Hello
Sponsored Ads
Categories: देश

भारत-ओमान ज्वाइंट कमीशन वर्चुअल मीटिंग का 9वां सत्र आयोजित

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com>> भारत-ओमान ज्वाइंट कमीशन मीटिंग (जेसीएम) का 9वां सत्र 19 अक्टूबर, 2020 को वर्चुअल  मंच के माध्यम से आयोजित किया गया। इसकी सह-अध्यक्षता वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री  हरदीप सिंह पुरी और ओमान सल्तनत के वाणिज्य, उद्योग और निवेश संवर्धन मंत्री  कैस बिन मोहम्मद अल यूसेफ ने की। बैठक में दोनों पक्षों के अलग—अलग सरकारी विभागों / मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने व्यापार और निवेश संबंधों में हाल के घटनाक्रमों की समीक्षा की और निवेश संबंधों और द्विपक्षीय व्यापार का विस्तार करने और व्यवसायिक और आर्थिक संबंधों में इस्तेमाल ना होने वाली क्षमता का एहसास करने के वास्ते व्यवसायों को एक-दूसरे के देश में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने की अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की।

दोनों पक्ष, अन्य बातों के अलावा, कृषि और खाद्य सुरक्षा, मानक और मेट्रोलॉजी, पर्यटन, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और फार्मास्यूटिकल्स, एमएसएमईएस, अंतरिक्ष, नागरिक उड्डयन, नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा, खनन और उच्च शिक्षा क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए सहमत हुए।

दोनों पक्षों ने खनन, स्टैन्डर्ड और मेट्रोलॉजी, वित्तीय खुफिया, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संभावित समझौता ज्ञापन (एमओयू) की प्रगति की भी समीक्षा की और उन्हें शीघ्रता से समाप्त करने पर सहमति व्यक्त की। दोनों पक्ष भारत-ओमान डबल टैक्सेशन एग्रीमेंट और भारत-ओमान द्विपक्षीय निवेश संधि के संशोधन के प्रोटोकॉल के हस्ताक्षर और ​बहाली के लिए अपनी आंतरिक प्रक्रियाओं में तेजी लाने पर भी सहमत हुए।

दोनों पक्षों ने कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण उत्पन्न हुई अभूतपूर्व वैश्विक स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

भारतीय पक्ष ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर और बहाली के लिए ओमान की सराहना की।

श्री पुरी ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाओं सहित भारत में व्यापार करने में आसानी और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा की गई हालिया पहलों पर प्रकाश डाला और भारत में निवेश करने के लिए ओमानी सॉवरिन वेल्थ फंड्स और निजी व्यवसायों को आमंत्रित किया।

Related Post

भारत और ओमान के बीच हमेशा करीबी और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं जो कई सालों से जारी है। जीवंत व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित करीबी द्विपक्षीय संबंधों ने अब विश्वास और आपसी सम्मान के आधार पर एक रणनीतिक साझेदारी का विस्तार किया है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ाना रणनीतिक साझेदारी का एक प्रमुख तत्व है।

भारत और ओमान के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक संबंध मजबूत और बुलंद है। भारत ओमान के शीर्ष व्यापारिक भागीदारों में से एक है। ओमान के लिए, भारत अपने आयातों के लिए तीसरा सबसे बड़ा स्रोत और गैर-तेल निर्यात के लिए तीसरा सबसे बड़ा बाजार था। भारत और ओमान के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2019-20 में पिछले वर्ष की तुलना में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 5.93 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंच गया। जबकि ओमान में भारत का निर्यात 2.26 बिलियन अमरीकी डॉलर था। भारत का ओमान से आयात 2019-2020 में 3.6 बिलियन अमरीकी डॉलर था।

द्विपक्षीय निवेश प्रवाह मजबूत हुआ है। भारतीय फर्मों ने ओमान में विभिन्न क्षेत्रों जैसे लोहा और इस्पात, सीमेंट, उर्वरक, कपड़ा, केबल, रसायन, मोटर वाहन, आदि में भारी निवेश किया है। ओमान में 4100 से अधिक भारतीय उद्यम और प्रतिष्ठान हैं, जिनका अनुमानित निवेश 7.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। अप्रैल 2000-जून 2020 की अवधि के दौरान ओमान से भारत में संचयी एफडीआई इक्विटी प्रवाह 535.07 मिलियन अमरीकी डॉलर था।

दोनों पक्ष वाणिज्य और उद्योग के अपने-अपने मंत्रालयों से एक केंद्र बिंदु और जेसीएम के दौरान हुई चर्चाओं के बारे में विचार-विमर्श के बाद आगे बढ़ने के लिए सहमत हुए।

दोनों मंत्रियों ने बैठक के सहमत मिनटों को स्वीकार किया था।

 

Sponsored Ads
Share
Pratyaksha Saxena

Published by
Pratyaksha Saxena

Recent Posts

कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के निधन पर गहन शोक – श्रद्धांजलि

भोपाल.Desk/ @rubarunews.com- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय… Read More

7 hours ago

स्वीप के तहत अपर कलेक्टर ने बैलगाड़ी पर सवार होकर मतदान का आव्हान किया

अपर कलेक्टर श्री भार्गव ने कुसौली में बैलगाड़ी पर सवार होकर ग्रामीणों से घर-घर जाकर… Read More

10 hours ago

मज़दूर दिवस पर जुलूस – फासीवाद का प्रतिरोध कर मज़दूर विरोधी सरकार को पराजित करने का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर 1 मई 2024 को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, एटक… Read More

2 days ago

निर्माणाधीन पुल पर डायनामाइट के धमाके से दो मजदूरों की मौत

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>> दतिया में निर्माणाधीन पुल के पास ब्लास्टिंग में दो युवकों… Read More

2 days ago

समय की जरूरत है मध्यस्थता – बंसल

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष एवं अपर न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर… Read More

3 days ago

मज़दूर दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस 1 मई को

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मज़दूर दिवस के अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सम्बद्ध श्रमिक संगठनों द्वारा… Read More

3 days ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.