बिहार

आरा में गंगा नदी के किनारे रिवर फ्रंट बनाने की कवायद शुरू The exercise to build a river front on the banks of the river Ganges in Ara started

आरा.Desk/ @www.rubarunews.com-  देसी – विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने और स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए यहां गंगा नदी के किनारे रिवर फ्रंट बनाने की कवायद शुरू हो गई है ।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री एवं स्थानीय सांसद आरके सिंह की पहल पर यहां गंगा नदी के किनारे सुविख्यात महुली घाट से ऐतिहासिक सिन्हा घाट तक लगभग 3 किलोमीटर के क्षेत्र में घाट को रिवर फ्रंट की तर्ज पर विकसित करने की योजना तैयार की जा रही है ।
इस सिलसिले में रिवर फ्रंट की संभावनाओं के आकलन के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने आज बड़हरा के विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह , भोजपुर के उप विकास आयुक्त और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ स्थल निरीक्षण किया । इस क्रम में श्री सिंह ने रिवर फ्रंट के निर्माण के दृष्टिकोण से इससे जुड़े जलमार्ग से स्वयं भ्रमण कर अवलोकन तथा आकलन किया ।

आरा में गंगा नदी के किनारे रिवर फ्रंट बनाने की कवायद शुरू The exercise to build a river front on the banks of the river Ganges in Ara started

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गंगा नदी के किनारे रिवर फ्रंट का निर्माण होने से न केवल इस स्थल का सौंदर्यीकरण होगा बल्कि आने वाले दिनों में इसके प्रति देसी – विदेशी सैलानियों का भी आकर्षण बढ़ेगा । इससे आरा , जगदीशपुर आदि इलाके में पर्यटन उद्योग को भी विकसित किया जा सकेगा । उन्होंने कहा कि आरा के निकट प्रस्तावित रिवर फ्रंट और बाबू वीर कुंवर सिंह की जन्मस्थली जगदीशपुर का सौंदर्यीकरण कर इसे एक पर्यटक सर्किट के रूप में विकसित करने की हमारी योजना है ।

श्री सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र के विकास कार्यों की समीक्षा के लिए 20 से 22 मई तक त्रिदिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के दौरान संदेश,सहार,बड़हरा, उदवंतनगर ,अंगियाव,कोइलवर, गड़हनी प्रखंड के नागरिकों व स्थानीय जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में विकास योजनाओं के क्रियान्वयन पर व्यापक चर्चा की और इनके सुझावों पर संबंधित अधिकारियों को अविलंब कारवाई हेतु निदेश दिया ।

इस दौरान श्री सिंह ने आरा के महुली घाट से ऐतिहासिक सिन्हा घाट तक दो स्थानों पर निर्मित एक हाई मास्ट लाइट के अलावा दो-दो अतिरिक्त हाई मास्ट लाइट लगाने तथा लोगों की सहूलियत के लिए दोनों स्थानों पर यात्री शेड के निर्माण का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया ।