राजस्थान

कोटा-बूंदी लोकसभा के विद्यार्थी समझेंगे संसद को, जानेंगे संविधान को Students of Kota-Bundi Lok Sabha will understand Parliament, will know the Constitution

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के विद्यार्थियों के लिए 1 दिसम्बर से प्रस्तावित ’’समझ संसद की’’ प्रतियोगिता की तैयारियां जोरों पर है। इसके तहत नियमित बैठकों का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को इस संबंध में बूंदी में जिला शिक्षा अधिकारी व शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ कोटा उपभोक्ता होलसेल भंडार के चेयरमैन हरिकृष्ण बिरला की अगुवाई में बैठक हुई। बूंदी उत्सव वाटिका में आयोजित इस बैठक में संस्था प्राइड की ओर से शिक्षा विभाग के अधिकारियों व शिक्षाकर्मियों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया। शिविर में ‘‘समझ संसद की‘‘ प्रतियोगिता के दोनों चरणों के क्रियान्वयन को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई।

कोटा-बूंदी लोकसभा के विद्यार्थी समझेंगे संसद को, जानेंगे संविधान को Students of Kota-Bundi Lok Sabha will understand Parliament, will know the Constitution

प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए कोटा उपभोक्ता होलसेल भंडार के चेयरमेन हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि कोटा-बूंदी के शहरी और ग्रामीण अंचलों के विद्यार्थियों को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की संस्था लोकसभा का मंदिर संसद को देखने का मौका मिलेगा। संसदीय प्रणाली को करीब से जानने का सुनहरा अवसर मिले, इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की पहल पर इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

 

बिरला ने कहा कि  आज भी कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र में ऐसे लेागो की संख्या अधिक है संसद भवन देखने का अवसर नही मिला लेकिन जब कोटा का सांसद देश के लोकसभा स्पीकर पद पर सुशोभित हुआ है तो उन्होने भावी पीढी को दुनिया के सबसे बडे लोकतंत्र के मंदिर को देखने के लिए कार्ययोजना बनाई जिसकी षुरूआत  पायलेट प्रोजेक्ट के रूप मे कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र से हो रही है । वर्तमान पीढी भावी पीढी को देष के संविधान एवं लोकतंत्र की जानकारी में वृद्वि करने वाले इस  इस महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए सभी गुरूजन अपने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करें।

अधिक से अधिक जोडें। बिरला ने कहा कि संमझ संसद की परीक्षां हमारी भावी पीढी को लोकतांत्रिक मूल्यों व परम्पराओं की जानकारी देने का सशक्त माध्यम हैं।

बिरला ने कहा कि स्पीकर बिरला का विजन है कि हमारे हाड़ौती के विद्यार्थी इंजीनियरिंग और मेडिकल के साथ प्रशासनिक सेवाओं तथा अन्य क्षेत्रों में भी उपलब्धियां अर्जित करे। इसके लिए होनहार विद्यार्थियों को निशुल्क आईएएस की कोचिंग भी उपलब्ध करवाई जा रही है। संसद भवन और उसकी कार्यप्रणाली को समझने से संबंधित शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों के जीवन का एक अद्भुत क्षण होगा। साथ ही विद्यार्थियों को भविष्य में अपने करियर के लिए नए विकल्प तलाशने का अवसर भी मिलेगा। उन्होंने शिक्षा विभाग से जुड़े प्रतिनिधियों को कहा कि एक शिष्य के जीवन में शिक्षक से बड़ा मार्गदर्शक नहीं हो सकता

चरणों में होगी प्रतियोगिता

जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती तेज कंवर ने परीक्ष के बार में जानकारी देते हुऐ कहा कि ‘‘समझ संसद की‘‘ प्रतियोगिता का आयोजन संसदीय क्षेत्र कोटा बूंदी के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों, केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों के कक्षा 6 से कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दो चरणों में होगा। पहला चरण 1 दिसम्बर 2022 व दूसरा चरण 12 जनवरी 2023 को आयोजित होगा। प्रतियोगिता में चयनित विद्यार्थियों को दिल्ली में संसद भवन सहित महत्वपूर्ण स्थानों के स्टडी टूर का अवसर मिलेगा। प्रशिक्षण शिविर में प्राइड के उप निदेशक हरशेन्द्र नारायण,  प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी उदालाल मेधवाल  व भूपेन्द्र शर्मा और संयुक्त निदेशक सुरेंद्र गौढ़ ने प्रतियोगिता के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रतियोगिता में अधिक से अधिक विद्यार्थिय़ों की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा।