Hello
Sponsored Ads

चीतों के आने से कूनो सेंचुरी बनेगी एशिया के आकर्षण का केन्द्र – मुख्यमंत्री श्री चौहान With the arrival of cheetahs, Kuno Century will become the center of attraction of Asia – Chief Minister Shri Chouhan

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारत में चीता की वापसी से अब जैव विविधता की टूटी कड़ी फिर से जुड़ गई है। यह प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से ही संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि अब 20 चीते हो जाने से एशिया में कूनो सेंचुरी आकर्षण का केन्द्र बनेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सेंचुरी में दक्षिण अफ्रीका से आये 12 चीतों में से 2 चीता को पिंजड़े से मुक्त किया। केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश के वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह की गरिमामयी मौजूदगी रही। मुख्यमंत्री ने जैसे ही पिंजरे से चीते को छोड़ा, वह बाड़े में विचरण करने लगा। क्वारेंटाइन पीरियड खत्म होने के बाद इन्हें स्वछंद विचरण के लिए आजाद किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कूनो सेंचुरी में चीता प्रोजेक्ट लाकर बहुत बड़ी सौगात दी है। मैं प्रधानमंत्री का ह्रदय से आभार मानता हूँ। उन्होंने कहा कि आज दक्षिण अफ्रीका से आये 12 चीतों से कूनो सेंचुरी में 20 चीते हो गये हैं। मैं केन्द्रीय वन मंत्री श्री यादव को भी धन्यवाद देता हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में आये 8 चीते प्राकृतिक जीवन जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की पर्यावरण को बचाने की सोच के साथ हमें सभी वन्य-प्राणियों को बचाना है। उन्होंने कहा कि कूनो पालपुर में चीता आने से पर्यावरण-संरक्षण के साथ टूरिज्म भी तेजी से बढ़ेगा। आर्थिक गतिविधियाँ बढ़ेगी। यहाँ रेस्तरां, होटल, होम स्टे आदि अधो-संरचना विकास कार्य रहे हैं।

चीतों के आने से कूनो सेंचुरी बनेगी एशिया के आकर्षण का केन्द्र – मुख्यमंत्री श्री चौहान With the arrival of cheetahs, Kuno Century will become the center of attraction of Asia – Chief Minister Shri Chouhan

केन्द्रीय वन मंत्री श्री यादव ने कहा कि कूनो में चीते छोड़ कर भारत में बहुआयामी उदाहरण प्रस्तुत किया है। पहले चरण में अफ्रीका के नामीबिया से लाये गये चीते छोड़े गये थे, चीता प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में आज महाशिवरात्रि पर दक्षिण अफ्रीका से लाये गये 12 चीते छोड़ कर चीता प्रोजेक्ट का दूसरा भाग शुरू हुआ है। नामीबिया से आये चीते बड़े बाड़े में पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

केन्द्रीय वन मंत्री श्री यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने यहाँ 450 चीता मित्र बना कर इस परियोजना को आगे बढ़ाया है। पेड़ काटने वाले लोगों ने कुल्हाड़ी छोड़ कर वन बचाने का संकल्प लिया है, इससे पर्यावरण बचेगा। कूनो में स्व-सहायता के प्रोजेक्ट देखने को मिले हैं। यहाँ की टीम ने चीता प्रोजेक्ट के अनुशासन का जिस तरह पालन किया है, उसके लिये टीम धन्यवाद की पात्र है। उन्होंने वायुसेना के वॉलेंटियर अफसरों का भी आभार माना, जो पर्यावरण-संरक्षण के विजन में पूरा सहयोग कर रहे हैं।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश के लिये प्रसन्नता का विषय है कि सितंबर 2022 में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में चीते छोड़ कर अपना जन्म-दिवस मनाया था। पहले छोड़े गये सभी 8 चीतों का स्वतंत्र जीवन भी हमारे लिए गर्व की बात है। श्री तोमर ने कहा कि हर साल कूनो सेंचुरी में 12 चीते आयेंगे।

कूनो नेशनल पार्क में चीता रिलीज कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चीता इंक्लोजर का भ्रमण भी किया। दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को ग्लोब मास्टर सी-17 वायुयान से रक्षा मंत्रालय ग्वालियर के हवाई अड्डे और फिर वहाँ से वायुसेना के 4 चिनूक हेलीकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क लाया गया।

कूनो पहुँचे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चीता मित्रों से किया संवाद

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पार्क में चीता मित्रों से संवाद करते हुए कहा कि ग्रामीणों की प्रसन्नता बता रही है कि चीता आने से लोग उत्साहित है। चीता आने से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगें। संवाद में केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मध्यप्रदेश के वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चीता रिलीज कार्यक्रम से पूर्व श्योपुर में विकास यात्रा के दौरान चीतों एवं वन्य-जीवों तथा वन एवं पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प लेते हुए प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष कुल्हाड़ी एवं तीर-कमान समर्पित करने वाले ग्रामीणों के प्रतिनिधि-मंडल एवं स्व-सहायता समूह की महिलाओं से भी चर्चा की।

