Hello
Sponsored Ads

जयंती 22अगस्त पर स्मरण – जो सीखा परसाई से

Sponsored Ads

Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads
Sponsored Ads

भोपाल .शैलेन्द्र शैली/ @www.rubarunews.com-हमारे आदर्श और प्रेरणा स्त्रोत हरिशंकर परसाई जी से कुल बारह बार मिलने की अमिट यादें अक्सर अंतर्मन में गूंजती हैं। झकझोरते हुए सिखाती हैं।

जबलपुर में किसी रिक्शे वाले से यह कहना ही पर्याप्त होता था कि परसाईं जी के घर जाना है और वह सम्मान के साथ हमें परसाई जी के घर पहुंचा देता था। किसी लेखक की इतनी लोक प्रियता और अपनी जमीन से जुड़ाव हमारे सीखने के लिए एक प्रेरक अध्याय है।
दिवंगत मायाराम सुरजन जी, अक्षय कुमार जी और कमला प्रसाद जी के साथ परसाई जी के घर उनसे मिलने का वह अदभुत समय था। जब वे मुक्तिबोध जी को याद करते थे। अपने बीते दिनों की घटनाओं का विश्लेषण करते थे। एक श्रोता के रूप में मुझे उस समय जो सीखने और समझने को मिला, वो किसी पुस्तक से मिलना तो सम्भव ही नहीं था। मुक्तिबोध जी के बारे में उनसे प्रेरक संस्मरण आज भी रोमांचित करते हैं।यह समझा कि मुक्तिबोध जी अपनी कविताओं में अभिव्यक्ति के खतरे उठाने की बात करते थे तो यह सिर्फ शब्दों तक ही सीमित नहीं था, मुक्तिबोध जी ने कई बार अपना जीवन जोखिम में डालकर अपने दायित्व का निर्वहन किया था।
परसाई जी कहते थे कि लोग तो प्रायः अच्छाइयों से सीखते हैं, लेकिन उन्होंने दूसरों की गलतियों और कमजोरियों से सीखा और खुद को संभाला था। यह कथन आज बेहद प्रासंगिक और प्रेरक है। जब फासीवाद की आंधी में कई स्तम्भ उखड़ गए। कुछ ऐसे लोग भी भटक गए जिन पर बहुत भरोसा था। तब परसाई जी का यह कथन हमें दृढ़ता हेतु प्रेरित करता है।
परसाई जी कहते थे किसी व्यक्ति की सही उसके विरोधियों से भी होती है। यदि गलत लोग हमारे विरोधी होते हैं तो इससे भी पहचान स्थापित होती है। हम सब यह जानते हैं कि परसाईं जी ने सांप्रदायिक, कट्टरपंथी, प्रतिगामी ताकतों पर लगातार अपने शब्दों से प्रहार किए थे।इस कारण परसाई जी पर शारीरिक हमला भी हुआ था।इससे यह सीख मिलती है कि यदि आज फासीवादी ताकतें खुलकर वामपंथियों, प्रगतिशील, धर्म निरपेक्ष लोगों पर हमले कर रही हैं तो यह हमारे लिए भी एक गौरवमय उपलब्धि और श्रेष्ठ पहचान है।
अस्वस्थता और प्रतिकूल स्थितियों से जूझते हुए भी परसाई जी ने जिस दृढ़ता से अपने रचनात्मक दायित्व का निर्वहन किया, उससे हमें भी ऊर्जा मिलती है।
परसाई जी के प्रेरक अवदान को सलाम। श्रद्धांजलि।

Related Post

 

Sponsored Ads
Share
Pratyaksha Saxena

Published by
Pratyaksha Saxena

Recent Posts

बैतूल संसदीय क्षेत्र की मुलताई विधानसभा के 4 मतदान केन्द्रों में पुनर्मतदान के आदेश

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि बैतूल लोकसभा क्षेत्र के मुलताई… Read More

8 hours ago

लोकतंत्र लोगों के दिलों में जिंदा है, हमने ऐसा चुनाव कभी नहीं देखा – इंटरनेशनल डेलीगेशन

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>भारतीय चुनाव व्यवस्था का अवलोकन और अध्ययन करने के लिये पाँच मई से भोपाल… Read More

9 hours ago

जिले में 60 थैलेसीमिया पीड़ित बच्चे, महिने में 2 बार होती है खून की जरूरत

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- थैलेसीमिया अनुवांशिक तौर पर बच्चों को माता-पिता से मिलने वाला रक्त रोग है,… Read More

18 hours ago

मतदान के लिए महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं में दिखा उत्साह

दतिया.@www.rubarunews.com- दतिया जिले में मंगलवार 7 माई को लोकसभा 2024 चुनाव में उत्सव का माहौल… Read More

19 hours ago

लोकसभा चुनाव में दतिया विधानसभा में सर्वाधिक हुआ मतदान

भिण्ड़-दतिया (02) संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली आठों विधानसभाओं में दतिया में हुआ सर्वाधिक… Read More

1 day ago

मेहरवानी में हुआ 80 फीसदी के लगभग मतदान

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>लोकसभा निर्वाचन-2024 अंतर्गत अभूतपूर्व उत्साह के बीच श्योपुर जिले में जहां मतदान का प्रतिशत… Read More

1 day ago
Sponsored Ads

This website uses cookies.