Hello
Sponsored Ads
देश

जीवन में नकारात्मकता से दूर रहने और मानसिक स्वास्थ का ख्याल रखने की जरूरत- शिल्पी बहादुर

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

नयी दिल्लीDesk/ @www.rubarunews.com- ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) कला संस्कृति प्रकोष्ठ के सौजन्य से टॉक शो ‘फैशन एंड लाइफ स्टाइल’ का आयोजन किया गया जिसमें फैशन एंड मॉडलिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने लोगों को जिंदगी में आगे बढ़ने के साथ ही ग्लैमर की दुनिया में आगे बढ़ने के टिप्स दिये।

जीकेसी कला-संस्कृति प्रकोष्ठ के सौजन्य से टॉक शो ‘फैशन एंड लाइफ स्टाइल’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जीकेसी कला-संस्कृति प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय सचिव और मॉडल- अभिनेत्री शिल्पी बहादुर ने मॉडेरटर की भूमिका निभायी जबकि जीकेसी कला-संस्कृति प्रकोष्ठ के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रेम कुमार ने कार्यक्रम का सह संचालन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर मिसेज एशिया यूनविर्स 2020 ऋचा कुमारी मौजूद थी। कार्यक्रम में ऋचा कुमारी और शिल्पी बहादुर के साथ ही अभिनेता तन्मय सिन्हा, मिस इंडिया पैशोनेट पैसेफिक आकांक्षा श्रीवास्तव,शबनम वर्मा, ऋचा श्रीवास्तव, मिसेज बिहार फर्स्टँ रनर अप ज्योति दास और मॉडल तनुश्री सिन्हा ने लाइफ एंड स्टाइल के बारे में अपनी बात रखी।कार्यक्रम के सफल संचालन में डिजिटल-तकनीकी प्रकोष्ठ के ग्लोबल अध्यक्ष आनंद सिन्हा, डिजिटल-तकनीकी प्रकोष्ठ के ग्लोबल महासचिव सौरभ श्रीवास्तव, नवीन श्रीवास्तव और उत्कर्ष आनंद ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

इस अवसर पर जीकेसी के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि हमे यदि जीवन में आगे बढ़ना है तो अपनी नकारात्मक सोच को बदल लेना चाहिए। जब हमारी सोच सकारात्मक होगी तभी हमे कामयाबी मिलनी शुरू होगी। हमे अपने जीवन में कभी बीत हुयी बातों के बारे में नही सोचना चाहिए,और न ही आने वाले कल के बारे में सोच कर परेशान होना चाहिए, जो आज है बस उसी पल में खुश रहना चाहिए। हमारे जीवन में सुख और दुख का चक्र चलता रहता है तो डरने की कोई जरूरत नहीं है। हमें खुश रहना है तो आने वाले दुखों से डरने की जरूरत नहीं है। सकारात्मक सोच से हमे जीवन में आगे बढ़ना है, क्योंकि दुख तो एक दिन जाने वाला ही है।

ऋचा कुमारी ने कहा जीवन में कई बार परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है। कोई भी और कैसी भी परीक्षा हो, यदि सकारात्मक सोच रखी जाए तो सफलता जरूर हासिल होती है। यदि आप जीवन के कठिन समय में भी सकारात्मकता को साथ लेकर चलें तो आप हार नहीं सकते हैं। सफलता का रास्ता ही सकारात्मकता से होकर जाता है।जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए ऐसे लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो सकारात्मक सोच रखते हों। हमें अपने पसंद के काम करने चाहिए। अपने पसंद के काम करने से जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है।

मॉडल और अभिनेत्री शिल्पी बहादुर ने कहा कि आत्मविश्वास से भरा चेहरा सबसे खूबसूरत होता है। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषो को भी अपनी वेशभूषा का खयाल रखना चाहिए। व्यायाम करने से हमारी कार्यक्षमता बढ़ती है और हम फिट और प्रेजेंटेबल रहते हैं।उन्होंने कहा कि जो चीज हमारे इख्तियार में नहीं है उसका लोड नही लेना चाहिए। यदि आप खुद को सीरियसली लेंगे तभी लोग भी आपको सीरियसली लेंगे। जिंदगी में हमेशा हमारी “जीत और हार”, हमारी सोच बताती है ! जो मान लेता है उसकी हार होती है और जो ठान लेता है उसकी जीत होती है।
प्रेम कुमार ने कहा,जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें लक्ष्य की जरूरत होती है। बिना किसी लक्ष्य के किसी भी दिशा में आगे बढ़ना मुश्किल है। इसलिए महत्वपूर्ण यही है कि आगे बढ़ते हुए हमारे सामने लक्ष्य हों और हम सही दिशा को पहचानकर उनकी तरफ बढ़ सकें। लक्ष्यों को पाने के लिए सही दिशा में कदम बढ़ाना भी बहुत जरूरी है। यदि हमारे कदम सही दिशा में आगे बढ़ते हैं तो हमें सफलता निश्चित रूप से मिलती है।

