राजस्थान

बेहतरीन बूंदी’ के गांवो में होगा शांति, स्वच्छता और समृद्धि का समावेश

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जिला स्वच्छ भारत मिशन तथा जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की पहल पर शुरू किए गए ’बेहतरीन बूंदी’ अभियान को लेकर सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ। इसमें जिले में ओडीएफ प्लस पंचायतों के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा के साथ ही ‘बेहतरीन बूंदी’ अभियान अन्तर्गत आगामी दिनों में किए जाने वाले कार्यों को लेकर चर्चा की गई।
बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि बेहतरीन बूंदी की संकल्पना लेकर चलना शुरू किया है। इसके तहत गांवों में शांति हो, किसी तरह का विवाद नहीं हो। शांति और स्वच्छता से ही समृद्धि आएगी। गांवों के बच्चे कुपोषित नहीं हो, सभी का टीकाकरण हो, अच्छे खेल मैदान विकसित इन्हीं सबको समावेश करते हुए अभियान शुरू किया गया है।
जिला कलेक्टर ने कहा कि आगामी 2 अक्टूबर तक जिले के सभी गांव ओडीएफ प्लस हो, इसके लिए अभी से कार्य में जुट जाएं। उन्होंने कहा कि गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए मन में जो भावनाएं उनको बताने का यही समय है। गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए मन में जो भी भावनाएं उनको धरातल पर उताकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिले के गांवों को सुंदर बनाने में जुटे स्वच्छता सैनिकों को प्रशासन की ओर से हर संभव सहयोग मिलेगा।
संकल्प लेकर करें गांव के तालाब का सौंदर्यीकरण
जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले के हर गांव में एक तालाब का सौंदर्यीकरण का कार्य हाथ में लिया जावे। तालाब के किनारों पर उगे विलायती बम्बूलों को निकालकर उनकी जगह फलदार और छायादार पौधें लगाए जाएं। इसके अलावा गांवों में सड़कों के किनारे पेड़ लगाएं जाए। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी के लिए गांवों में खेल मैदान विकसित करने कार्य भी ’बेहतरीन बूूंदी’ अभियान के तहत किया जावे।
20 जुलाई को जिलेभर में होगा श्रमदान
बेहतरीन बूंदी अभियान के तहत 20 जुलाई को सुबह 8 से 9 बजे तक जिलेभर में श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें जिला स्तरीय सरकारी कार्यालयों सहित पंचायत स्तर तक कार्यालयों में श्रमदान कर सफाई कार्य होंगे। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए है कि अभियान के तहत आयोजित श्रमदान कार्यक्रम में अधिकाधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की जावे।
बैठक में जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए आमजन को जागरूक किया जावे। इसके लिए विद्यालयी बच्चों की प्रतियोगिताएं करवाई जावे। साथ ही लोगों को प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसान की जानकारी देकर जागरूक किया जावे। आमजन में प्लास्टिक की उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए जागरूकता हेतु माउंटआबू प्लास्टिक बैन यूट्यूब वीडियो में बताए गए तरीकों को अपनाए।
उन्होंने बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर जिलेभर में तिरंगा फहराया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि हर गांव के गौरव पथ पर 100 से 150 तिरंगे झंडे लगाकर देश के लिए बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सैनालियांे को याद किया जाए।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, स्वच्छता भारत मिशन के जिला समन्वयक निजामुद्दीन, ग्राम पंचायतों के सरपंच, विकास अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।