Hello
Sponsored Ads
मध्य प्रदेश

कोरोना की चैन तोडने में सभी सहभागी बनें- प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा श्योपुर जिले के कोविड प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण रोकने की दिशा में निरंतर कदम उठाये जा रहे है। साथ ही मुख्यमंत्री  द्वारा प्रदेश के जिलो में समय-समय पर वीसी के माध्यम से समीक्षा की जा रही है। इसलिए जन प्रतिनिधि, अधिकारी और पार्टी कार्यकर्ता कोरोना संक्रमण की चैन तोडने में सहभागी बने। जिसके कारण कोरोना पर विजय अवश्य प्राप्त होगी। वे आज गूगल मीट के माध्यम से श्योपुर जिले के जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक तथा विभागीय अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे।
कोविड प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि जनप्रतिनिधि और जनता अगर चाहे तो कोरोना की चैन आसानी से तोडी जा सकती है। इसके लिए सभी को मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर कोरोना संक्रमण के उपाय बताएं जावे। जिसमें मास्क पहनने, सोशल डिस्टेसिंग, सेनेटाईजर एवं साबुन से हाथ धोने की जानकारी दी जावे। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिध, पार्टी पदाधिकारी और अधिकारी शहरी, ग्रामीण क्षेत्र में जाकर कोरोना संक्रमण के लिए जागरूक करेगे, तो जनता उस पर अमल अवश्य करेगी। उन्होने कहा कि इस दौरान नागरिको को अपने आप को सुरक्षित रखने, परिवार की सुरक्षा की दिशा में भी भ्रमण के दौरान अवगत कराया जावे। उन्होने कहा कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान सब्जी वालो के ठेलो को चिन्हांकित किया जावे। जिससे वे वार्ड एवं मोहल्ला के चिन्हित स्थानों पर सब्जी बेच सकें। इस दिशा में समय का भी निर्धारण होना चाहिए।
प्रभारी मंत्री कोविड  भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि किराना की दुकान खोलने के लिए जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में निर्णय लिया जाकर नागरिको को सामान खरीदने के लिए समय निश्चित किया जावे। जिससे वे सोशल डिस्टेंसग की दिशा में बनाये गये गोलो से मास्क पहनकर सामान खरीदने में सहायक बन सकें। उन्होने कहा कि टेस्टिग की रफ्तार को बढाया जावे। जिससे कोरोना से प्रभावित मरीजो की पहचान की जा सकें। साथ ही उनको आवश्यक उपचार और होम कोरेनटाईन की सुविधा प्रदान की जा सके। उन्होने कहा कि होम आईसोलेशन में जो लोग भर्ती रहेगे। उनका मोबाइल नंबर संपर्क के लिए प्राप्त किया जावे। जिस पर अधिकारी और जनप्रतिनिधि चर्चा कर उनकी कुशल क्षेम पूछी जा सके।
मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि आगे शादियों का सीजन आ रहा है। जिसमें शादी विवाह में उपस्थित होने वाले व्यक्तियों की संख्या शासन द्वारा पूर्व से निर्धारित की गई है। साथ ही जिला स्तर पर एसडीएम से अनुमति लेने का प्रावधान किया गया है। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में हाट बाजार पर भी प्रतिबंध लगाना चाहिए। जिससे भीड एकत्रित नही होगी। साथ ही कोरोना संक्रमण से निजात मिलेगी। उन्होने कहा कि रबी उपार्जन के अतंर्गत जिन खरीद केन्द्रो पर किसानों द्वारा गेहूं बेचने की अधिक भीड लगाई जा रही है। उसे कम करने के लिए पंचायत स्तर पर भी खरीद केन्द्र खोले जावे।
कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में अवगत कराया कि जिला काईसिंस मैनेजमेंट की बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार जिले में 26 अपै्रल तक कोरोना कर्फ्यू लागू है। मार्केट में सामान खरीदने के लिए समय निर्धारित करने हेतु 20 अपै्रल को जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित कर आवश्यक निर्णय लिये जावेगे। उन्होने कहा कि जिले में 352 एक्टिव मरीजों की संख्या निर्धारित की गई है। जिसमें से 292 व्यक्ति होम आईसोलेशन की सुविधा प्राप्त कर रहे है। उन्होने कहा कि 07 मरीज शिवपुरी एवं 02 मरीज कोटा उपचार के लिए रैफर किये गये है। उन्होने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में 50-50 प्रतिशत एक्टिव केस विगत 04 दिनों से आ रहे है। जिससे संक्रमण में इजाफा साफ तौर पर जाहीर हो रहा है।
कलेक्टर ने कहा कि कोविड केयर सेंटर जिला मुख्यालय के अवाला कराहल, विजयपुर में भी संचालित किये जा रहे है। मरीजो के लिए ऑक्सीजन फिलहाल पर्याप्त मात्रा में है। बाहर से आने वाले यात्रियो के बार्डर पर स्क्रीनिंग की जा रही है। साथ ही हरिद्वार कुभ से 40 व्यक्ति लौटे है। उनकी भी स्क्रीनिंग कराई गई है। इसी प्रकार जिले को टीकाकरण के लिए 03 हजार का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। जिसमें से शत प्रतिशत टीका लगाये जा चुके है। इसके अलावा 02 हजार का लक्ष्य और मिला है। जिसमें से 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोरोना टीका लगाने का कार्य कोविड सेंटरो पर जारी है। उन्होने कहा कि अभी तक 47600 व्यक्तियों को टीका लगाये जा चुके है। कोरोना संक्रमण और टीकाकरण में जनप्रतिनिधियों का सहयोग प्राप्त हो रहा है।
बैठक में क्षेत्रीय विधायक  बाबू जण्डेल, विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता ने आगामी शादियों को ध्यान में रखते हुए बाजार से सामान खरीदने के लिए 3-4 घंटा का समय निर्धारित करने के अलावा गेहूं उपार्जन के अंतर्गत पंचायत स्तर पर खरीद केन्द्र खोलने, जिला चिकित्सालय को सिटी स्कैन मशीन, चिकित्सको और कर्मचारियों की उपलब्धता, ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था के बारे में सुझाव दिये।
सीएमएचओ डॉ बीएल यादव ने वर्चुअल वीसी में प्रजेटेंशन के माध्यम से जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति तथा नियंत्रण के उपाय और नागरिको को दी जाने वाली सुविधाएं तथा कोविड टीकाकरण अभियान के बारे में प्रजेटेंशन के माध्यम से जानकारी दी।

गूगल मीट के दौरान कलेक्टर कार्यालय के सभागार एवं ऑनलाइन कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, जिला पंचायत के सीईओ  राजेश शुक्ल, एडीएम  रूपेश उपाध्याय, क्षेत्रीय विधायक  बाबू जण्डेल, विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता, एसडीएम  पवार नवजीवन विजय, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, डीपीओ महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद श्रीमती नेहा सिंह, सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल, डीआईओ  प्रेमराज मीणा, एनआईसी के डीआईओ  कपिल पाटीदार, सीएमओ नपा सुश्री मिनी अग्रवाल एवं अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Post
Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के निधन पर गहन शोक – श्रद्धांजलि

भोपाल.Desk/ @rubarunews.com- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय… Read More

1 day ago

स्वीप के तहत अपर कलेक्टर ने बैलगाड़ी पर सवार होकर मतदान का आव्हान किया

अपर कलेक्टर श्री भार्गव ने कुसौली में बैलगाड़ी पर सवार होकर ग्रामीणों से घर-घर जाकर… Read More

1 day ago

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

3 days ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

3 days ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

4 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

4 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.