Related Post

मुख्यमंत्री ने चीता मित्रों से संवाद में चीतों की सुरक्षा के लिए चीता मित्रों द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि साशा चीता के अस्वस्थ होने पर कराहल की जनता द्वारा उसके स्वास्थ्य में सुधार के लिए पूजा-अर्चना एवं भजन-कीर्तन किया जाना बताता है कि लोग इन चीतों से कितना प्रेम करते हैं। चीता मित्र श्री चेतन भारद्वाज ने चीतों पर केन्द्रित कविता एवं श्योपुर गान सुनाया, जिसकी मुख्यमंत्री ने प्रंशसा की। श्री भारद्वाज ने कूनो नदी के गोल पत्थर पर बनाई चीता पेंटिंग भी भेंट की। चीता मित्र सुश्री रानी आदिवासी ने भी मुख्यमंत्री को चीतों की सुरक्षा के प्रति आस-पास के गाँव में चलाये जा रहे वातावरण निर्माण कार्यक्रम से अवगत कराया।

कुल्हाड़ी एवं तीर-कमान समर्पित करने वाले ग्रामीणों से भी की चर्चा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पार्क के विश्राम गृह परिसर में कुल्हाड़ी एवं तीर-कमान त्याग कर जंगल, वन्य-जीव बचाने का संकल्प लेने वाले ग्रामीणों के प्रतिनिधि-मंडल से चर्चा की। उन्होंने ग्रामीणों द्वारा लिये गये निर्णय की प्रशंसा करते हुए पर्यावरण बचाने की दिशा में लिये गये संकल्प के लिए बधाई दी। आज मुख्यमंत्री श्री चौहान जब कूनो आये तो शपथ लेने वाले ग्रामीणों के प्रतिनिधि-मंडल ने भेंट कर चीता प्रोजेक्ट के लिए कूनो नेशनल पार्क को चुने जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति आभार जताया। विकास यात्रा के दौरान ली गई शपथ तथा विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर लिये गये संकल्पों से संबंधित फोटोग्राफ्स, पेपर कतरन एवं जमा किये गये कुल्हाड़ी, तीर-कमान आदि की प्रदर्शनी भी लगाई गई। मुख्यमंत्री सहित अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गत 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से लाये गये चीतों के कूनो नेशनल पार्क में प्रतिस्थापन के बाद पूरे क्षेत्र में वन्य-जीव, वन एवं पर्यावरण-संरक्षण के प्रति लोगों में चेतना बढ़ी है। दक्षिण अफ्रीका से आज लाये गये 12 चीतों को मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पार्क में रिलीज करने की खबर से लोगों का उत्साह और बढ़ गया।

स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने भेंट की जड़ी-बूटी की राखी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से भी चर्चा की। मुख्यमंत्री को समूह की महिलाओं ने जड़ी-बूटी से बनी रखी भेंट कर उनके सदैव स्वस्थ रहने की कामना की। महिलाओं ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को लाड़ली बहना योजना लागू करने के लिए धन्यवाद दिया और भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक के रूप में रक्षा-सूत्र बांधा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों ने जो राखी अपने भाई को दी है, वो सीएम हाउस में लगाई जायेगी। श्रीमती चमेली आदिवासी बरगवा ने चीता ग्रामीण होम-स्टे योजना से रोजगार सृजन, श्रीमती कलिया कुशवाह निवासी कराहल ने आजीविका गतिविधि से जुड़ कर आत्म-निर्भरता, श्रीमती सुनीता बिलवाल निवासी डूडीखेड़ा ने लाड़ली बहना योजना, श्रीमती शेफाली राठौर निवासी कराहल ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और श्रीमती भावना पटेलिया निवासी करियादेह ने समूहों को प्राप्त सीसीएल, पीएम मुद्रा लोन योजनाओं का लाभ लेकर आगे बढ़ रहे समूहों की गतिविधियों से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान, केन्द्रीय वन मंत्री श्री यादव, केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर एवं मध्यप्रदेश के वन मंत्री डॉ. शाह को स्मृति-चिन्ह के रूप में चीतों की तस्वीर भेंट की गई। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गुड्डी बाई आदिवासी और विधायक श्री सीताराम आदिवासी, एसीएस वन श्री जे.एन. कंसोटिया, कमिश्नर ग्वालियर-चंबल  दीपक सिंह, आईजी राजेश चावला, कलेक्टर शिवम वर्मा, पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह, केन्द्र सरकार के चीता प्रोजेक्ट सलाहकार रंजीत सिंह उपस्थित रहे।

 

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

वन भवन से उल्लू का रेस्क्यू

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>वन मुख्यालय (वन भवन) से 17 मई, 2024 को सामान्य वन मण्डल भोपाल की… Read More

1 day ago

मोदीजी की अमृत भारत योजना को लगाया जा रहा पलीता

मोदी जी की अनूठी योजना अमृत भारत रेलवे स्टेशन पर फेरा जा रहा पानी, जिम्मेदार… Read More

1 day ago

तीन शिक्षक निलंबित

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>जिला शिक्षा अधिकारी आरएस तोमर द्वारा तीन शिक्षको श्रीमती राधा पोरवाल प्राथमिक शिक्षक शासकीय… Read More

1 day ago

पत्नी के हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास की सजा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>न्यायालय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्योपुर द्वारा प्रकरण के विचारण उपरांत आरोपी रामबीर… Read More

1 day ago

स्वास्थ्य शिविर में 642 वृृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत आज… Read More

1 day ago

यात्री बसो की फिटनेस जांच ले, कोई भी बस बगैर फिटनेस के न चलें

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक के… Read More

1 day ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.