Hello
Sponsored Ads
Categories: बिहार

बोकारो स्टील प्लांट ने 50 वर्षों के इतिहास में उत्पादन का बनाया रिकॉर्ड -अमरेंदु प्रकाश

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

बोकारो.Desk/ @www.rubarunews.com- सेल के 50 वर्षों के इतिहास में बोकारो स्टील प्लांट ने गुजरे वित्तीय वर्ष 2022 – 23 के दौरान हर क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किया है और सभी उत्पादों के उत्पादन का अब तक का सर्वोच्च शिखर हासिल किया है ।बोकारो इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अमरेंदु प्रकाश ने आज यहां कहा कि बीएसएल ने अपने कुशल एवं सक्षम अभियंताओं और कर्मचारियों की लगन , मेहनत तथा हर क्षण कुछ बेहतर करने की सोच की बदौलत न केवल यह विशिष्ट सफलता हासिल की है बल्कि उत्पादन के मामले में एक नया इतिहास रच दिया है । उन्होंने कहा कि बोकारो इस्पात संयंत्र में गुजरे वित्तीय वर्ष के दौरान 600 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हासिल किया है जो इस दौरान सेल के कुल मुनाफे 1330 करोड़ का 45% है ।

कंटेनर के स्टील के निर्माण से आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार

श्री प्रकाश ने कहा कि बोकारो इस्पात संयंत्र में कंटेनर के निर्माण में प्रयुक्त होने वाले स्टील का उत्पादन कर देश को इस मामले में आत्मनिर्भर बनाया है और इससे आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार हो रहा है । गौरतलब है कि इसके पहले भारत कंटेनर निर्माण के स्टील के लिए दूसरे देशों पर निर्भर था और इसे बाहर से मंगाना पड़ता था । अब यहीं इसका उत्पादन होने से विदेशी मुद्रा की भी बचत हो रही है। उन्होंने कहा कि अन्य उत्पादों में बेहतर प्रदर्शन कर हमने अपनी श्रेष्ठता प्रदर्शित की है।

विक्रांत में प्रयुक्त हुआ बोकारो स्टील प्लांट का उत्पाद

निदेशक प्रभारी ने कहा कि जल सेना के विक्रांत और न्यूक्लियर रिएक्टर के निर्माण में बीएसएल के स्टील का प्रयोग किया जाना इस प्लांट की शानदार उपलब्धि है। इस प्रकार हम ‘हर किसी की जिंदगी से जुड़ा हुआ है सेल’ के कंपनी स्लोगन को साकार करते हुए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीएसएल ने समय पर स्टील की आपूर्ति तथा डिस्पैच के लिए तत्परतापूर्वक कार्य कर अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है।

देश के 5 शहरों में फिर होगा बोकारो का स्थान

श्री प्रकाश ने कहा कि जनसुविधा के मामले में देश के 5 शहरों में बोकारो को पूर्ववत स्थान दिलाने के लिए यहां जन सुविधाओं में अपेक्षित सुधार लाने तथा इसे और बेहतर बनाने की दिशा में युद्धस्तर पर कार्य हो रहा है। आने वाले दिनों में बोकारो में सड़क, प्रकाश व्यवस्था , साफ-सफाई बेहतर हो जाएगी और बोकारो जनरल अस्पताल में जांच , उपचार तथा दवा की उपलब्धता ज्यादा आसान हो जाएगी ।

Related Post

अतिक्रमण हटाने के लिए चलेगा विशेष अभियान
उन्होंने कहा कि अगले माह से बीएसएल की जमीन से अतिक्रमण को हटाने के लिए विशेष रणनीति तैयार की गई है। इसे सख्ती से लागू किया जाएगा ।

कीर्तिमान का सिलसिला जारी

वित्तीय वर्ष 2022-23 में बीएसएल ने प्रोडक्शन, डिस्पैच तथा टेक्नो-इकोनॉमिक पैरामीटर्स में कई नए कीर्तिमान बनाकर अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है । वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक का सर्वश्रेष्ठ ओवन पुशिंग, ग्रॉस सिंटर उत्पादन, हॉट मेटल (4 फर्नेस परिचालन से), एसएमएस-न्यू और एसएमएस-II से क्रूड स्टील, टोटल क्रूड स्टील (4 फर्नेस परिचालन) तथा सीआरएम-3 से सीआर सेलेबल के उत्पादन में कीर्तिमान बने हैं, साथ ही कोक केमिकल की बिक्री, समग्र ऊर्जा खपत, समग्र रिफ्रैक्टरी खपत एवं ग्रेन्यूलेटेड स्लैग के प्रेषण में भी नए रिकॉर्ड बने हैं । 1 अप्रैल को बीएसएल के निदेशक प्रभारी अमरेन्दु प्रकाश एवं सभी अधिशासी निदेशकों ने टीम बीएसएल की इस शानदार उपलब्धि पर संयंत्र के विभिन्न विभागों का दौरा कर अधिकारियों, कर्मियों एवं संविदा कर्मियों समेत पूरे टीम बीएसएल को बधाई दी । निदेशक प्रभारी ने कर्मियों को नए वित्तीय वर्ष में अपने प्रदर्शन के स्तर को और आगे ले जाने का आह्वान किया । साथ ही सेफ़्टी और गुणवत्ता पर विशेषतौर से फोकस करने का संदेश दिया ।

