ताजातरीन

स्वच्छ भारत अभियान को नगर परिषद लगा रही पलीता- स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ा रही नालियां और गलियां

  भिण्ड.ShashkantGoyal/ @www.rubarunews.com>> मध्यप्रदेश को खुशहाल और प्रदेश की सुंदरता बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के मुखिया शिवराज चौहान आए दिन नित नई नई योजना बना रहे है एवं केंद्र की मोदी सरकार स्वच्छ भारत अभियान को मूल रूप देने के लिए दिन रात प्रयास कर रही वहीं सरकार के नुमाइंदे ही नगर परिषद के अभियान को पलीता लगाते नजर आरहे है । हम बात कर रहे है भिंड जिले के लहार अनुविभाग की मिहोना नगर परिषद की जहां  वार्डवासियों को आज भी नारकीय जीवन जीने को मजबूर होना पड़ रहा है एक तरफ नगर परिषद  स्वच्छता अभियान चलाकर नगर को नंबर वन बनाने की तैयारी में शासन को झूठे आंकड़े देकर बाह बही लुट रही  है तो वही लाखो रुपये के पोस्टर होर्डिंग,पेंटिंग करा रही है परन्तु दूसरी तरफ अगर बात वार्डों की की जाए तो नगर के बार्डो में सरकार की मुलभूत सुबिधाये आज भी नही पहुची है जिनमे परिवाहन व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था,पेयजल व्यवस्था, साफ सफाई व्यवस्था जैसी आधार मूल भूत सुविधाओं के लिए लोग आज भी तरस रहे हैं। केंद्र व मध्यप्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान के लिए लाखो रुपयों का बजट देती हैं साथ ही स्वच्छता के लिए बड़े बड़े बादे करती है  लेकिन नगर परिषद के मुख्य नपा अधिकारी डीपी शर्मा उन सारे  बादे,नियमो की धज्जियां उड़ाते नजर आरहे है कई गलियो तथा मोहोल्लो के खाली प्लॉटों में जमा गंदा पानी और नालियों से फैल रही गंदगी नगर परिषद के स्वच्छता अभियान की पोल खोल  रही हैं।

 

महज कागजो में दौड़ रहा है नपा का स्वच्छता अभियान

स्वच्छता अभियान को लेकर सरकार लाखो रुपये खर्च कर रही है जिससे स्वस्थ भारत स्वच्छ भारत का निमार्ण हो सके वही नगर परिषद मिहोना के द्वारा शासन का लाखो रुपया स्वच्छता अभियान को लेकर  खर्च तो किया जा रहा है सिर्फ कागजो और पोस्टर पेंटिंग पर और बचा हुआ पैसा अधिकारीयो के जेब मे अगर जमीनी हकीकत पर देखा जाये तो नगर में चारो और से पूरी तरह गन्दगी  की गिरफ्त में है।

 

नगर के वार्ड वासी मच्छरों और दुर्गंध में रहने को मजबूर साफ सफाई न होने से पनप रही गन्दगी वार्डवासियों ने बताया कि पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने से घरों से निकलने वाला गंदा पानी बारह महीने जमा रहता है, जिससे हमेशा मच्छरों का प्रकोप बना रहता है,वहीं गंदे पानी की दुर्गंध से रहना दुश्वार हो गया है अब बात करे नगरीय क्षेत्र के नेताओं की तो जो बोट ले गए पर सुध नही ली  आज तक आकर हमारे मोहल्लो में आकर समस्याओं को नहीं देखा है चुनाव के समय नेताओं और पार्षदों ने मूलभूत सुविधाएं देने का वादा किया था तो वोट बटोर ले गए थे अब तक नहीं लौटे हैं ऐसे जन प्रतिनिधि है चुनाव के समय सैकड़ो की तादात में सफेद पॉश धारक नेता नजर आते है पर इस कोरोना के समय की आपदा में कोई नजर नही आरहा

 

सार्वजनिक टॉयलेट हुए ओझल ,डस्टबिन हुए कबाड़ में तब्दील व कुछ अपनी दुर्दशा पर आंशू बहाते नजर आ रहे है

नगर पंचायत कार्यालय ने नगर के कुछ चिन्हित स्थानों पर सामुदायिक टॉयलेट रखबाये थे पर उन्हें उठा कर नपा ने अपने सानिध्य में ले रखा है उनमें अधिकांश  टॉयलेट बन्द पड़े हैं और कुछ टॉयलेटों का अतापता ही नही है। वही नगर के ह्रदय स्थल गांधी तिराह पर नही है कोई व्यवस्था बाहर से गुजरने वाले यात्रियों को इधर उधर तलाशनी पड़ती है। खास कर महिलाएं होती है परेशान। प्रदेश सरकार को ठेंगा दिखाती नजर आती हैं नपा। और नगर में कही भी स्वच्छता अभियान देखने को नहीं मिल रहा है। जिसके कारण नगर परिषद की सड़कों व गलियों में फैली गंदगी से लोग परेशान हैं ।

क्या कहते है वार्ड वासी

  1. जब से नाला नाली बनी तबसे आज तक महीने एक आद दफा सफाई हुई है आए दिन परेशानी रहती है नालियों में मच्छर पैदा होते है जिससे बीमारी फैल रही है इस कोरोंना काल मे बीमार हो रहे है और डर लगा रहता है कई बार शिकायत की गई पर कोई सुनवाई नही होती ।

मनोज शर्मा बार्ड क्र.09 मिहोना

  1. नगर परिषद के मुख्य नपा अधिकारी डीपी शर्मा पर दो नगर पंचायतों के प्रभार है एक रौंन ओर दूसरा मिहोना तो सीएमओ द्वारा मिहोना में ध्यान नही दिया जा रहा है उनसे रौंन का प्रभार हटाया तो व्यवस्था व्यस्तिथ हो सके।

पंकज निबासी मिहोना

  1. नगर परिषद की साफ सफाई की व्यवस्था पूरी तरह चोपट है नालियां व नाले पूरी तरह चोक है हल्की बारिश में पानी का सैलाब उमड़ पड़ता है ऐसे कोरोना काल मे साफ सफाई नही होना बड़ी गम्भीर समस्या है ।

हरी पालीवाल पूर्व पार्षद वार्ड 13 नगर परिषद मिहोना

  1. नगरपरिषद में जहां पानी नही पहुंच रहा है वहां लगातार पानी की सप्लाई टेंकरों से की जा रही है एवं नगर में सफाई कराई जा रही है व सफाई अभियान चलाया जा रहा है सात आठ दिन में सभी जगह नाली की साफ सफाई हो जायेगी नालियां बन्द है उन्हें खोलने के लिए सफाई दरोगा को बोला गया है।

डीपी शर्मा मुख्य नगरपरिषद अधिकारी नगर परिषद मिहोना