तन्मय सिन्हा ने कहा,फैशन स्टाइल को लेकर बॉलीवुड से लेकर टीवी के स्टार्स सुर्खियों में बने रहते हैं। इन स्टार्स के स्टाइल को आम लोग भी फॉलो करना पसंद करते हैं। उनके स्टाइल से लोग इतने प्रभावित होते हैं कि लोग उनके जैसे ड्रेस को तलाशते रहते हैं। वहीं किसी-किसी एक्ट्रेस के ड्रेसिंग सेंस लोगों के लिए उनका फैशन आइकन तक बन जाता है। उन्होंने कहा कि जिंदगी की रेस में आगे आने के लिये आपको खुद से लड़ना होगा और अपने अंदर के डर को खत्म करना होगा। उन्होंने कहा कि सबको समय के साथ चलना जरूरी है नहीं तो हम पीछे रह जाएंगे और समय आगे निकल जाएगा।

Related Post

शबनम वर्मा ने फैशन को लेकर अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि अच्छे कपड़े पहन लेने से तो कोई भी इंसन स्टाइलिस्ट दिख सकता है लेकिन जिसकी शख्सियत में स्टाइल है वही रोल मॉडल बन सकता है। उन्होंने महिला सशक्तीकरण पर अपनी बात रखते हुये कहा कि कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि महिलाओं का कोई घर नहीं होता लेकिन मेरा मानना है कि महिला के बिना घर, घर नहीं होता।
ज्योति दास ने कहा कि महिला यदि खुद कॉन्फिडेंट रहे और खुद को खुश रखें तभी वह बच्चे को परिवार को समाज को भी खुश रख सकती है। कॉन्फिडेंट और पॉजिटिव रहने से आपकी जो इनर ब्यूटी है वह सबके सामने आती है और आप में और ज्यादा निखार आ जाता है।

रिचा श्रीवास्तव ने कहा फैशन और लाइफस्टाइल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। आज के दौर में जितनी अहमियत फैशन की है उतनी ही लाइफ स्टाइल की भी जरूरत है। जीवन में इंसान बहुत कुछ करता है ख़ुशी और सफलता को प्राप्त करने के लिए पर जब तक, वह संतुष्ट नहीं होगा तब तक वह खुश भी नहीं होगा।
आकांक्षा श्रीवास्तव ने कहा कि आज के समय में भी यह माना जाता है कि मॉडलिंग या अभिनय की दुनिया लड़कियों के लिये सही नहीं है। हमारे समाज के लोगों को लगता है कि लड़किया सिर्फ घर के कामों के लिये बनी हुयी है और उनकी शादी कर देनी चाहिये।उन्होंने कहा कि यदि कोई लड़की या महिला आगे बढ़ना चाहती है तो उसका पूरा परिवार और समाज उसका विरोध करता है। लड़की हो या फिर महिला हर क्षेत्र में अपने देश और समाज का नाम रौशन कर सकती है।

तनु श्री सिन्हा ने कहा, हर समय प्रेजेंटेबल रहने के लिए ओरिजनल रहे, कॉन्फिडेंट रहे, खुद का खयाल रखें, व्यायाम करें, स्वस्थ रहें, समय और मौके के हिसाब से कपड़े पहने। उन्होंने कहा कि अपना समय और ऊर्जा खुद को बेहतर बनाने में खर्च करे न की दूसरो को कमतर समझने में। नकारात्मकता से दूर रहें और साथ ही अपने मानसिक स्वास्थ का ख्याल रखें।
कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन आनंद कुमार सिन्हा ने दिया और कहा कि कोरोना के चलते जब हम सब घर की सीमा में रहने के लिए मजबूर हो गए हैं, उस समय फैशन-मॉडलिंग इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञों की यह परिचर्चा हमारा उत्साह वर्धन करेगी। जिंदगी जीने का नजरिया बेहतर होगा और हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।जीकेसी कला-संस्कृति प्रकोष्ठ आगे भी कई तरह के बेहतरीन कार्यक्रम लेकर आयेगा। कार्यक्रम के दौरान कला-संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष देव कुमार लाल, वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अखिलेश श्रीवास्तव और कला-संस्कृति प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय सचिव श्रीमती श्वेता सुमन ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

 

Sponsored Ads
Share
Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com

Published by
Umesh Saxena

Recent Posts

कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के निधन पर गहन शोक – श्रद्धांजलि

भोपाल.Desk/ @rubarunews.com- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय… Read More

1 day ago

स्वीप के तहत अपर कलेक्टर ने बैलगाड़ी पर सवार होकर मतदान का आव्हान किया

अपर कलेक्टर श्री भार्गव ने कुसौली में बैलगाड़ी पर सवार होकर ग्रामीणों से घर-घर जाकर… Read More

1 day ago

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

3 days ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

3 days ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

4 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

4 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.