बोकारो स्टील प्लांट द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में सभी प्रमुख उत्पादों में पिछले वर्ष की तुलना में वृद्धि दर्ज की है. ओवन पुशिंग में 7.1%, ग्रॉस सिंटर में 4.0%, हॉट मेटल उत्पादन में 5.8%,क्रूड स्टील (एसएमएस-न्यू) में 8.0%, क्रूड स्टील (एसएमएस-2) में 7.3% एच आर प्लेट/ शीट में 3.6% तथा सी आर सेलेबल में 8.6% की वृद्धि हासिल हुई है ।
दैनिक / मासिक स्तर पर भी बने कीर्तिमान
2022-23 में बोकारो स्टील प्लांट ने दैनिक, मासिक, त्रैमासिक, अर्ध वार्षिक कीर्तिमानों के साथ-साथ वार्षिक कीर्तिमान भी बनाया है । इस कड़ी में 6 बैटरी परिचालन से 179720 ओवन पुशिंग, 6362000 टन ग्रॉस सिंटर उत्पादन, चार फर्नेस परिचालन से 4514000 टन हॉट मेटल उत्पादन, चार फर्नेस परिचालन से 4118000 टन क्रूड स्टील उत्पादन, एसएमएस- न्यू से 632000 टन क्रूड स्टील उत्पादन, एसएमएस- 2 से 3487000 टन क्रूड स्टील उत्पादन तथा सीआरएम- 3 से 708000 टन सी आर सैलेबल का उत्पादान शामिल है जो बोकारो स्टील प्लांट की स्थापना काल से अब तक सर्वश्रेष्ठ उत्पादन है ।

15408 टन का दैनिक रिकॉर्ड उत्पादन
ब्लास्ट फर्नेस ने चार फर्नेस परिचालन से 6 मार्च 2023 को 15408 टन हॉट मेटल का दैनिक उत्पादन रिकॉर्ड बनाया है । इसी प्रकार 22 फरवरी-2023 को एसएमएस-न्यू ने सिगल सिक्वेंस में फ़्लाइंग टन्डिश से 64 हीट कास्ट कर अब तक सर्व श्रेष्ठ दैनिक रिकार्ड बनाया है । हॉट स्ट्रिप मिल ने आधुनिकीकरण के बाद 31 दिसंबर 22 को अब तक का सर्वश्रेष्ठ 14796 टन क्वाइल का उत्पादन कर दैनिक कीर्तिमान स्थापित किया ।

कोल केमिकल्स की बिक्री से 285 करोड़ रुपए अर्जित
वित्तीय वर्ष 2022-23 में बीएसएल ने कोल केमिकल्स के विक्रय से 285 करोड़ रुपए अर्जित कर एक नया रिकॉर्ड भी बनाया है ।

Sponsored Ads
Share
Rubarunews Desk

Published by
Rubarunews Desk

Recent Posts

वीडिया वायरल मामले में भृत्य निलंबित, एफआईआर के निर्देश

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com- कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड द्वारा तहसील कार्यालय श्योपुर में पदस्थ भृत्य श्रीमती गीता… Read More

16 hours ago

भैंस चराने पर मारपीट करने वाले आरोपियों को 06-06 माह सश्रम कारावास की सजा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>सी.जे.एम. न्यायालय श्योपुर द्वारा भैस चराने की बात पर मारपीट करने वाले आरोपियों को… Read More

2 days ago

सहायक सचिव के साथ मारपीट पर न्यायालय उठने तक की सजा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> सी.जे.एम. न्यायालय श्योपुर द्वारा सहायक सचिव के साथ मारपीट करने के दो आरोपियों… Read More

2 days ago

पखवाडे भर से संचालित समर कैम्प का समापन

 श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>सीएम राईज विद्यालय श्योपुर में विद्यार्थियों की रचनात्मकता, सृजनशीलता, कला एवं खेल आदि कौशलो… Read More

2 days ago

प्री-मानसून लाइन मेंटीनेंस के चलते इन क्षेत्रो में बंद रहेगी बिजली

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>प्री-मानसून लाइन मेंटीनेंस के चलते विभिन्न क्षेत्रो में विधुत की आपूर्ति बंद रहेगी, इस… Read More

2 days ago

मानव अस्तित्व के लिए प्रकृति संरक्षण जरूरी है: डॉ संदीप यादव

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदूषण एवं बिगड़ते प्रकृति संतुलन ने मानव जीवन… Read More

1 week ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.