, जिनके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। आमजन को योजनाओं से राहत मिल रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लाभार्थियों को योजना का लाभ देने के खुलवाए गए जन धन योजना खातों के माध्यम से अब योजना का लाभ पारदर्शिता के साथ उनके बैंक खाते में सीधे ही मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत आमजन को 5 लाख तक के इलाज की सुविधा मिल रही है। जल जीवन मिशन के तहत हर घर को शुद्ध पेयजल सुलभ होने लगा है।
उन्होंने आमजन से आव्हान किया पात्र व्यक्ति शिविरों में पहुंचकर केन्द्र सरकार की योजनाओं में पंजीयन करवाकर अधिकाधिक लाभ उठाएं। काश्तकार प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ लें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के जरिए किसानों को केन्द्र सरकार बड़ी राहत दे रही है। उन्होंने कहा कि 2047 में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है।
तालेडा प्रधान राजेश रायपुरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का विजन है कि देश 2047 तक विकसित राष्ट्र बने। ग्रामीण आबादी का जीवन स्तर सुधारने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। हर महिला के नाम से बैंक में खाता खुलवाया गया है। किसान, मजदूर व आमजन को योजनाओं के माध्यम से राहत मिल रही है। उन्होंने कहा कि कैंपों में योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाएं। जो भी पात्र है उन्हें योजनाओं का लाभ मिले। पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित नहीं रहे। शिविर में उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को गैस किट उपलब्ध करवाए गए।
तालेडा उपखण्ड अधिकारी एचडी सिंह ने बताया कि शिविरों में आयुष्मान भारत, पीएमजेएवाई, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान, किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी), प्रधानमंत्री पोषण अभियान, श्हर घर जलश् – जल जीवन मिशन, गांवों का सर्वेक्षण और ग्रामीण क्षेत्रों में उन्नत प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण (स्वामित्व), जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री प्रणाम योजना, नैनो उर्वरक योजना आदि के अंतर्गत जनजागरूकता और जनसहभागिता के माध्यम से अंतिम पंक्ति के वंचित वर्ग तक लाभ पहुंचाया जा रहा है।
मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत साझा किए अनुभव
शिविरों में मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी इन योजनाओं से जुड़े अपने-अपने अनुभव साझा कर रहे हैं और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा का आभार भी व्यक्त कर रहें हैं। शिविर में सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘धरती कहे पुकार के’ का आयोजन किया गया एवं विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत उल्लेखनीय कार्य करने वाले नागरिकों को अभिनंदन पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर धरती करे पुकार के का नाट्यमंचन एवं स्वच्छता गीत का लोक कलाकारों द्वारा गायन किया गया । वहीं वर्ष 2047 तक भारत को विश्व के विकसित राष्ट्रों में अग्रणी राष्ट्र के तौर पर शुमार करने में जिलेवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ‘विकसित भारत संकल्प’ की शपथ भी दिलाई गई। शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित हेल्थ कैंप में ग्रामीणों का हेल्थ चेकअप किया गया।
कार्यक्रम के दौरान इस अवसर पर तालेडा उपखण्ड अधिकारी एचडी सिंह, नायब तहसीलदार रघुराज सिंह हाडा, बरूंधन सरपंच भारती शर्मा, उपसरपंच मिथलेश सुमन, नुपुर मालव, पटेल दुर्गाशंकर चौधरी, राजेन्द्र दाधीच सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, ग्रामीणजन मौजूद रहे।
27 दिसंबर को यहां लगेंगे शिविर
मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तृतीय चरण के तहत 27 दिसंबर को पंचायत समिति केशोरायपाटन की ग्राम पंचायत बालोद एवं रोंटेदा, हिंडोली पंचायत समिति की ग्राम पंचायत उमर और पगारा, तालेड़ा पंचायत समिति में लक्ष्मीपुरा और डोरा तथा नैनवां पंचायत समिति में जेतपुर और पीपल्या में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर आयोजित किए जाएंगे।

Related Post
Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

मानव अस्तित्व के लिए प्रकृति संरक्षण जरूरी है: डॉ संदीप यादव

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदूषण एवं बिगड़ते प्रकृति संतुलन ने मानव जीवन… Read More

16 hours ago

भीषण गर्मी के मद्देनजर कलेक्टर ने आदेश जारी कर विद्यालयों का समय किया परिवर्तन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-प्रदेश में मौसम विभाग द्वारा हीट वेव की चेतावनी व भीषण गर्मी के चलते… Read More

17 hours ago

महिपत सिंह की छवि को धूमिल करने के प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-समाजसेवी और भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रहे महीपत सिंह हाड़ा के ऊपर पुलिस प्रशासन… Read More

17 hours ago

सह आचार्य महिमा शर्मा को रसायन शास्त्र में पीएचडी की शोध उपाधि

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-कोटा विश्वविद्यालय ने सह आचार्य महिमा शर्मा को शोध उपाधि प्रदान की। महिमा शर्मा… Read More

17 hours ago

पेयजल समस्या का समाधान करो, नहीं तो होगा उग्र आंदोलन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-गर्मी शुरू होने के साथ ही जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की बदइंतजामी के चलते… Read More

17 hours ago

सात दिवसीय गाइड केप्टिन बेसिक कोर्स सम्पन्न

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय बून्दी के तत्वावधान में 3 से 9… Read More

17 hours ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.